New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 जून, 2022 08:16 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

इधर के कुछ महीनों में बॉलीवुड के खिलाफ जिस तरह हेट कैम्पेन खड़ा होता रहा है, कोई निर्माता नहीं चाहता कि उसके प्रोजेक्ट पर उनका साया पड़े.  यहां तक कि सितारे भी ऐसे विवादों से बचने की कोशिश करते नजर आते हैं. अयान मुखर्जी के निर्देशन में बनी और पौराणिकता में रची बसी साइंस फिक्शन ब्रह्मास्त्र का हाल ही में ट्रेलर आया था. ट्रेलर को लेकर मिली जुली प्रतिक्रिया देखने को मिली. मगर एक धड़ा ट्रेलर आने के साथ ही करण जौहर के धर्मा प्रोडक्शन से बनी फिल्म के खिलाफ माहौल बनाने में जुट गया है.

असल में ट्रेलर के एक दृश्य में मुख्य अभिनेता रणबीर कपूर मंदिर की घंटियां बजाते नजर आए थे. ऐसा करते वक्त उनके पैरों में जूते थे. दर्शकों ने यह देखने के तुरंत बाद सोशल मीडिया पर बहिष्कार की मांग शुरू कर दी. बाद में अयान मुखर्जी को सफाई देने के लिए आना पड़ा. उन्होंने कहा कि ब्रह्मास्त्र में ऐसा कोई सीन ही नहीं है. जिसे मंदिर बताया जा रहा है वह असल में दुर्गा पूजा का पंडाल है. चूंकि फिल्म में बॉलीवुड के दिग्गज परिवारों से आने वाले रणबीर और आलिया भट्ट की जोड़ी है, निर्देशक और निर्माता भी फ़िल्मी परिवार से ही है- इस वजह से ब्राह्मस्त्र के खिलाफ सोशल मीडिया पर नेपोटिज्म का कैम्पेन जिंदा दिख रहा है. ब्रह्मास्त्र में शाहरुख खान का भी होना एंटी बॉलीवुड कैम्पेनर के लिए मसाला ही है.

brahamastraब्रह्मास्त्र में शाहरुख खान कैमियो कर रहे हैं.

ब्रह्मास्त्र में कई बड़े सितारे हैं. रणबीर-आलिया  के अलावा अमिताभ बच्चन, नागार्जुन और मौनी राय जैसे कलाकार अहम भूमिकाओं में हैं. शाहरुख मेहमान कलाकार मगर एक महत्वपूर्ण भूमिका में हैं. हालांकि जो ट्रेलर आया था उसमें उनके चेहरे को छिपा लिया गया. फिल्म में शाहरुख हैं मगर निर्माता अभी तक उनके नाम को टीज करने से बचते नजर आए हैं. हो सकता है कि यह किसी प्रोजेक्ट में खान सितारों की वजह से होने वाले संभावित विरोध से बचने का एक उपक्रम हो. अब खबर है कि ब्रह्मास्त्र की प्रमोशनल एक्टिविटी से भी शाहरुख दूर ही रहेंगे.

क्या ब्रह्मास्त्र को शाहरुख के साए से बचाया जा रहा है?

लग तो यही तरह है. बॉलीवुड हंगामा ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया भी कि रणबीर-आलिया की फिल्म में 'ब्रांड शाहरुख' का कैमियो है. निर्माताओं ने रिलीज के आसपास उन्हें लेकर व्यापक प्रमोशनल एक्टिविटीज का भी मन बनाया था. इसमें कोई शक नहीं कि किंग खान देश के सबसे बड़े सुपरस्टार में से एक हैं. लेकिन निर्माताओं की योजना अब बेकार होती नजर आने लगी है. सूत्रों के आधार पर इसी रिपोर्ट में बताया गया कि शाहरुख ने ब्राह्मस्त्र की प्रमोशनल इवेंट से खुद को दूर ही रखने का फैसला लिया है. करण जौहर और अयान मुखर्जी को उन्होंने वजहें भी बताई हैं. शाहरुख ने ऐसा फैसला क्यों लिया? यह बहुत साफ नहीं है. वैसे कैमियो करने वाले सितारे आमतौर पर फिल्मों के प्रमोशनल इवेंट्स से दूर ही रहते हैं. लेकिन ब्रह्मास्त्र के निर्माताओं ने अगर किंग खान को लेकर कोई योजना बनाई थी तो उसके कुछ ना कुछ मायने रहे होंगे.

हालांकि मौजूदा राजनीतिक माहौल में शाहरुख के जरिए ब्रह्मस्त्र को प्रमोट करना निश्चित ही नुकसानदेह साबित हो सकता है. पूरी पूरी संभावना है कि निर्माताओं ने प्रोजेक्ट को किसी तरह के विवाद की छाया से बचाने के लिए शाहरुख से दूर रहने को लेकर सहमत हो गए हों. अभी तक निर्माताओं की तरफ से प्रोजेक्ट में शाहरुख के होने ना होने या उन्हें किसी प्रमोशानल इवेंट में शामिल करने नहीं करने को लेकर कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है. ऐसा लग रहा है कि किंग खान के प्रमोशन से दूर रखने की योजना, उन्हें लेकर फिल्म के खिलाफ होने वाले किसी भी तरह के विरोध को मौका नहीं देना है. वैसे भी आए दिन सोशल मीडिया पर शाहरुख के खिलाफ एंटी कैम्पेन देखने को मिलता ही रहता है.

alia bhattब्रह्मास्त्र में रणबीर कपूर और अलिया भट्ट की जोड़ी है.

ब्राह्मास्त्र में शाहरुख खान का रोल क्या है?

कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो ब्राह्मस्त्र में शाहरुख एक वैज्ञानिक की भूमिका में हैं. कुछ रिपोर्ट्स में यह भी कहा जा रहा है कि उनके किरदार का सीधा कनेक्शन मौनी राय के किरदार से है. फिल्म में शाहरुख पहले 30 मिनट के दौरान कुछ देर के लिए नजर आ सकते हैं. उनके किरदार के जरिए फिल्म में 'ब्रह्मास्त्र' की यात्रा को दिखाया जाएगा. फिल्म 9 सितंबर के दिन रिलीज होगी.

जीरो के बाद से ही शाहरुख ने कोई फिल्म नहीं की है. उन्होंने हाल ही में यशराज कैम्प की एक्शन एंटरटेनर पठान पूरी की है. इसमें शाहरुख के साथ दीपिका पादुकोण और जॉन अब्राहम अहम भूमिकाओं में हैं. पठान अगले साल रिपब्लिक डे पर रिलीज होगी. एक्टर ने पठान के अलावा एटली की एक फिल्म और राजकुमार हिरानी के साथ डंकी भी कर रहे हैं. 2018 में आई जीरो के अगले साल से शाहरुख की बैक टू बैक कई फ़िल्में रिलीज होंगी. सभी फ़िल्में बड़े बजट की हैं और किंग खान का कमबैक प्रोजेक्ट हैं.

#ब्रह्मास्त्र, #ब्रह्मास्त्र विवाद, #शाहरुख खान, Shah Rukh Khan, SRK In Brahmastra, Shah Rukh Khan NOT To Participate In Brahmastra

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय