New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 फरवरी, 2022 09:13 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

कंगना रनौत ने पिछले हफ्ते आलिया भट्ट की गंगूबाई काठियावाड़ी (Gangubai Kathiawadi) की रिलीज से पहले एक्ट्रेस और फिल्म से जुड़े लोगों की तीखी आलोचना की थी. भाई भतीजावाद के नाम पर का कंगना बॉलीवुड के एक धड़े पर खुलकर गंभीर आरोप लगाते रहती हैं. खासकर वे परिवार जिनकी दो से तीन पीढ़ियां बॉलीवुड में सक्रिय हैं. गंगूबाई काठियावाड़ी का बिना नाम लिए कंगना ने कहा था कि 200 करोड़ के बजट में बनी फिल्म सुपरफ्लॉप साबित होगी. थलाइवी फेम एक्ट्रेस ने आलिया की कास्टिंग पर भी सवाल उठाते हुए इशारों में उनके पिता महेश भट्ट को भी नहीं बख्शा था. हालांकि फिल्म का बजट कंगना के अनुमान के उलट 175 करोड़ ही है.

अब तक गंगूबाई काठियावाड़ी का जो कलेक्शन रिपोर्ट आया है, उसे देखकर कंगना हैरान होंगी क्योंकि यह उनकी अपेक्षाओं से उलट है. बढ़िया एक्टिंग के लिए आलिया को मिल रही तारीफ़ से भी उन्हें चोट पहुंच रही होगी. संजय लीला भंसाली के निर्देशन में बनी फिल्म ओवरसीज में गुरुवार को रिलीज हुई थी. जबकि भारत में फिल्म को शुक्रवार के दिन रिलीज किया गया था. देसी बॉक्स ऑफिस पर गंगूबाई के पहले दो दिन का कलेक्शन उम्मीदों की अपेक्षा बहुत शानदार निकल कर सामने आया है. फिल्म क्रिटिक और ट्रेड एनालिस्ट तरण आदर्श के मुताबिक़ शुक्रवार को फिल्म ने 10.50 करोड़ की ओपनिंग की जो महामारी की तीसरी सबसे बड़ी ओपनिंग है. शनिवार को फिल्म के कलेक्शन में और उछाल देखने को मिला है. दूसरे दिन पीरियड ड्रामा ने 13.32 करोड़ की कमाई की.

gangubaiआलिया की फिल्म ने सिनेमाघरों की रौनक को लौटा दिया है.फोटो-गंगूबाई और IMDb से साभार.

एग्जीबिटर्स के चेहरे पर रौनक, डिमांड से बढ़े शोज बढ़े, टंगने लगे हाउसफुल के बोर्ड

महामारी के दौरान सिनेमाघरों में पहली बार जो हालात सूर्यवंशी की रिलीज के बाद दिखे थे कमोबेश वैसा ही माहौल आलिया की फ़िल्म लिए भी नजर आ रहा है. लंबे वक्त बाद सिनेमाघरों के बाहर हाउसफुल का बोर्ड टंगता दिखा है. कहने की बात नहीं कि गंगूबाई काठियावाड़ी की वजह से सिनेमाघरों में दर्शकों की जबरदस्त आमद के बाद एग्जीबिटर्स के चेहरे पर रौनक है. 50 प्रतिशत अकुपेंसी के बावजूद फिल्म मुंबई सर्किट में जबरदस्त कारोबार कर रही है. बॉलीवुड फिल्मों की सबसे ज्यादा कमाई भी इसी सर्किट से आती है.

आलिया की फिल्म का आलम यह है कि शोज की संख्या रिलीज के बाद दिनों दिन बढ़ाई जा रही है. बॉलीवुड हंगामा ने एक रिपोर्ट में बताया कि मुंबई के तमाम सिनेमाघरों में फिल्म के अर्ली मॉर्निंग शोज हो रहे हैं जो सुबह 6, 7 और 8 बजे के हैं. यहां तक कि डिमांड की वजह से रात के 1 बजे भी स्क्रीनिंग की जा रही है. बोरीवली के एक सिनेमाघर ने दर्शकों की मांग के बाद ही देर रात 1 बजे स्क्रीनिंग की व्यवस्था की. फिल्म को लेकर जिस तरह डिमांड है आने वाले दिनों में उसके और शोज बढ़ सकते हैं. आईचौक ने पहले ही अपनी रिपोर्ट्स में इस बात के संकेत दिए थे. वैसे मुंबई के सिनेमाघरों में अभी भी कोविड के तमाम नियम लागू हैं.

बॉक्स ऑफिस पर नहीं रुकेगा आलिया का तूफ़ान

देसी बॉक्स ऑफिस पर पहले दो दिन का कलेक्शन साफ़ संकेत है कि अलिया भट्ट की फिल्म का जादू दर्शकों के सिर पर चढ़कर बोल रहा है और यह अगले कुछ दिनों तक जारी रहेगा. रविवार को साप्ताहिक अवकाश है. फिल्म ट्रेड सर्किल में रविवार को गंगूबाई से और भी बेहतर कलेक्शन की उम्मीदें हैं. फिल्म तीसरे दिन 15 से 20 करोड़ तक की कमाई करे तो हैरान नहीं होना चाहिए. भंसाली की फिल्म के लिए सोने पर सुहागा अगले हफ्ते मंगलवार को पड़ रहा महाशिवरात्रि का पर्व भी है. पर्व की वजह से राष्ट्रीय अवकाश है. खाली दिन में दर्शक बड़े पैमाने पर सिनेमाघरों का रुख कर सकते हैं. शिवरात्रि और उसके ठीक एक दिन बाद गंगूबाई का कलेक्शन वीकडेज की तरह ही निकल कर आ सकता है.

हो सकता है कि पहले हफ्ते ही फिल्म 100 करोड़ के एलिट क्लब के मुहाने पर खड़ी नजर आए. भंसाली की फिल्म के लिए सबसे अच्छी बात तो यह भी है कि टिकट खिड़की पर अलिया की फिल्म से कोई मुकाबले में नहीं हैं. कम से कम हिंदी रीजन्स में तो कोई चुनौती नहीं नजर आ रही है. बॉलीवुड की अगली बड़ी फिल्म अमिताभ बच्चन स्टारर स्पोर्ट्स बायोग्राफिकल ड्रामा 'झुंड' 4 मार्च को रिलीज होगी. झुंड की रिलीज तक आलिया की फिल्म टिकट खिड़की पर एकछत्र राज करती रहेगी. इस बीच साउथ की जिन दो फिल्मों- वलिमई और भीमाला नायक को हिंदी में डब कर रिलीज किया गया था उनका रेस्पोंस बहुत ही निराशाजनक है.

निश्चित कामयाब दिख रही गंगूबाई काठियावाड़ी

अलिया भट्ट, विजय राज, सीमा पाहवा, अजय देवगन और जिम सरभ जैसे कलाकारों के अभिनय से सजी फिल्म गारंटीड सफलता पाते दिख रही है. निर्माताओं ने फिल्म के डिजिटल, सैटेलाईट और म्यूजिक राइट बेंचकर पहले ही काफी लागत निकाल ली है. नेटफ्लिक्स ने 65 करोड़ में डिजिटल राइट खरीदा है. जबकि 30 करोड़ में सैटेलाईट और 20 करोड़ में म्यूजिक राइट बेचा गया है. इसमें फिल्म के संभावित लाइफटाइम कलेक्शन को जोड़ दिया जाएगा तो यह निर्माताओं के लिए बहुत बड़ी हिट साबित होगी.

ओवरसीज कलेक्शन भी कर रहा सपोर्ट

फिल्म को दुनियाभर में रिलीज किया गया है. ओवरसीज कलेक्शन के आंकड़े निर्माताओं की जेब भरने वाले माने जा सकते हैं. तरण आदर्श ने बताया कि शुरुआती तीन दिन में ऑस्ट्रेलियाई बॉक्स ऑफिस पर फिल्म ने 1.41 करोड़, न्यूजेलैंड में 20.87 लाख, अमेरिका और कनाडा में 2.35 करोड़ कमाए हैं. खाड़ी देशों में फिल्म के कलेक्शन अपडेट नहीं हैं. कुल मिलाकर विदेशों से निकल रहा कलेक्शन गंगूबाई के निर्माताओं के लिए बोनस की तरह माना जा सकता है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय