New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 अक्टूबर, 2022 01:32 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

अब इसे क्या कहा जाए. फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' की सफलता का घमंड या फिर उसके खिलाफ हुए भयंकर विरोध का अवसाद. फिल्म निर्माता और निर्देशक करण जौहर ने आज अचानक ट्विटर को अलविदा कह दिया है. उनका कहना है कि वो अब अपने जीवन में शांति चाहते हैं, इसलिए इस सोशल प्लेटफॉर्म को हमेशा-हमेशा के लिए छोड़ रहे हैं. उन्होंने ट्विटर से ब्रेक लेने की बजाए अपने अकाउंट को ही डिलीट कर दिया है. करीब 17 मिलियन फॉलोवर्स वाले अकाउंट को कोई यूं ही नहीं डिलीट नहीं करता. इसके पीछे कोई बड़ा कारण या फिर गहरा अवसाद होता है. वैसे करण का तो विवादों के साथ चोली और दामन का साथ रहा है. खुद को बॉलीवुड का मठाधीश समझने वाले फिल्ममेकर को सोशल मीडिया पर अक्सर ट्रोल किया गया है. उनकी कोई फिल्म आए या फिर कोई शो, वो हर वक्त ट्रोलर्स के निशाने पर रहे हैं.

शायद यही वजह रही हो कि उन्होंने ट्विटर छोड़ दिया. उनका आखिरी ट्वीट था, ''मैं जगह बना रहा हूं और भी ज्यादा पॉजिटिव एनर्जी के लिए, और ये उसी ओर बढ़ाया गया एक कदम है. गुडबाय ट्विटर.'' करण के इस ऐलान के बाद सोशल मीडिया पर सनसनी मच गई. लोगों को समझ नहीं आ रहा है कि उन्होंने इतना बड़ा कदम क्यों उठाया. हालांकि, बड़ी संख्या में लोग उनके ट्विटर छोड़ने से खुश नजर आ रहे हैं. बिग बॉस फेम एक्टर कमाल आर खान ने ट्विटर पर लिखा है, ''प्रिय करण, आपने तो अपना फोन नंबर भी बदल लिया है. अब आप ट्विटर भी छोड़ रहे हैं. ऐसे में भविष्य में मैं आपको आपकी फिल्मों की समीक्षा कैसे बताऊंगा.'' एक यूजर ने लिखा, ''सर पूरे इंडिया में सुख शांति चाहते हो तो कॉफी विद करण वाला कचरा भी हटा दो.' दूसरे ने लिखा, ''यह अकाउंट बंद कर के एक अनजान अकाउंट यूज करेगा.''

650x400_101022112106.jpgसुशांत सिंह राजपूत की रहस्यमयी मौत के बाद से ही करण जौहर बायकॉट गैंग के निशाने पर हैं.बॉलीवुड बायकॉट गैंग की निशाने पर सबसे अधिक करण जौहर ही रहे हैं. उनकी वजह से ही आज बॉलीवुड को भी बहिष्कार का सामना करना पड़ रहा है. सुशांत सिंह राजपूत की रहस्यमयी मौत में नाम शामिल होने और बॉलीवुड में नेपोटिज्म के जनक रूप में प्रचारित करण जौहर से लोग बहुत ज्यादा नाराज रहते हैं. सुशांत की मौत के बाद तो सोशल मीडिया पर उनको इस कदर ट्रोल किया गया कि वो डिप्रेशन में चले गए थे. उस वक्त भी उन्होंने सोशल मीडिया तक छोड़ दिया था. सबकुछ ठीक होने के बाद भी वो लंबे समय तक सार्वजनिक जीवन से दूर रहे. लेकिन वापस आने के बाद फिर उन्होंने भाई-भतीजावाद को बढ़ावा देना और बाहरी कलाकारों के खिलाफ काम करना शुरू कर दिया. इसी कड़ी में कार्तिक आर्यन और उनके बीच में हुआ विवाद सुर्खियों में रहा. नाराज करण ने कार्तिक को अपनी फिल्म 'दोस्ताना 2' से बाहर कर दिया.

इतना ही नहीं अपने दोस्त शाहरुख खान से कहकर उनके एक प्रोजेक्ट से भी कार्तिक को बाहर करा दिया. कमोवेश कार्तिक के साथ कुछ वैसा ही करने का प्रयास किया, जो उन्होंने सुशांत के साथ किया था. लेकिन कार्तिक मजबूत निकले. उन्होंने हार मानने की बजाए अपनी फिल्म 'भूल भुलैया 2' के जरिए खुद को साबित कर दिखाया. सुशांत सिंह राजपूत के बाद कार्तिक आर्यन के साथ किया गया करण जौहर का व्यहार किसी को भी पसंद नहीं आया. लोगों ने सोशल मीडिया पर उनका जमकर विरोध करना शुरू कर दिया. चूंकि करण जैसे फिल्म मेकर्स खुद को बॉलीवुड का मठाधीश समझते हैं, इसलिए लोगों ने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री को ही निशाने पर ले लिया. साउथ की फिल्मों का प्रचार और बॉलीवुड की फिल्मों का बहिष्कार शुरू हो गय़ा है. पिछले महीनों में रिलीज हुई उनकी फिल्में 'लाइगर' और 'ब्रह्मास्त्र' के खिलाफ लोगों का विरोध उसी का नतीजा है.

अपने खिलाफ हो रहे विरोध की वजह से करण जौहर ने भले ही सोशल मीडिया से दूरी बना ली है. लेकिन सार्वजनिक रूप से उन्होंने कभी ये स्वीकार नहीं किया है कि ट्रोलिंग से उनके ऊपर कोई फर्क पड़ता है. उनके चैट शो 'कॉफी विद करण 7' के आखिरी एपिसोड में सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर्स तन्मय भट्ट, कुशा कपिला, दानिश सैत, निहारिका एनएम मौजूद थे. इन लोगों ने करण जौहर से पूछा कि वह सोशल मीडिया पर होने वाली ट्रोलिंग और नेगेटिविटी से कैसे डील करते हैं? इस बात का जवाब देते हुए करण बोले, ''इतने सालों में मैंने अपनी चमड़ी मोटी कर ली है कि अब मुझे इन सब चीजों से फर्क पड़ना बंद हो गया है. सच कहूं तो लोग मेरे बारे में क्या सोचते हैं, क्या कहते हैं, इससे मुझे फर्क नहीं पड़ता. लोग मेरे बच्चों तक को गाली देने लगते हैं. तब मुझे लगता है कि उन्हें इन सबसे दूर रखो. मेरे, मेरी सेक्शुएलिटी के बारे में जो भी कहना है कहते रहो.''

#करण जौहर, #ब्रह्मास्त्र, #ट्विटर, Karan Johar, Karan Johar Quit Twitter, Filmmaker

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय