New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 सितम्बर, 2022 07:10 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

बॉलीवुड बायकॉट की तगड़ी मुहिम के बावजूद फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' के लिए हर तरफ से सकारात्मक संकेत मिल रहे हैं. फिल्म की एडवांस बुकिंग शुरू हो चुकी है, जिसका रिस्पांस बहुत अच्छा है. महज दो दिनों में फिल्म के हिंदी वर्जन की एडवांस बुकिंग 3.13 करोड़ रुपए की हो चुकी है. इसके 17 हजार टिकट बिक चुके हैं. इसके साथ ही तेलुगू वर्जन में चार लाख मूल्य के टिकट बेचे जा चुके हैं. अभी तक ब्लॉक सीट सहित कुल 4.67 करोड़ रुपए की एडवांस बुकिंग हो चुकी है. फिल्म की रिलीज में अभी पांच दिन बचे हुए हैं.

यदि आने वाले चार दिन तक बुकिंग ऐसे ही होती रही, तो ये आंकड़ा 10 करोड़ के पार जा सकता है. इस तरह इसे शानदार ओपनिंग कहा जा सकता है. इसके अलावा फिल्म का प्रमोशन भी बड़े पैमाने पर किया जा रहा है. अभी तक रिलीज ट्रेलर, टीजर और प्रोमो वीडियो को भी अच्छा रिस्पांस मिला है. लेकिन यहां एक चीज सबको खटक रही है, वो है करण जौहर की उपस्थिति, जो कि फिल्म के प्रोड्यूसर हैं. उनके खिलाफ लोगों का गुस्सा जिस तरह से देखा गया है, लगता है कि वो फिल्म के लिए पनौती न साबित हो जाएं.

650x400_090422085126.jpg'ब्रह्मास्त्र' की एडवांस बुकिंग को देखते हुए फिल्म की सफलता की उम्मीदें लगाई जा रही हैं.

करण जौहर की धर्मा प्रोडक्शन के बैनर तले फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' का निर्माण किया गया है. उनके साथ अपूर्व मेहता, नमित मल्होत्रा, रणबीर कपूर, मारिज्के डिसूजा और अयान मुखर्जी भी फिल्म के को-प्रोड्यूसर हैं. 'ब्रह्मास्त्र' अब तक की सबसे महंगी बॉलीवुड फिल्म माना जा रहा है. इसका बजट 450 करोड़ रुपए से ज्यादा का है. 'आरआरआर', 'साहो', 'बाहुबली', '2.0' के अलावा अब तक की सबसे बड़ी बजट की फिल्म साल 2018 में आई 'ठग्स ऑफ हिंदोस्तान' थी. लेकिन अब 'ब्रह्मास्त्र' बॉलीवुड की सबसे महंगी फिल्म बन गई है. जाहिर तौर पर इस फिल्म के जरिए बॉलीवुड के मेकर्स का बड़ा दांव लगा हुआ है. अयान मुखर्जी ने तो अपनी जिंदगी के कीमती 11 साल इस फिल्म के लिए लगा दिए हैं. लेकिन केवल करण जौहर की वजह से सबकी मेहनत पर पानी फिर सकता है.

बॉलीवुड बायकॉट गैंग की निशाने पर सबसे अधिक करण ही रहे हैं. उनकी वजह से ही आज बॉलीवुड को भी बहिष्कार का सामना करना पड़ रहा है. सुशांत सिंह राजपूत की रहस्यमयी मौत में नाम शामिल होने और बॉलीवुड में नेपोटिज्म के जनक रूप में प्रचारित करण जौहर से लोग बहुत ज्यादा नाराज रहते हैं. सुशांत की मौत के बाद तो सोशल मीडिया पर उनको इस कदर ट्रोल किया गया कि वो डिप्रेशन में चले गए थे. सोशल मीडिया तक छोड़ दिया था.

सबकुछ ठीक होने के बाद भी वो लंबे समय तक सार्वजनिक जीवन से दूर रहे. लेकिन वापस आने के बाद फिर उन्होंने भाई-भतीजावाद को बढ़ावा देना और बाहरी कलाकारों के खिलाफ काम करना शुरू कर दिया. इसी कड़ी में कार्तिक आर्यन और उनके बीच में हुआ विवाद सुर्खियों में रहा. नाराज करण ने कार्तिक को अपनी आने वाली फिल्म 'दोस्ताना 2' से बाहर कर दिया. इतना ही नहीं अपने दोस्त शाहरुख खान से कहकर उनके एक प्रोजेक्ट से भी कार्तिक को बाहर करा दिया. कमोवेश कार्तिक के साथ कुछ वैसा ही करने का प्रयास किया, जो उन्होंने सुशांत के साथ किया था. लेकिन कार्तिक मजबूत निकले. उन्होंने हार मानने की बजाए अपनी फिल्म 'भूल भुलैया 2' के जरिए खुद को साबित कर दिखाया.

सुशांत सिंह राजपूत के बाद कार्तिक आर्यन के साथ किया गया करण जौहर का व्यहार किसी को भी पसंद नहीं आया. लोगों ने सोशल मीडिया पर उनका जमकर विरोध करना शुरू कर दिया. चूंकि करण जैसे फिल्म मेकर्स खुद को बॉलीवुड का मठाधीश समझते हैं, इसलिए लोगों ने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री को ही निशाने पर ले लिया. साउथ की फिल्मों का प्रचार और बॉलीवुड की फिल्मों का बहिष्कार शुरू हो गय़ा है. हालही में रिलीज हुई करण जौहर के प्रोडक्शन में बनी विजय देवरकोंडा की फिल्म 'लाइगर' इसी वजह से बॉक्स ऑफिस पर डिजास्टर हुई है. इसी फिल्म की हालत देखकर करण अब बुरी तरह से डरे हुए हैं. उनको लगने लगा है कि कहीं उनकी वजह से मेगाबजट फिल्म ब्रह्मास्त्र फ्लॉप न हो जाए.

करण जौहर ने हाल ही में 'ब्रह्मास्त्र' के सेट का एक बीटीएस वीडियो शेयर किया. इसमें एक्शन और स्टंट के कुछ सीक्वेंस दिखाई दे रहे हैं. रणबीर कपूर और आलिया भट्‌ट खतरनाक स्टंट करते नजर आ रहे हैं. वहीं नागार्जुन और अमिताभ बच्चन का फाइट सीन भी चल रहा है. करण ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा है, ''सालों की जर्नी, सिर्फ पांच दिन में आपकी होने जा रही है.'' इस पोस्ट पर लोगों की जो प्रतिक्रिया आ रही है, उसे देखकर लगता है कि कोई भी माफ करने के मूड में नहीं है. एक यूजर ने तो लिखा है कि हमने भी इस फिल्म का वाट लगाने की तैयारी कर ली है. हमें जब-जब सुशांत भाई याद आएगा, हम तब-तब बॉलीवुड की फिल्मों का विरोध करेंगे. लाल सिंह चड्ढा का हश्र देख लिया होगा.

बताते चलें कि फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' को वर्ल्ड वाइड 8000 स्क्रीन्स पर 9 सितंबर से रिलीज किया जा रहा है. इसमें से 5000 स्क्रीन्स भारत में होंगी और बाकी 3000 ओवरसीज स्क्रीन अलॉट की गई हैं. फिल्म को हिंदी के साथ तमिल, तेलुगू, मलयालम और कन्नड़ में भी रिलीज किया जा है. साउथ में फिल्म के प्रचार की जिम्मेदारी 'बाहुबली' और 'आरआरआर' जैसी फिल्मों के निर्देशक एसएस राजामौली को दी गई है. फिल्म में रणबीर कपूर, आलिया भट्ट, अमिताभ बच्चन, मौनी रॉय के साथ नागार्जुन अहम किरदारों में नजर आने वाले हैं.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय