New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 दिसम्बर, 2020 08:00 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

यूं तो भारतीय फिल्म जगत में कलाकार एक से एक हुए मगर दक्षिण भारतीय फिल्मों से इंडस्ट्री में एंट्री करने वाले रजनीकांत का न कोई जवाब है और न ही हो सकता है. चाहे बॉलीवुड हो या फिर टॉलीवुड जिस तरह का काम शिवाजी राव गायकवाड़ ने किया है उसके बाद ये कहना अतिश्योक्ति नहीं है कि रजनीकांत ने एक्टिंग के न केवल नए मानक स्थापित किए बल्कि स्वयं एक्टिंग को एक नई परिभाषा दी. आज रजनीकांत का जन्मदिन है. इंडस्ट्री में थलाइवा के नाम से मशहूर 70 साल के रजनीकांत यूं तो 1950 में एक मराठा परिवार में पैदा हुए लेकिन नियति देखिए आज उस इंडस्ट्री पर राज कर रहे हैं जिसके लाखों दर्शक हैं कई करोड़ में जिसकी फैन फॉलोइंग है. रजनीकांत की सफलता की कहानी से देश दुनिया के लोग इसलिए भी प्रेरणा ले सकते हैं क्योंकि इनकी कहानी में कोई शार्ट कट नहीं है और जो है वो पूरी तरह से डायरेक्ट है और अपने में अटूट मेहनत समेटे है. रजनीकांत ने अपने कौशल से लोगों को बताया कि यदि ठान ले तो देश का एक आम आदमी भी बहुत कुछ असाधारण करके नाम कमा सकता है.

Rajnikanth, Birthday, South India, Bollywood. Film, God, Actorरजनीकांत का बर्थडे हो और ट्विटर पर धमाल न हो ये नामुमकिन है

भले ही रजनीकांत का शुरुआती जीवन तमाम चुनौतियों और संघर्षों से भरा हो लेकिन इतिहास ने एक वो दौर भी देखा है जब रजनीकांत का शुमार उन एक्टर्स में हुआ जिसकी फीस ही इतनी थी कि कोई छोटा मोटा निर्माता उसके पास जाने से घबराता था वहीं बात अगर निर्देशकों की हो तो रजनीकांत इंडस्ट्री के उन चुनिंदा अभिनेताओं में से हैं जो बेहतर शॉट्स के लिए तमाम मौकों पर सलाह निर्देशकों को ही दे देते थे.

एक आम सा शिवाजी अगर आज अपने पीछे करोड़ों की भीड़ बटोरे है तो इसके मात्र दो कारण हैं पहला उनका दोस्त बहादुर जिसने KSRTC में बतौर कंडक्टर काम करने वाले रजनीकांत के एक्टिंग कैलिबर को न केवल पहचाना बल्कि इस दोस्त बहादुर की ही बदौलत रजनी अन्ना पुणे स्थित फ़िल्म एंड टेलीविज़न इंस्टीट्यूट पहुंचे. बहादुर के बाद अगर रजनी ने किसी और की सुनी तो वो उनके गुरु बालाचंद्र हैं. माना जाता है कि वो बाला चंद्र ही थे जिनकी डांट फटकार ने रजनीकांत को मेहनत आजमाते हुए सही रास्ते पर चलना सिखाया.

रजनीकांत का शुमार उन सेलिब्रिटीज में है जिनका अपना एक अलग औरा है जो उनसे जुड़ी हर चीज को बेहद खास बनाता है. बात अगर रजनीकांत की पर्सनल लाइफ की हो तो वो भी रहस्यों से भरी और रोमांचित करने वाली है. रजनी अपनी लेडी लव लता रंगचारी से उस वक़्त मिले, जब वह कॉलेज की मैगजीन के लिए रजनी का इंटरव्यू लेने आई थीं. इंटरव्यू में लता रजनी की हाज़िरजवाबी पर मोहित हो उठीं और यहीं से दोनों के प्यार की शुरुआत हुई. बाद में दोनों 1981 में सदा के लिए एक दूजे के हो गए.

वर्तमान में लता चेन्नई स्थित स्कूल 'द आश्रम' को मैनेज करती हैं. रजनीकांत और लता की दो बेटियां हैं, जिनके नाम एश्वर्या और सौंदर्या हैं. बताया जाता है कि उम्र के लिहाज से लता, रजनीकांत से करीब आठ साल छोटी हैं. इन बातों के अलावा इस बात में भी कोई शक नहीं है कि रजनीकांत स्टाइल आइकॉन हैं जिनकी हर अदा चाहे वो उछालकर सिगरेट पीना हो या फिर चश्मे को घुमाना हो आज भी तमाम युवा हैं जो रजनीकांत की नकल करते पाए जाते हैं.

बहरहाल बात रजनीकांत के बर्थडे की चल रही है और हम ट्विटर के जिक्र न करें तो तमाम बातें अनकही रह जाती हैं. रजनीकांत के बर्थडे पर ट्विटर पर सुगबुगाहट तेज हैं. आइये नजर डालें ट्विटर पर और देखें कि इंडस्ट्री के इस महानतम स्टार के जन्मदिन पर क्या कह रहे हैं सिने प्रेमी और रजनीकांत के फैन.

ऐसे भी यूजर्स हैं जिनका कहना है कि वो रजनीकांत को भगवान की तरह पूजते हैं और उनके लिए कुछ भी कर सकते हैं. रजनीकांत देश की एक बड़ी आबादी के प्रेरणा स्रोत हैं.

ट्विटर पर यूजर्स की एक बड़ी संख्या ऐसी है जो जन्मदिन के दिन रजनीकांत की सलामती की दुआ कर रही है.

वाक़ई जो प्यार रजनीकांत को अपने फैंस से मिला है वो अपने में बेमिसाल है. आज चूंकि रजनीकांत का जन्मदिन है हम भी ईश्वर से यही प्रार्थना करते हैं कि वो रजनी अन्ना को न केवल स्वास्थ्य लाभ दे बल्कि उनकी उम्र लंबी करे. रजनीकांत, बॉलीवुड और टॉलीवूड से परे पूरे भारत के गर्व का पर्याय हैं.

ये भी पढ़ें -

AK vs AK Trailer: अनुराग कश्यप का प्रयोग खूबसूरत, अनिल कपूर का उसे निभाना और भी ज्यादा!

Adipurush पर 'सॉरी' छोटी चीज़ है, रावण का महिमामंडन महंगा पड़ेगा सैफ साहब!

लंबे समय से खाली बैठे बॉबी देओल को आश्रम ने सफलता दी, '2020' की तारीफ तो होगी! 

#रजनीकांत, #जन्मदिन, #दक्षिण भारत, Rajnikanth Birthday, Rajnikanth Social Media, Rajnikanth Movies

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय