New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 जुलाई, 2021 03:08 PM
अनुज शुक्ला
अनुज शुक्ला
  @anuj4media
  • Total Shares

डर्टी पिक्चर का कारोबार करने वाले राज कुंद्रा फिलहाल अपने जीवन की सबसे बड़ी मुश्किलों का सामना कर रहे हैं. उनके ऊपर लगे आरोप काफी गंभीर किस्म के हैं. इससे ना सिर्फ उनकी बल्कि उनके परिवार (पत्नी शिल्पा शेट्टी) और फिल्म इंडस्ट्री की साख पर भी बट्टा लगा है. कुंद्रा फिलहाल न्यायिक हिरासत में हैं और उनसे पूछताछ की जा रही है. हालांकि कुछ रिपोर्ट्स में सामने आ रहा है कि कुंद्रा क्राइम ब्रांच को जांच में सहयोग नहीं कर रहे. आरोपों के मुताबिक़ उन्होंने साल 2019 में अश्लील फिल्मों का कारोबार किया शुरू किया और अब तक 100 से ज्यादा फ़िल्में बनाई. जांच एजेंसीज का दावा है कि कुंद्रा ने कई फ़िल्में डिलीट की थीं जिन्हें फॉरेंसिक एक्सपर्ट्स की मदद से रिकवर करने की कोशिश की जा रही है.

इस बीच राज कुंद्रा के वकील अपने मुवक्किल को बचाने की कोशिश कर रहे हैं. उनके वकील ने गिरफ्तारी को कानूनन गलत बताया है. उन आरोपों को भी गलत बता रहे हैं जिसमें आरोप हैं कि कुंद्रा पोर्न कंटेंट बना रहे थे. वकील ने हाल ही में कोर्ट में कहा- कंटेंट (कुंद्रा की कंपनी द्वारा बनाए गए) को पोर्नोग्राफी कहना सही नहीं. रिमांड में यह नहीं दिखाया गया है कि राज और रयान दोनों गंदी कंटेंट बना रहे थे. कंटेंट अश्लील था लेकिन इसे (पोर्न) कॉल नहीं किया जा सकता.

माना जा सकता है कि कुंद्रा के बचाव में वकीलों का ये तर्क काम आ सकता है. इसी ग्राउंड पर उन्हें बेल भी मिल सकती है. वकीलों की स्वीकारोक्ति से ये बात जांच से पहले ही साबित हो जाती है कि राज कुंद्रा की कंपनी बल्गर कंटेंट बना रही थी. अपराधियों का बचाव करने वाले वकीलों का ऐसी दलील देना नया नहीं है. दिल्ली के चर्चित निर्भया रेप केस में तो आरोपियों का केस लड़ रहे वकीलों ने विक्टिम के चरित्र पर ही सवाल उठा दिए थे. और भी न जाने क्या-क्या कोर्ट के अंदर और उसके बाहर कहा गया था.

 shilpa-650_072321101021.jpg

कुंद्रा मामले में वकीलों के बयान का क्या असर?

कुंद्रा मामले में वकीलों के इस तर्क का दूरगामी असर पड़ने की संभावना है. इससे दो चीजें होंगी. एक तो राज कुंद्रा और उनके साथियों की बेल पर रिहाई हो सकती है. इसमें कोई शक नहीं कि पूरे केस में कुंद्रा परिवार की साख मिट्टी में मिल रही है. इसकी आंच शिल्पा शेट्टी तक पहुंच गई है. बताने की जरूरत नहीं कि शिल्पा फिल्म इंडस्ट्री और उससे बाहर एक मशहूर चेहरा हैं. उन्होंने मामले पर सीधे-सीधे कोई प्रतिक्रिया नहीं जाहिर की है. वैसे भी इस पूरे केस में दांव पर शिल्पा की ही बहुत कुछ लग चुका है. राज कुंद्रा के पास दांव पर लगाने लायक ज्यादा कुछ था भी नहीं. चूंकि केस ऐसा है कि फिल्म इंडस्ट्री भी कुंद्रा या उनके परिवार की मदद के लिए सामने नहीं आ रहा. उल्टे इंडस्ट्री से जुड़े लोगों का एक धड़ा सरेआम आरोप लगाते और निंदा करते दिख रहा है.

दूसरा - कुंद्रा यह मान ले रहे हैं कि उनकी कंपनी जो काम कर रही थी वो ठीक तो नहीं था. यानी भले ही पोर्न कंटेंट बनाने के आरोप से वकील उन्हें बचा लें मगर बल्गर कंटेंट बनाने का आरोप परीक्षण से पहले ही सिद्ध होता दिख रहा है. उनकी साख बट्टा लगा रहेगा और उससे पीछा छुड़ाना आसान नहीं होगा. वैसे वकीलों के तर्क पर अभी कोर्ट को तय करना है कि जो कंटेंट राज कुंद्रा की कंपनी के ऑफिस से बरामद हुए हैं वो पोर्न कैटेगरी में है या बल्गर. क्योंकि जांच एजेंसीज का दावा है कि कुंद्रा अश्लील फ़िल्में भी बना रहे थे.

मुंबई पुलिस ने पाया है कि राज कुंद्रा शहर में एक लंबा चौड़ा पोर्न रैकेट चला रहे थे. इसमें फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े कुछ नामचीन चेहरे और छोटे प्रोडक्शन हाउसेस भी शामिल हैं. ये प्रोडक्शन हाउस वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप हॉटशॉट से जुड़े थे डिलीट कर दिया गया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक़ मुंबई पुलिस ने कुंद्रा के पूर्व पर्सनल असिस्टेंट के निर्देश पर शूट हुए 70 वीडियो हासिल किए हैं. इसे अलग-अलग प्रोडक्शन हाउसेस के जरिए बनाया गया था. पुलिस ने 90 और वीडियो बरामद किए हैं जिसे जिसे खासतौर से हॉटशॉट ऐप के लिए बनाया गया था. पूरे मामले में हॉटशॉट से जुड़े छोटे प्रोडक्शन हाउसेस भी निशाने पर हैं. पोर्न कंटेंट मामले में राज कुंद्रा को जल्द राहत मिलता नहीं दिख रहा है.

लेखक

अनुज शुक्ला अनुज शुक्ला @anuj4media

ना कनिष्ठ ना वरिष्ठ. अवस्थाएं ज्ञान का भ्रम हैं और पत्रकार ज्ञानी नहीं होता. केवल पत्रकार हूं और कहानियां लिखता हूं. ट्विटर हैंडल ये रहा- @AnujKIdunia

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय