New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 फरवरी, 2022 06:12 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

इंडियन फिल्म इंडस्ट्री कमाई के मामले में दुनिया में भले ही तीसरे स्थान पर है, लेकिन फिल्मों के निर्माण में सबसे आगे हैं. हिंदुस्तान में हर साल करीब 1500 से 2000 फिल्में बनाई जाती हैं, जो 20 से अधिक भाषाओं में होती हैं. फिल्म इंडस्ट्री की सालाना आय करीब 2 अरब डॉलर यानी 14 हजार करोड़ रुपए है. इसकी तुलना में अमेरिका और कनाडा हमसे आधी फिल्में बनाकर भी कमाई के मामले में हमसे बहुत आगे हैं. लेकिन पिछले कुछ वर्षों से हिंदी फिल्मों की कमाई को देखते हुए इंडियन फिल्म मेकर्स बहुत ज्यादा उत्साहित हैं. फिल्म 'बाहुबली' और 'दंगल' की रिकॉर्डतोड़ कमाई ने मेकर्स में साहस का संचार किया है, जिसकी वजह से वो बड़े बजट की फिल्में बना रहे हैं. वरना एक समय था जब फिल्मों का बजट अधिकतम 10 से 20 करोड़ हुआ करता था, लेकिन अब 500 करोड़ रुपए तक के बजट की फिल्में बनने लगी हैं.

ollage-650_022322021718.jpg

आइए ऐसी ही टॉप 5 अपकमिंग मेगा बजट फिल्मों के बारे में जानते हैं, जिनकी लागत सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे...

1. फिल्म- आरआरआर

बजट- 400 करोड़ रुपए

कमाई का अनुमान- 1500 करोड़ रुपए

रिलीज डेट- 25 मार्च, 2022

स्टारकास्ट- राम चरन, एनटीआर जूनियर, श्रिया सरन, अजय देवगन, आलिया भट्ट, ओलिविया मॉरिस, एलिसन डूडी और रे स्टीवेंसन

डायरेक्टर- एसएस राजामौली

आरआरआर एक पीरियड एक्शन फिल्म है. इसकी कहानी ब्रिटिश शासन काल के दौर में स्थापित है. यह स्वतंत्रता सेनानियों कोमाराम भीम और अल्लूरी सीताराम राजू के जीवन पर आधारित है. इसमें राम चरन, एनटीआर जूनियर, श्रिया सरन, अजय देवगन, आलिया भट्ट, ओलिविया मॉरिस, एलिसन डूडी, रे स्टीवेंसन जैसे दिग्गज कलाकार अहम किरदारों में हैं. पहले फ़िल्म की 13 अक्टूबर दशहरे के मौक़े पर सिनेमाघरों में पैन इंडिया रिलीज़ किया जाना था, लेकिन कोरोना की वजह से इसकी रिलीज टाल दी गई थी. कई बार डेट में बदलाव के बाद अंत में अब इसे होली के मौके पर रिलीज किया जाएगा. पेन स्टूडियोज़ ने इसके थिएट्रिकल राइट्स हासिल किए हैं.

2. फिल्म- राधे श्याम

बजट- 350 करोड़ रुपए

कमाई का अनुमान- 800 करोड़ रुपए

रिलीज डेट- 11 मार्च, 2022

स्टारकास्ट- प्रभास, पूजा हेगड़े, सचिन खेडेकर, कृष्णम राजू, प्रियदर्शी, भाग्यश्री, मुरली शर्मा और कुणाल रॉय कपूर

डायरेक्टर- राधा कृष्ण कुमार

'बाहुबली' सुपरस्टार प्रभास और साउथ सिनेमा की सनसनी पूजा हेगड़े की पीरियड साइंस-फाई रोमांटिक ड्रामा फिल्म 'राधे श्याम' को राधा कृष्ण कुमार ने लिखा और निर्देशित किया है. फिल्म को तेलुगू और हिंदी भाषाओं में शूट किया गया है, जिसे प्रभास के होम बैनर गोपीकृष्ण मूवीज, यूवी क्रिएशंस और टी-सीरीज द्वारा संयुक्त रूप से प्रोड्यूस किया गया है. फिल्म 14 जनवरी को मकर संक्रांति के अवसर पर सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली थी, लेकिन कोरोना की वजह से यह फिल्म अब 11 मार्च को रिलीज होने वाली है. फिल्म का संगीत जस्टिन प्रभाकरन द्वारा रचित है, जबकि छायांकन मनोज परमहंस ने किया है. कोटागिरी वेंकटेश्वर राव ने संपादित किया है.

3. फिल्म- पृथ्वीराज

बजट- 300 करोड़ रुपए

कमाई का अनुमान- 1000 करोड़ रुपए

रिलीज डेट- 10 जून, 2022

स्टारकास्ट- अक्षय कुमार, मानुषी छिल्लर, संजय दत्त और सोनू सूद

डायरेक्टर- चंद्र प्रकाश द्विवेदी

चंद्रप्रकाश द्विवेदी के निर्देशन में बन रही अक्षय कुमार की फिल्म 'पृथ्वीराज' ऐतिहासिक पृष्ठभूमि पर आधारित है. फिल्म की कहानी हिंदुस्तान के अंतिम हिंदू सम्राट पृथ्वीराज चौहान के राजकवि चंदबरदाई की किताब 'पृथ्वीराज रासो' पर आधारित है. फिल्म में अक्षय कुमार महान योद्धा पृथ्वीराज चौहान का किरदार निभा रहे हैं. उनके साथ पृथ्वीराज चौहान की पत्नी संयोगिता के किरदार में पूर्व मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर, काका कान्हा के किरदार में अभिनेता संजय दत्त और पृथ्वीराज के राजकवि मित्र चंद बरदाई के किरदार में सोनू सूद दिखाई देने वाले हैं. इसके अलावा अभिनेता आशुतोष राणा, मानव विज और अभिनेत्री साक्षी तंवर की भूमिका भी अहम है.

4. फिल्म- ब्रह्मास्त्र

बजट- 300 करोड़ रुपए

कमाई का अनुमान- 600 करोड़ रुपए

रिलीज डेट- 9 सितंबर, 2022

स्टारकास्ट- रणबीर कपूर, आलिया भट्ट, अमिताभ बच्चन, मौनी रॉय, अक्केनी नागार्जुन और डिंपल कपाड़िया

डायरेक्टर- अयान मुखर्जी

करण जौहर के धर्मा प्रोडक्शन के बैनर तले बनी फैंटेसी एक्शन फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' को को दक्षिण की चार अहम भाषाओं में प्रजेंट करने की जिम्मेदारी 'बाहुबली' फेम फिल्म मेकर एसएस राजमौली दी गई है. फिल्म ब्रह्मास्त्र को तीन पार्ट में बनाया गया है. रणबीर कपूर, अलिया भट्ट, नागार्जुन और अमिताभ बच्चन की दमदार भूमिकाओं से सजी फिल्म का निर्देशन अयान मुखर्जी ने किया है. अयान ने फिल्म की कहानी भी लिखी है. ब्रह्मास्त्र को हिंदी के अलावा तमिल, तेलुगु, कन्नड़, और मलयालम भाषा में भी वर्ल्ड वाइड रिलीज करने की तैयारी है. 'ब्रह्मास्त्र' फिल्म ब्रह्मा, विष्णु और महेश की ट्रियोलजी पर आधारित है. यह पहला पार्ट है और इसमें शिव से जुड़े रहस्य हैं.

5. फिल्म- पोन्नियिन सेल्वान

बजट- 500 करोड़ रुपए

कमाई का अनुमान- 1000 करोड़ रुपए

रिलीज डेट- इस साल के अंत तक

स्टारकास्ट- विक्रम, ऐश्वर्या राय बच्चन, कार्थी, जयम रवि, तृषा, जयराम, शोभिता धूलिपाला, ऐश्वर्या लक्ष्मी और विक्रम प्रभु

डायरेक्टर- मणिरत्नम

ऐतिहासिक फिक्शन तमिल फिल्म 'पोन्नियिन सेल्वान' को दिग्गज फिल्म मेकर मणिरत्नम बना रहे हैं. इस फिल्म का निर्माण मद्रास टॉकीज और लाइका प्रोडक्शंस के बैनर तले हो रहा है. यह फिल्म साल 1955 में आई कल्कि कृष्णमूर्ति के इसी नाम के उपन्यास पर आधारित है. इसकी पटकथा मणिरत्नम ने एलंगो कुमारवेल और बी के साथ मिलकर लिखी है. इसमें विक्रम, जयम रवि, कार्थी, ऐश्वर्या राय बच्चन, तृषा, जयराम, शोभिता धूलिपाला, ऐश्वर्या लक्ष्मी, विक्रम प्रभु और अश्विन काकुमनु जैसे कलाकार अहम रोल में हैं. फिल्म का संगीत एआर रहमान ने दिया है. इस फिल्म को बिना किसी शोर के बनाया जा रहा है. इसका अभी तक कोई प्रचार नहीं है.

#बिग बजट मूवी, #बॉलीवुड, #बॉक्स ऑफिस कलेक्शन, Most Expensive Budgets Hindi Movies, Most Expensive Movies, Jr NTR

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय