New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 मई, 2022 04:22 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

साउथ सिनेमा की सुनामी की वजह से इनदिनों बॉलीवुड की हालत खस्ता है. बॉक्स ऑफिस पर रिलीज होने वाली अधिकांश फिल्में बुरी तरह से फ्लॉप हो रही हैं. ताजा शिकार रणवीर सिंह की फिल्म 'जयेशभाई जोरदार' हुई है. जबरदस्त प्रमोशन के बावजूद ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर औधें मुंह गिर गई है. फिल्म ने रिलीज के बाद दो दिनों में महज 7 करोड़ रुपए का बिजनेस किया है, जबकि फिल्म की लागत करीब 50 करोड़ रुपए बताई जा रही है. इससे पहले भी रणवीर की फिल्म '83' उम्मीदों के विपरीत फ्लॉप रही थी. केवल रणवीर ही क्यों टाइगर श्रॉप की फिल्म हीरोपंती 2 और अजय देवगन की फिल्म रनवे 34 की भी बॉक्स ऑफिस पर हालत बहुत खराब रही है. इसके ठीक उलट साउथ की फिल्मों शानदार कारोबार कर रही हैं. एसएस राजामौली के निर्देशन में बनी राम चरण-जूनियर एनटीआर की फिल्म 'आरआरआर' और प्रशांत नील के निर्देशन में बनी यश की फिल्म 'केजीएफ 2' की कमाई ही देख लीजिए. दोनों फिल्मों ने कोहराम मचा दिया है. इन सबके बावजूद बॉलीवुड के एक सितारे ने उम्मीद की किरण दिखाई है.

जी हां, हम सुपरस्टार अक्षय कुमार की बात कर रहे हैं, जिनकी फिल्म 'पृथ्वीराज' 3 जून को रिलीज होने जा रही है. इसका ट्रेलर हालही में लॉन्च हुआ था, जिसने व्यूज के मामले में रिकॉर्ड बनाया है. 43.8 मिलियन के साथ 24 घंटे में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले किसी बॉलीवुड फिल्म का ट्रेलर बनने की उपलब्धि हासिल की है. अक्की अभी इस खुशी को सेलिब्रेट कर ही रहे होंगे कि उनके लिए एक दूसरी खुशखबरी भी सामने आ गई है. उनको अप्रैल महीने का सबसे ज्यादा पॉपुलर सेलिब्रिटी चुना गया है. ऑरमैक्स मीडिया द्वारा जारी की गई रेटिंग के हिसाब से अक्षय टॉप 10 बॉलीवुड सितारों में सबसे पहले स्थान पर हैं. एक साल में सबसे ज्यादा फिल्में करने और सबसे ज्यादा कमाई के लिए मशहूर अक्षय के लिए ये किसी उपलब्धि से कम नहीं है. क्योंकि साउथ सिनेमा और हॉलीवुड से मुकाबले के बीच अपनी फिल्मों के जरिए बज क्रिएट करके पॉपुलर सेलिब्रिटी की कैटेगरी में पहले स्थान पर बने रहना कोई आसान बात नहीं है. वैसे भी उनको खतरों का खिलाड़ी माना जाता है. रिस्क लेकर अपना गोल अचीव करना उनसे सीखा जा सकता है.

fsjaystvuaaezbh_650_051522112025.jpg

शाहरुख और सलमान का नाम इस रैंक पर देखकर हैरानी होती है

ऑरमैक्स मीडिया की इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर शाहरुख खान और तीसरे स्थान पर सलमान खान को जगह मिली है. इन दोनों को यहां देखकर हैरानी होती है. क्योंकि सोशल मीडिया पर जिस तरह से बॉलीवुड के सितारों को बायकॉट किया जा रहा है, वैसे में शाहरुख-सलमान अभी भी मशहूर सितारों की लिस्ट में टॉप 3 में बने हुए हैं, ये दोनों के लिए किसी सरप्राइज से कम नहीं है. शाहरुख खान की तो आखिरी फिल्म चार साल पहले 2018 में रिलीज हुई थी. फिल्म 'जीरो' के लिए उन्होंने कोशिश तो बहुत की थी, लेकिन फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही थी. इसके बाद हालत ये हुई कि उनको फिल्म में काम मिलना ही बंद हो गया था, लेकिन अब जाकर सिद्धार्थ आनंद के निर्देशन में बन रही फिल्म 'पठान' के जरिए बॉलीवुड में कमबैक करने जा रहे हैं. ये फिल्म अगले साल 25 जनवरी को रिलीज होगी. वहीं, सलमान खान को आखिरी बार फिल्म 'राधे' और 'अंतिम' में देखा गया था. दोनों फिल्मों का क्या हश्र हुआ, ये किसी से छिपा नहीं है. फिलहाल 'टाइगर 3' की शूटिंग खत्म करके 'कभी ईद कभी दिवाली' की शूटिंग कर रहे हैं.

पहले फिल्म फ्लॉप अब पॉपुलैरिटी लिस्ट से भी बाहर टाइगर श्रॉप

मोस्ट पॉपुलर मेल हिंदी फिल्म स्टार्स की इस लिस्ट में चौथे स्थान पर अभिनेता रितीक रौशन, पांचवे स्थान पर रणवीर सिंह, छठे स्थान पर रणबीर कपूर, सातवें स्थान पर आमिर खान, आठवें स्थान पर अजय देवगन, नौवें स्थान पर आयुष्मान खुराना और दसवें स्थान पर वरुण धवन हैं. फिल्म हीरोपंती 2 पिटने के बाद टाइगर श्रॉप अब पॉपुलैरिटी लिस्ट से भी गायब हो गए हैं, ये उनके जैसे टैलेंटेड एक्टर के लिए सोचने की बात है. इसके अलावा मोस्ट पॉपुलर फीमेल हिंदी फिल्म स्टार्स की लिस्ट में सबसे पहले स्थान पर आलिया भट्ट हैं, जो कि इस जगह की हकदार भी हैं. आलिया ने अपनी अलहदा अदाकारी से ये साबित कर दिया है कि वो लंबी रेस की खिलाड़ी हैं. पिछले कुछ महीनों में उनकी कई शानदार फिल्में रिलीज हुई हैं, जिनमें सबसे ज्यादा चर्चा का विषय संजय लीला भंसाली के निर्देशन में बनी फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी रही है. इस फिल्म में एक वेश्या के किरदार में उन्होंने जिस तरह का दमदार अभिनय किया है, वो काबिल-ए-तारीफ है. इसके साथ ही उनको 'आरआरआर' में भी देखा गया, हालांकि उनके किरदार को बहुत विस्तार नहीं मिला था.

आलिया-कृति के बाद बाकी एक्ट्रेस की पॉपुलैरिटी की वजह क्या है?

ऑरमैक्स मीडिया की लिस्ट में आलिया के बाद दूसरे स्थान पर दीपिका पादुकोण हैं. दीपिका को प्राइम वीडियो पर रिलीज फिल्म 'गहराइयां' में आखिरी बार देखा गया, जो कि इसी साल 11 फरवरी को रिलीज हुई थी. शकुन बत्रा के निर्देशन में बनी इस फिल्म का सोशल मीडिया पर बहुत मजाक बना था. इसमें दीपिका के किरदार को लेकर भी लोगों को बहुत आपत्ति थी. एक्ट्रेस फिलहाल कान्स फिल्म फेस्टिवल की तैयारी में लगी हैं, जिसमें वो बतौर जूरी शामिल होने वाली हैं. कान्स 17 मई से 28 मई तक चलेगा. दीपिका के बाद तीसरे नंबर पर कैटरीना कैफ हैं, जो फिल्म से ज्यादा विक्की कौशल के साथ अपनी शादी को लेकर सुर्खियों में ज्यादा रही हैं. आए दिन सोशल मीडिया पर पति के साथ अपनी तस्वीरें शेयर करके सुर्खियों में बनी रहती हैं. चौथे स्थान पर कृति सेनन, पांचवे स्थान पर कियारा आडवाणी, छठे स्थान पर करीना कपूर, सातवें स्थान पर श्रद्धा कपूर, आठवें स्थान पर प्रियंका चोपड़ा, नौवें स्थान पर दिशा पटानी और दसवें स्थान पर अनुष्का शर्मा हैं. इनमें आलिया और कृति को छोड़ दें तो बाकी सभी एक्ट्रेस सोशल मीडिया की वजह से पॉपुलर हैं.

#अक्षय कुमार, #टीआरपी, #सोशल मीडिया, Ormax Media Most Popular Male Hindi Film Stars, Ormax Media Most Popular Female Hindi Film Stars, Ormax Media Celebs Rating List

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय