New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 मार्च, 2022 06:48 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

संजय लीला भंसाली के निर्देशन में बनी पीरियड ड्रामा ने पहले दिन बॉक्स ऑफिस पर उम्मीद की अपेक्षा बढ़िया कारोबार किया है. ट्रेड सर्किल में ज्यादातर विश्लेषकों ने पहले दिन 5 से 7 करोड़ रुपये के बिजनेस का अनुमान लगाया था. हालांकि फिल्म का जो कलेक्शन सामने आया है वो इससे कहीं ज्यादा है. आलिया भट्ट स्टारर ड्रामा ने नॉन हॉलीडे रिलीज के बावजूद पहले दिन 10.50 करोड़ रुपये का कारोबार किया है. गंगूबाई काठियावाड़ी महामारी के दौरान सिनेमाघरों में रिलीज बॉलीवुड फिल्मों में तीसरी बड़ी फिल्म बन गई है जिसने सबसे ज्यादा ओपनिंग हासिल की है. अक्षय कुमार की सूर्यवंशी और रणवीर सिंह की 83 पहले और दूसरे स्थान पर है.

अक्षय-रणवीर की फ़िल्में हॉलीडे रिलीज थीं. सूर्यवंशी दीपावली पर रिलीज आई थी और पहले दिन 26.29 करोड़ कारोबार किया था. जबकि क्रिसमस वीक पर आई 83 ने पहले दिन 12.64 करोड़ का बिजनेस किया था. इस लिहाज से देखें तो महाराष्ट्र में 50 प्रतिशत दर्शक क्षमता की वाध्यता के बावजूद गंगूबाई काठियावाड़ी की कमाई उल्लेखनीय है. पहले दिन का कलेक्शन साफ़ संकेत करता है कि आलिया की फिल्म वीकएंड में और तगड़ा कारोबार करने जा रही है. जबकि बॉक्स ऑफिस पर गंगूबाई काठियावाड़ी का साउथ की दो फिल्मों वलिमई और भीमला नायक से क्लैश है.

alia_650_022622011949.jpgआलिया.

गंगूबाई से मुकाबले में उतरी साउथ की दो फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर कहा हैं?

अजित की कॉप ड्रामा वलिमई, गंगूबाई से एक दिन पहले रिलीज हुई थी. फिल्म ने तमिल बॉक्स ऑफिस पर पहले दिन 25 करोड़ का कारोबार किया है और पहले दिन सबसे ज्यादा कमाई के मामले में वहां फिल्म ने जरूर रिकॉर्ड बना दिया है. वलिमई तमिल बॉक्स ऑफिस पर ऑल टाइम सबसे ज्यादा ओपनिंग हासिल करने वाली फिल्म बन चुकी है. वलिमई के हिंदी वर्जन का कलेक्शन सामने तो नहीं आया मगर फिल्म ने कन्नड़, मलयालम और तेलुगु बॉक्स ऑफिस पर ठीकठाक कारोबार किया है. फिल्म का ओवरसीज कलेक्शन बहुत शानदार निकलकर आ रहा है.

पवन कल्याण की फिल्म ने भी पहले दिन इंडियन बॉक्स ऑफीस पर जबरदस्त कारोबार किया है. भीमला नायक ने पहले दिन 31 करोड़ से ज्यादा कमाए हैं जिसमें से करीब 24.50 करोड़ हिस्सा अकेले तेलुगु बॉक्स ऑफिस का है. ओवरसीज में भी पवन कल्याण की फिल्म ने बम्पर कमाई की है. अलग-अलग भाषाओं का कलेक्शन तो साफ नहीं जहा है मगर पिंकविला की रिपोर्ट के मुताबिक़ फिल्म ने उत्तर भारत से करीब 85 लाख की कमाई की है.भीमला नायक हिंदी में एक हफ्ते बाद रिलीज होगी.

तीसरी लहर के बाद गंगूबाई और बॉक्स ऑफिस के चार बड़े संकेत क्या हैं?

#1. पहला संकेत तो यही है कि तीसरी लहर के बाद हालात भारतीय सिनेमा उद्योग के पक्ष में दिख रहे हैं. तीन हालिया रिलीज फिल्मों की कमाई साफ संकेत है कि दर्शक फ़िल्में देखने निकल रहे हैं. सिनेमाघरों में रिलीज का इंतज़ार कर रहे निर्माताओं के लिए यह खुशी की बात है. होली वीकएंड तक सिनेमाघरों में पूरी तरह से रौनक नजर आने लगेगी.

#2. गंगूबाई काठियावाड़ी और मुकाबले में मौजूदा साउथ की दो फिल्मों  का कलेक्शन साफ़ करता है कि आलिया की फिल्म को नुकसान नहीं होने जा रहा. साउथ की दोनों फिल्मों का बज कम से कम हिंदी क्षेत्र में वैसा तो बिल्कुल नजर नहीं आ रहा जिस तरह अल्लू अर्जुन की पुष्पा द राइज के लिए दिखा था.

#3. गंगूबाई काठियावाड़ी के जरिए आलिया ने साफ कर दिया है कि भारतीय अभिनेत्रियां यहां तक खुद वे भी, अपनी फिल्म अपने कंधे पर ढोने में सक्षम हैं. गंगूबाई में आलिया भट्ट ही मुख्य भूमिका निभा रही हैं. कोविड जैसे हालात में रिलीज के बावजूद आलिया की फिल्म ने पिछली फिल्म राजी से ज्यादा कमाई की. अलिया की दोनों फ़िल्में महिला प्रधान विषय पर बनी हैं. राजी ने पहले दिन 7.53 करोड़ का कारोबार किया था. गंगूबाई की कमाई 10.50 करोड़ रुपये है.

#4. अल्लू अर्जुन की पुष्पा से उत्साहित दक्षिण के तमाम निर्माताओं को निराशा हाथ लगी होगी. कई निर्माताओं ने देखा देखी साउथ की मूल फिल्मों को हिंदी में डबकर रिलीज करने की तैयारी की थी. दर्जनों पैन इंडिया फ़िल्में कतार में हैं,. वलीमई और भीमला नायक को लेकर हिंदी रीजन में कोई शोर ना होना उन्हें निराश कर सकता है. यानी साफ है कि दक्षिण के निर्माताओं को अभी और तैयारी करनी पड़ेगी.

#गंगूबाई काठियावाड़ी, #आलिया भट्ट, #बॉक्स ऑफिस, Gangubai Kathiawadi, Gangubai Kathiawadi Box Office, Gangubai Kathiawadi First Day Box Office

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय