charcha me| 

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 नवम्बर, 2021 07:15 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

छोटे पर्दे यानी टेलीविजन के 'शाहरुख खान' कहे जाने वाले करण पटेल आज अपना 37वां जन्मदिन मना रहे हैं. 23 नवंबर 1983 को वेस्ट बंगाल की राजधानी कोलकाता के एक गुजराती परिवार में पैदा हुए करण मल्टीटैलेंटेड एक्टर माने जाते हैं. एक्टिंग, डांसिंग, होस्टिंग, एंकरिंग और स्टंट्स जैसे अपने टैलेंट से वो दर्शकों का दिल जीत चुके हैं. करीब 22 साल से टीवी और फिल्म इंडस्ट्री में काम कर रहे हैं. उन्होंने साल 2003 में एकता कपूर के मशहूर सीरियल 'कहानी घर घर की' से टीवी की दुनिया में कदम रखा था, लेकिन उन्हें असली पहचान स्टार प्लस के शो 'कस्तूरी' से मिली. रॉकस्टार रॉबी सब्बरवाल के किरदार में वो लाखों दिलों की धड़कन बन गए.

साल 2008 में टीवी शो 'कहो ना यार है' से करण पटेल ने एंकरिंग की दुनिया में कदम रखा. साल 2013 में उन्होंने डांस रियलिटी शो 'झलक दिखला जा' में हिस्सा लिया. इसके बाद साल 2013 से 2019 तक टीवी सीरियल 'ये है मोहब्बतें' में रमन भल्ला का किरदार निभाया था. बीच में कुछ दिनों के लिए उन्होंने ये शो छोड़ दिया था, लेकिन बाद में फिर ज्वाइन कर लिया. इस शो में उनकी को-स्टार दिव्यांका त्रिपाठी थीं. इस रोल के लिए उनको जी गोल्ड अवॉर्ड भी मिला था. इसके साथ ही साल 2015 में बेस्ट रोमांटिक एक्टर के लिए इंडियन टेलीविजन एकेडमी अवॉर्ड और इंडियन टैली अवॉर्ड भी मिला था. करण 'खतरों के खिलाड़ी' शो में भी हिस्सा ले चुके हैं.

टीवी के मशहूर अभिनेता करण पटेल की पांच कमसुनी दास्तान...

650_112321033929.jpgटीवी की दुनिया में अभिनेता करण पटेल को किंग ऑफ रोमांस कहा जाता है.

1. अभिनेता करण पटेल ने किशोर नमित पटेल एक्टिंग इंस्टीट्यूट से अभिनय सीखा है. उसके बाद वो लंदन चले गए, जहां उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ आर्ट्स से अपने अभिनय को निखारा है. साल 2003 में उन्होंने एकता कपूर के टेलीविजन शो 'कहानी घर घर की' से अपना टीवी डेब्यू किया. इसमें उनके किरदार विज्ञात को लोगों ने बहुत पसंद किया. लेकिन उनको असली पहचान स्टार प्लस के मशहूर सीरियल 'कस्तूरी' से मिली, जिसमें उन्होंने लीड रोल किया था.

2. टीवी सीरियल के साथ करण पटेल ने कई रियलिटी शोज में भी हिस्सा लिया है. उन्होंने डांस रियलिटी शो 'नच बलिए सीजन 2', 'कौन जीतेगा बॉलिवुड का टिकट', 'सर्वाइवर इंडिया', 'झलक दिखला जा 6', 'बॉक्स क्रिकेट लीग 1', 'बॉक्स क्रिकेट लीग 2' और रोहित शेट्टी के शो 'फीयर फैक्टर: खतरों के खिलाड़ी 10' में पार्टिसिपेट किया था. इसमें झलक दिखला जा शो के जरिए करण ने काफी लोकप्रियता हासिल की थी. उनके डांस को लोगों ने बहुत पसंद किया था.

3. 'ये हैं मोहब्बतें' फेम स्टार करण पटेल ने अपना साल 2010 में दिग्गज फिल्म मेकर महेश मांजरेकर की फिल्म 'सिटी ऑफ गोल्ड' के जरिए अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था. इसके बाद उन्होंने जॉन अब्राहम स्टारर फिल्म 'शूटआउट एट वडाला' में सपोर्टिंग एक्टर की भूमिका निभाई. इसमें वो जमाल किरदार में मेन विलेन के बॉडीगार्ड बने थे. इसके बाद फिल्म 'फेमस' में गोली के किरदार में लोकल गुंडा बने. छोटे पर्दे के हीरो करण बड़े पर्दे पर उतने सफल नहीं हो पाए हैं.

4. करण पटेल हर साल अपना जन्मदिन तो जरूर मनाते हैं, लेकिन कभी केक नहीं काटते. हर साल उनके घर दोस्त आकर पार्टी करते हैं, लेकिन कभी उन्होंने केक नहीं काटा. उनसे जब इसके पीछे की वजह पूछी जाती है तो वह हमेशा यही जवाब देते हैं कि यह उनकी मन्नत है. जाहिर है उन्होंने इस मन्नत के बारे में कभी खुलकर बात नहीं की है, लेकिन टीवी के छोटे पर्दे के इस सुपरस्टार की ऐसी कौन सी ख्वाहिश है जो अब तक पूरी नहीं हुई. इस बारे में उनके फैंस हमेशा सोचते रहते हैं.

5. करण पटेल को उनके फैंस प्यार से टीवी का 'शाहरुख खान' कहते हैं. इसकी सबसे बड़ी वजह है उनके रोमांटिक किरदार. कई टीवी सीरियल में उन्होंने लवर बॉय का चॉकलेटी किरदार निभाया है, जिसे दर्शकों ने खूब पसंद किया है. लाखों फैंस के दिलों की धड़कन बने करण खुद शाहरुख खान के बहुत बड़े फैन हैं. साल 2015 में मशहूर टीवी सीरियल 'ये है मोहब्बतें' के सेट पर वो अपने 'गॉड' शाहरुख़ खान से भी मिले थे. 'रोमांस किंग' ने अपने इस फैन बॉय को खुद का 'काइंडेस्ट फैन' बताया था. करण ने एक बार शाहरुख के लिए कहा था, ''मैं शाहरुख खान का भक्त हूं. वो मेरे लिए भगवान हैं.''

#करण पटेल, #जन्मदिन, #एकता कपूर, Karan Patel Birthday, Who Is Karan Patel, Karan Patel Birthday Special

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में डिजिटल जर्नलिस्ट हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय