New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 31 अगस्त, 2021 07:10 PM
अनुज शुक्ला
अनुज शुक्ला
  @anuj4media
  • Total Shares

ड्रग, दूसरी नशीली दवाओं का सेवन या फिर बॉलीवुड सितारों की रेव पार्टी कोई नई बात नहीं है. नए-नए मामले अक्सर सामने आते ही रहे हैं. बस होता ये है कि जब भी कोई नया मामला आता है थोड़ी सी हलचल मचती है, कुछ दिन की सुर्खियां और फिर धीरे-धीरे मामला ठंडे बस्ते में चला जाता है. ठंडे बस्ते में जाने की इसी प्रक्रिया की वजह से आजतक तमाम गिरफ्तारियों, जांचों के बावजूद ड्रग का कारोबार ना सिर्फ फलता-फूलता रहा बल्कि आज की तारीख में अपने चरम पर है. लगभग समूचा बॉलीवुड प्रतिबंधित नशीली दवाओं के आगोश में झूमता नजर आता है. सुशांत आत्महत्या केस में ड्रग एंगल आने के बाद जब रिया चक्रवर्ती गिरफ्तार हुई थी उसके कई सनसनीखेज खुलासे सामने आए थे.

रिया के हवाले से कुछ रिपोर्ट्स में बताया गया कि बॉलीवुड इंडस्ट्री में करीब 80 प्रतिशत लोग नशीली दवाओं का सेवन करते हैं. रिया के खुलासे के बाद ही बॉलीवुड के नामी सितारों को एनसीबी ने पूछताछ के लिए बुलाया. कई सेलिब्रिटीज को गिरफ्तार भी किया गया था. रिया से पूछताछ के बाद एनसीबी ने कई सेलिब्रिटीज को समन जारी किया था. बाद में करिश्मा प्रकाश, सारा अली खान, दीपिका पादुकोण और श्रद्धा कपूर जैसे सितारों के बयान दर्ज किए गए थे. सितारों को किस वजह से समन भेजा गया था और उन्होंने बयान क्या दिए यह बहुत साफ़ नहीं हो पाया है.

bollywood-drug-case-_083121082206.jpg

ड्रग के पुराने मामलों में एजेंसियों ने किया क्या आखिर

बहरहाल, ड्रग पर सवार होकर उड़ता बॉलीवुड फिलहाल असफल एक्टर अरमान कोहली की वजह से चर्चा में है. एक ड्रग पैडलर से मिली लीद के बाद अरमान के घर नशीली दवा जब्त की गई. जिसके उन्हें गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में पूछताछ की जा रही है. अरमान का चैप्टर इस लिहाज से भी दिलचस्प हो जाता है कि जिस पैडलर की वजह से पकड़ में आए हैं, वो तीन साल पहले भी नशीली दवाओं के मामले में गिरफ्तार किया जा चुका था. अरमान का केस यह साफ़ करता है कि ड्रग के गोरखाधंधे को लेकर तमाम कार्रवाइयां अब तक महज खानापूर्ति साबित हुई हैं. संबंधित महकमें या तो वक्त के साथ सुस्त पड़ जाते हैं या फिर हाईप्रोफ़ाइल रैकेट की वजह से आंख मूंद लेते हैं. क्योंकि इस कारोबार में खरीदार और विक्रेता दोनों "सफ़ेद पोश" लोग हैं. सिर्फ अरमान कोहली या उनका पैडलर ही सवाल के दायरे में नहीं है, बल्कि अरमान से पहले भी कई फ़िल्मी सितारे पकड़े गए. सालों पहले पकड़े गए और उसमें भी एजेंसियां कोई तीर मारने में कामयाब नहीं हुईं.

ना जाने कितनी रेव पार्टियों पर कार्रवाई की तस्वीरें सामने आ चुकी हैं. इसमें टॉप सेलिब्रिटीज भी शामिल रहे. मगर आगे जाकर रेव पार्टियों और उनमें शामिल सेलिब्रिटीज को लेकर क्या हुआ इस रहस्य का कभी पर्दाफ़ाश नहीं हो पाया. हालांकि रिया चकवर्ती की गिरफ्तारी के बाद खासकर मुंबई और बॉलीवुड में ड्रग और उसके नेटवर्क के खिलाफ पहली बार लंबी सक्रियता और कार्रवाइयों का सिलसिला दिख रहा है. ये कितना कारगर और लंबा होगा, यह तो आगे जाकर साफ़ होगा. फिलहाल जानते हैं बॉलीवुड के चर्चित ड्रग मामलों को और उनमें पकड़े गए सेलिब्रिटीज को. यह भी जानते हैं कि उन केसों में आखिर अब तक हुआ क्या?

1) रिया चक्रवर्ती- शोविक चक्रवर्ती

सुशांत आत्महत्या केस के बाद पिछले साल सितंबर में एनसीबी ने रिया और उनके भाई को ड्रग मामले में गिरफ्तार किया था. रिया और उनके भाई से लंबी पूछताछ भी हुई. उनपर ड्रग की खरीद फरोख्त में शामिल होने के आरोप लगे. उनके कुछ वाट्सएप चैट ने भी सुर्खियां बटोरी थीं. हालांकि रिया ने लगातार आरोपों को खारिज किया और दावा किया था कि उन्होंने किसी भी तरह से गैरकानूनी काम नहीं किए. रिया और उनके भाई के खिलाफ मामला कोर्ट में है.

2) के रवि प्रसाद

करण जौहर के धर्मा प्रोडक्शन के एक्जीक्यूटिव प्रोड्यूसर के रवि प्रसाद भी 18 उन लोगों में शामिल हैं जिन्हें ड्रग केस में कनेक्शन की वजह से गिरफ्तार किया गया था. रिया मामले के बाद. मामला कोर्ट में है. अभी साफ़ होना बाकी है.

3) भारती सिंह-हर्ष लिंबाचिया

मशहूर कॉमेडियन भारती सिंह और उनके पति हर्ष लिंबाचिया को भी गिरफ्तार किया गया था. दोनों को कस्टडी में रखकर पूछताछ भी की गई थी. दोनों गांजा बरामद हुआ था. सितारों ने उसके सेवन की बात भी कबूल की थी. बेल पर बाहर हैं. मामला अभी कोर्ट में है.

4) अर्जुन रामपाल

मुंबई में एक्टर अर्जुन रामपाल के अलग-अलग ठिकानों पर एनसीबी ने छापेमारी की थी. कार्रवाई ड्रग केस में उनका नाम उछलने के बाद हुई थी. कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक़ उनके ड्राइवर इसी सिलसिले में उनके ड्राइवर को हिरासत में भी लिया गया था.

5) एजाज खान

एजाज खान को इसी साल मार्च में ड्रग मामले में अरेस्ट किया गया था. आरोप है कि वे ड्रग पैडलर शादाब बटाटा की ड्रग गैंग का हिस्सा हैं. शादाब की गिरफ्तारी के बाद ही उनपर कार्रवाई हुई थी.

ऊपर की सभी कार्रवाइयां पिछले एक साल के दौरान हुई हैं.

6) फरदीन खान

दिग्गज अभिनेता फिरोज खान के बेटे और एक्टर फरदीन खान को कोकीन रखने के मामले में गिरफ्तार किया गया था. उनपर साल 2001 में नारकोटिक्स विभाग ने कार्रवाई की थी. इस मामले में कोकीन बेचने वाले नासिर शेख की भी गिरफ्तारी की गई थी. हालांकि फरदीन को इस मामले में विशेष नारकोटिक्स ड्रग्स एंड सबस्टेंसेंज (एनडीपीएस) कोर्ट ने सशर्त बरी कर दिया था. कोर्ट ने कहा था कि अगर भविष्य में वे ऐसे मामले में दोबारा पकड़े जाते हैं, तो 2001 मामले में आदेश रद्द हो जायेगा.

7) संजय दत्त

बॉलीवुड में ड्रग से जुड़ा पहला हाईप्रोफाइल और सबसे बड़ा केस संजय दत्त का था. संजय दत्त को ड्रग रखने के जुर्म में साल 1982 में गिरफ्तार किया गया था. इस मामले में कोर्ट ने उन्हें 5 महीने की जेल की सजा भी सुनाई थी. इसी केस के बाद संजय दत्त को उनके पिता और कांग्रेस सांसद सुनील दत्त ने रिहैब के लिए अमेरिका के एक सेंटर में भेजा था.

लेखक

अनुज शुक्ला अनुज शुक्ला @anuj4media

ना कनिष्ठ ना वरिष्ठ. अवस्थाएं ज्ञान का भ्रम हैं और पत्रकार ज्ञानी नहीं होता. केवल पत्रकार हूं और कहानियां लिखता हूं. ट्विटर हैंडल ये रहा- @AnujKIdunia

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय