New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 जून, 2022 03:11 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

अनीस बज्मी के निर्देशन में बनी कार्तिक आर्यन और कियारा आडवाणी स्टारर भूल भुलैया 2 अभी भी सिनेमाघरों में चल रही है. हॉरर कॉमेडी ड्रामा 20 मई को रिलीज हुई थी. देसी बॉक्स ऑफिस पर फिल्म ने पांच हफ़्तों में 184.32 करोड़ कमा लिए हैं. ओवरसीज के कलेक्शन को जोड़ दिया जाए तो कमाई 250 करोड़ के पार है. कार्तिक के करियर में भूल भुलैया 2 के रूप में ब्लॉकबस्टर फिल्म दर्ज हो चुकी है. भूल भुलैया 2 की सफलता के साथ ही नई पीढ़ी के अभिनेताओं में कार्तिक का स्टारडम शिखर पर नजर आ रहा हैं. कार्तिक बॉलीवुड में छोटे शहर से पहुंचे आउटसाइडर भी हैं तो उनकी जादुई सफकता के मायने हैं जिस पर किसी भी अभिनेता को इर्ष्या हो सकती है.

कार्तिक आर्यन का करियर साल 2011 में प्यार का पंचनामा से शुरू हुआ था. करीब एक दशक से ज्यादा लंबे करियर में एक्टर ने अब तक महज 12 फ़िल्में की हैं. इसमें भी ज्यादातर हिट या औसत ही रही हैं. एक्टर के करियर में अगर पिछली पांच फिल्मों के बॉक्स ऑफिस पर गौर करें तो पता चलता है कि उनकी सफलता क्यों टिकाऊ और भरोसेमंद है. भूल भुलैया 2 समेत सिनेमाघरों में रिलीज हुई कार्तिक की पांच फिल्मों में सोनू के टीटू की स्वीटी, लुका छुपी, पति पत्नी और वो, लव आजकल 2 शामिल है. एक्टर की पिछली फिल्म धमाका थी हालांकि यह सिनेमाघरों की बजाए ओटीटी पर रिलीज हुई थी.

bhool bhulaiyaa 2भूल भुलैया 2 में कार्तिक आर्यन.

भूल भुलैया 2 के अलावा एक्टर की पिछली पांच फिल्मों का बॉक्स ऑफिस देखें तो सोनू के टीटू की स्वीटी (2018) ने 108.95 करोड़ कमाए थे. यह फिल्म सुपरहिट थी. इसके अलावा पति पत्नी और वो (2019) ने 86.89 करोड़ और लुका छुपी ने (2019) ने 94.75 करोड़ कमाए. कारोबारी लिहाज से दोनों फ़िल्में हिट साबित हुईं. जबकि लव आजकल 2 ने भी 34.99 करोड़ कमाए. यह फ्लॉप थी. कार्तिक की ज्यादातर फ़िल्में हल्के फुल्के मूड की और कॉमेडी रही हैं. पिछले साल नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम हुई धमाका को भी खूब देखा गया था. इसमें एक्टर ने पहली बार जर्नलिस्ट की भूमिका निभाई जिसे दर्शकों ने खूब पसंद किया. हालांकि धमाका थ्रिलर ड्रामा थी.

कार्तिक आर्यन की ब्रांड वैल्यू बढ़ना तय

बैक टू बैक सफलता की वजह से एक्टर अपने समकालीन अभिनेताओं से बहुत आगे नजर आ रहे हैं. रणवीर सिंह लगातार बड़े बजट की दो असफल फ़िल्में दे चुके हैं. रणबीर कपूर को लंबे समय से सफलता नहीं मिली है. जबकि वरुण धवन भी फिलहाल हिट के लिए संघर्ष कर रहे हैं. वरुण को जुग जुग जियो से बड़ी उम्मीदें हैं. दूसरी तरफ सिनेमाघरों में कार्तिक की पिछली पांच में से चार फिल्मों का कारोबार निर्माताओं के लिए फायदेमंद साबित हुआ है. ख़ास बात यह भी है कि सभी फिल्मों में कार्तिक ही मुख्य हीरो थे और उन्होंने बखूबी अपने कंधों पर फिल्म को ढोया. स्वाभाविक है कि लगातार सफलता की वजह से कार्तिक निर्माताओं की पहली पसंद बने.

अक्षय कुमार, सलमान खान, शाहरुख खान और आमिर खान जैसे उम्रदराज अभिनेता अपना स्टारडम बचाने में संघर्ष कर रहे हैं. लेकिन ट्रेड सर्किल में कार्तिक के प्रति भरोसा बढ़ता दिख रहा है. उनका स्टारडम भी नई उंचाई की ओर जाता दिख रहा है. इस बात का सबूत कार्तिक की आने वाली फिल्मों की कतार से समझा जा सकता है. कार्तिक के हाथ में अभी कई अच्छी फ़िल्में हैं. इनमें शहजादा, कैप्टन इंडिया, फ्रीडी और सत्यनारायण की कथा शामिल है. सभी फ़िल्में अलग-अलग विषयों पर हैं. माना जा रहा है कि इनमें कुछ फिल्मों की कामयाबी के बाद कार्तिक की ब्रांड वैल्यू शिखर पर होगी और वो कतार में लगे तमाम समकालीन अभिनेताओं से आगे भी निकल सकते हैं.

छोटे शहर में पले बढ़े हैं कार्तिक आर्यन

कार्तिक आर्यन का जन्म साल 1990 में मध्यप्रदेश के ग्वालियर शहर में हुआ है. उनके पाता पिता डॉक्टर हैं. कार्तिक इंजिनियर हैं. उन्होंने बायोटेक्नोलॉजी की पढ़ाई के लिए नवी मुंबई के डीवाई पाटिल कॉलेज का रुख किया था. हालांकि यहां आने के बाद घरवालों से छोरी छिपे एक्टिंग में दिलचस्पी जगने लगी. उन्होंने खूब प्रयास किए और  कई ऑडिशन में असफल साबित हुए. लेकिन उनका संघर्ष जारी रहा और आखिरकार उन्हें साल 2011 में बतौर हीरो पहली फिल्म मिल गई. प्यार का पंचनामा छोटे बजट की फिल्म थी मगर टिकट खिड़की पर कामयाब रही और एक्टर के रूप में कार्तिक की गाडी चल निकली.

प्यार का पंचनामा की सफलता के बाद एक्टर ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. उन्होंने अब तक कई तरह की भूमिकाएं की हैं और दर्शकों का भरोसा हासिल किया है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय