New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 जनवरी, 2022 07:03 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

पिछला दो साल बॉलीवुड के लिए बहुत मुश्किलों भरा रहा है. कोरोना महामारी और उसकी वजह लगे लॉकडाउन की वजह से फिल्म इंडस्ट्री को बहुत ज्यादा आर्थिक नुकसान हुआ है. यह नुकसान केवल फिल्म मेकर्स, डायरेक्टर या एक्टर-एक्ट्रेस को ही नहीं सहना पड़ा, बल्कि सिनेमा से जुड़े तमाम लोगों जैसे डिस्ट्रीब्यूटर और एग्जिबिटर आदि के लिए भी ये मुश्किल भरा दौर रहा है. कोरोना की दूसरी लहर के बाद पिछले साल जब सिनेमाघरों को खोला गया, तो अक्षय कुमार की फिल्म सूर्यवंशी से लेकर अल्लू अर्जुन की फिल्म 'पुष्पा: द राइज' अपने कलेक्शन के जरिए फिल्म इंडस्ट्री को आक्सीजन देने का काम किया है. अब सबकी नजरें इस साल तीसरी लहर के बाद थियेटर में रिलीज होने वाली फिल्मों पर टिकी हुई है. इसमें कई फिल्मे बड़े बजट की है और पैन इंडिया रिलीज होने वाली हैं.

1_650_012322070502.jpgइस साल सबकी निगाहें सलमान खान और शाहरुख खान की फिल्मों पर टिकी रहेंगी.

नए साल में रिलीज होने वाली फिल्मों की फेहरिस्त में शाहरुख खान की फिल्म 'पठान', सलमान खान की फिल्म 'टाइगर 3', अक्षय कुमार की फिल्म 'पृथ्वीराज' और 'बच्चन पांडे', राजामौली के निर्देशन में बनी फिल्म 'आरआरआर', प्रभास की फिल्म 'आदिपुरुष' और रणबीर कपूर की फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' का नाम सबसे प्रमुख है. इन फिल्मों का बॉक्स ऑफिस पर कैसा प्रदर्शन होगा, ये देखना सबसे दिलचस्प होगा. फिल्मों के बिजनेस पर बारीकी से नजर रखने वाले ट्रेड एक्सपर्ट रमेशा बाला का कहना है कि इस साल रिलीज होने वाली शाहरुख खान की फिल्म 'पठान' ब्लॉकबस्टर हो सकती है. वो कहते हैं, 'शाहरुख खान की फिल्म रिलीज़ हुए एक लंबा समय हो गया है. पिछले कुछ वर्षों में उनकी फिल्मों ने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है. लेकिन पठान में उनके साथ दीपिका पादुकोण और जॉन अब्राहम जैसी एक बड़ी स्टारकास्ट है. इसके साथ ही यश राज फिल्म्स के बैनर तले बनी ये फिल्म एक्शन एंटरटेनर है. ऐसे में निश्चित तौर पर ये बॉक्स ऑफिस पर शानदार प्रदर्शन करेगी.'

इसके साथ ही यश राज फिल्म्स के बैनर तले बन रही सलमान खान की फिल्म 'टाइगर 3' के बारे में रमेश का कहना है, "फिल्म टाइगर 3 एक सफल फ्रेंचाइजी है. इसमें सलमान खान और कैटरीना कैफ लीड रोल में हैं. इस फ्रेंचाइजी की पहली दो फिल्मे बॉक्स ऑफिस पर सफल साबित हुई है. ऐसे में अनुमान है कि टाइगर 3 एक अच्छी ओपनिंग के साथ बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन करेगी.'' वहीं, अक्षय कुमार की फिल्म 'पृथ्वीराज' के बारे में उन्होंने कहा, "मुझे यकीन नहीं है कि ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बहुत अच्छा परफॉर्म कर पाएगी. यह एक ऐतिहासिक फिल्म है, इसलिए हमें इंतजार करना होगा. ऐसी फिल्मों में यह देखना होगा कि इसे कितना शानदार बनाया गया है. फिल्म की मेकिंग ही इसकी सफलता तय कर सकती है.'' हिंदुस्तान के अंतिम हिंदू सम्राट पृथ्वीराज चौहान की जिंदगी पर आधारित इस हिस्टोरिकल ड्रामा फिल्म में अक्षय कुमार के साथ संजय दत्त, मानुषी छिल्लर, सोनू सूद, आशुतोष राणा और साक्षी तंवर भी मुख्य भूमिकाओं में है.

करण जौहर के धर्मा प्रोडक्शन के बैनर तले बनी फैंटेसी एक्शन फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' के बारे में रमेश बाला का कहना है, 'ब्रह्मास्त्र एक अलग तरह की फिल्म है. इस सुपरनेचुरल फैंटेसी फिल्म को लंबे समय से बनाया जा रहा है. इसमें वीएफएक्स का भी इस्तेमाल जमकर किया गया है. ऐसे में पैन इंडिया रिलीज हो रही ये फिल्म साउथ सिनेमा को चुनौती देने का दम रखती है. ऊपर से इसमें रणबीर कपूर, अलिया भट्ट, नागार्जुन और अमिताभ बच्चन जैसे दिग्गज कलाकारों का जमावड़ा दर्शकों को टिकट खिड़की तक खींच लाने में कामयाब हो सकता है.' अयान मुखर्जी के निर्देशन बनी 'ब्रह्मास्त्र' फिल्म ब्रह्मा विष्णु और महेश की ट्रियोलजी पर आधारित है. यह पहला पार्ट है और इसमें शिव से जुड़े रहस्य हैं. फिल्म को हिंदी के साथ ही तमिल, तेलुगु, कन्नड़, और मलयालम भाषा में वर्ल्ड वाइड रिलीज करने की तैयारी है.

हिंदू महाकाव्य रामायण पर आधारित फैंटसी ड्रामा 'फिल्म' आदिपुरुष को एक कमजोर फिल्म बताते हुए रमेश बाला कहते हैं, ''इस फिल्म की कहानी कोई अनोखी नहीं है, अलग-अलग माध्यमों से दर्शकों ने रामायण की कहानी को कई बार पर्दे पर देख लिया है. ऐसे में केवल प्रभास को देखने के लिए दर्शक टिकट पर पैसे खर्च नहीं करेंगे. बॉक्स ऑफिस पर प्रदर्शन के लिए लिहाज से ये एक कमजोर फिल्म लगती है. पठान, टाइगर 3 और ब्रह्मास्त्र की तुलना में इसका कलेक्शन कम हो सकता है.'' मशहूर फिल्म मेकर ओम राउत के निर्देशन में बन रही इस फिल्म में कृति सेनन सीता, प्रभास राम, सनी सिंह लक्ष्मण और सैफ अली खान लंकेश यानी रावण की भूमिका में नजर आने वाले हैं. इस फिल्म को हिंदी, तेलुगु, तमिल, मलयालम और कन्नड़ में पैन इंडिया स्तर पर रिलीज किया जाना है. फिल्म के निर्माता भूषण कुमार है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय