New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 अप्रिल, 2021 04:20 PM
अनुज शुक्ला
अनुज शुक्ला
  @anuj4media
  • Total Shares

किसी भी त्योहारी सीजन में बॉलीवुड फिल्मों की रिलीज मायने रहती है. अक्सर वीकेंड लंबा मिल जाता है. लोगों में उत्साह भी रहता है और सिनेमाघर जाकर नई फ़िल्में देखना चाहते हैं. हर कोई चाहता भी है कि वो किसी बढ़िया त्योहारी सीजन में फिल्म रिलीज कर सके. मगर होता ये है कि सलमान खान जैसे बड़े सितारे और बैनर्स के सामने लोगों की एक नहीं चलती. समझौता उन्हें करना पड़ता है जो हैसियत में कमजोर होते हैं. जो समझौता नहीं करते वो बड़े सितारों के रुतबे की वजह से पर्याप्त स्क्रीन्स तक के लिए तरस जाते हैं. और जब बात ईद और सलमान की हो तो लोगों के पास कोई चारा ही नहीं बचता. कई लोग त्योहारी सीजन में सलमान पर अपनी फिल्मों की रिलीज करवाने के लिए दबंगई का आरोप लगा चुके हैं. झगड़े भी सामने आए हैं.

वक्त से बड़ा सितारा कोई नहीं 

लेकिन. कहते हैं ना कि वक्त के आगे भला किसकी चली है. उससे बड़ा सितारा कौन है? जो सलमान खान पिछले एक दशक से ईद पर बड़ी-बड़ी फ़िल्में लेकर आते हैं उन्हें डेट्स रिजर्व करने के बावजूद लगातार दूसरे साल भी हाथ मलना पड़ सकता है. पिछले साल ईद पर सलमान की कोई फिल्म नहीं आई थी. इस बार राधे: द मोस्ट वांटेड भाई रिलीज करने की पूरी तैयारी थी. लेकिन सलमान को शायद पीछे हटना पड़े. वो भी किसी क्लेश की वजह से नहीं. बल्कि वो कोरोना के हाथों मजबूर हो गए हैं. एक्टर ने खुद इस बात की जानकारी साझा की. जबकि तीन हफ्ते पहले एक्टर ने ईद पर राधे के साथ आने का दावा किया था. 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Salman Khan (@beingsalmankhan)

कोरोना के आगे हाथ मल रहे हैं सलमान 

दरअसल, कोविड 19 महामारी की दूसरी लहर के बाद देशभर में नए सिरे से लॉकडाउन और सख्ती लगाने की प्रक्रिया शुरू है. महाराष्ट्र में सिनेमाघर बंद हैं. दूसरे कई शहरों में भी ऐसा ही हो रहा है. मौजूदा हालात देखते हुए चीजों को सामान्य होने में वक्त लग सकता है. तब तक ईद निकल जाएगी. हालांकि सलमान खान ने कहा है कि वो भरसक कोशिश में हैं कि हालात सामान्य होने पर इसी ईद फिल्म लेकर आएंगे. लेकिन अगर हालात सामान्य नहीं हुए तो राधे: द मोस्ट वांटेड भाई को अगली ईद के लिए खिसका दिया जाएगा. ऐसा हुआ तो 2009 से ये तीसरा मौका होगा जब ईद पर सलमान की कोई फिल्म नहीं होगी. कोरोना की वजह से लगातार दूसरे साल ऐसा हो रहा है. इससे पहले 2013 में ईद पर सलमान की कोई फिल्म नहीं आई थी.

ईद ने ही बनाया सलमान को बॉक्स ऑफिस का बादशाह 

ईद और सलमान की केमिस्ट्री बॉक्स ऑफिस पर हमेशा लाजवाब दिखी है. ईद ही है जिसने सलमान के करियर को सिर्फ जिंदा किया. उन्हें तगड़ा स्टारडम भी दिया. अगर पिछले कुछ सालों के रिलीज कैलेंडर देखें तो एक्टर की फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त मुनाफा कमाया. ये सिलसिला 2009 में वांटेड के साथ शुरू हुआ था. उस वक्त सलमान को एक बड़ी हिट की जरूरत थी.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Salman Khan (@beingsalmankhan)

वांटेड ने जो सिलसिला शुरू किया वो दबंग (2010), बॉडीगार्ड (2011), एक था टाइगर (2012), किक (2014), बजरंगी भाईजान (2015), सुल्तान (2016), ट्यूबलाइट (2017), रेस 3 (2018) और भारत (2019) शामिल हैं. इसमें सिर्फ ट्यूबलाइट फ्लॉप रही जबकि रेस 3 सिर्फ सलमान की वजह से लागत वसूलने में कामयाब रही. बाकी फ़िल्में बड़ी हिट और ब्लॉक बस्टर साबित हुईं. ईद की वजह से बेशुमार दौलत और प्यार बटोरने वाले सलमान को कोरोना ने लगातार दूसरे साल मायूस कर दिया है.

#सलमान खान, #राधे, #बॉलीवुड, Salman Khan, Radhe Movie Release Date, Salman Khan Eid Release

लेखक

अनुज शुक्ला अनुज शुक्ला @anuj4media

ना कनिष्ठ ना वरिष्ठ. अवस्थाएं ज्ञान का भ्रम हैं और पत्रकार ज्ञानी नहीं होता. केवल पत्रकार हूं और कहानियां लिखता हूं. ट्विटर हैंडल ये रहा- @AnujKIdunia

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय