होम -> सिनेमा

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 03 अक्टूबर, 2019 08:02 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujmaurya87
  • Total Shares

तेजी से डिजिटल इंडिया की ओर बढ़ते देश में सबसे बड़ी ताकत बनकर सामने आया है सोशल मीडिया. लेकिन इसी सोशल मीडिया ने पैदा किया है ट्रोल्स को, जो देखते ही देखते किसी भी शख्स को ट्रोल कर देते हैं. ये ट्रोल सोशल मीडिया पर किसी शख्स के बयान को लेकर कभी सही तो कभी गलत वजहों से काफी भला-बुरा कहते हैं. ये ट्रोल कई बार कुछ सही सवाल उठा देते हैं. अब अनुष्का शर्मा को ही ले लीजिए. वह हाल ही में ट्रोलिंग का शिकार हुई हैं. अगर थोड़ा गौर करें तो पता चलता है कि अक्सर बड़बोलेपन में आकर या पब्लिसिटी के लिए कुछ एक्ट्रेस खुद ही इन ट्रोल्स को मसाला दे देती हैं. दरअसल, अक्सर सोशल मीडिया पर किसी मुद्दे को लेकर बहस चलती है तो अपनी उपस्थिति दर्ज करने के लिए ये एक्ट्रेस भी उसमें कूद पड़ती हैं, भले ही मुद्दा उनकी विचारधारा को सूट करता हो या नहीं. वैसे तो हर नेता, अभिनेता और यहां तक कि जनता भी ऐसा करती है, लेकिन क्योंकि फिलहाल एक एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा ट्रोल हुई हैं, तो आज बात सिर्फ कुछ एक्ट्रेसेस की, जिन्होंने मानो ये कहा कि 'आ बैल मुझे मार !'

अनुष्का शर्मा, प्रियंका चोपड़ा, बॉलीवुड, सोशल मीडियाअनुष्का शर्मा ने कभी सोचा भी नहीं होगा कि ट्रोल्स उनके 9 साल पुराने ट्वीट भी खोद निकालेंगे.

9 साल पुराना पेशावरी मटन फंसा अनुष्का के गले में

अनुष्का शर्मा को आखिरी बार शाहरुख खान और कटरीना कैफ स्टारर फिल्म 'जीरो' में देखा गया था, जो फ्लॉप हो गई. उसके बाद से उन्हें कोई भी फिल्म नहीं मिली है. हालांकि, वह अपने प्रोडक्शन हाउस क्लीन स्टेट के जरिए खूब कमा रही हैं, जिसके बैनर तले ही उन्होंने एनएच-10, परी और फिल्लौरी जैसी फिल्में बनाई हैं. हाल ही में उन्होंने ग्रेटा थनबर्ग का एक वीडियो शेयर किया और लोगों को जलवायु परिवर्तन के बारे में चेताया. लेकिन ट्रोलर्स तो बस ताक में रहते हैं कि कोई बहाना मिले. बहाना नहीं मिलता तो किसी पुराने बहाने को बहस में ले आते हैं. 2010 में अनुष्का ने एक कुछ ट्वीट किए थे, जिसमें उन्होंने पेशावरी मटन और फिश यानी मछली खाने के बारे में लिखा था. उनके इस ट्वीट पर ट्रोलर्स ने उन्हें करीब तीन साल पहले 2016 में दिवाली के दौरान उनके ही द्वारा कही हुई एक बात याद दिलाई, जिसमें अनुष्का ने कहा था कि लोग दिवाली में पटाखे फोड़ते हैं, जिससे गली-मोहल्लों के कुत्ते-बिल्ली और अन्य पालतू जानवर बहुत डरते हैं. उन्होंने कहा कि उन्हें बहुत बुरा लगता है, क्योंकि गली के कुत्तों के नालियों तक में छुपना पड़ जाता है. ट्रोलर्स ने ये दोनों ही पुराने ट्वीट निकाले और अनुष्का शर्मा को ट्रोल करना शुरू कर दिया. अब अगर अनुष्का शर्मा के ट्वीट्स को पढ़ें तो ये कहना गलत नहीं होगा कि वह जानवरों के साथ होने वाली किसी भी तरह की हिंसा बर्दाश्त नहीं कर सकतीं. जबकि वह एक पालतू जानकर को मारकर खा सकती हैं! ट्रोलर्स तो कुछ ऐसा ही कहना चाहते हैं. वैसे भी पेशावरी मटन और मछली खाने में बकरा और मछली तो मरे ही होंगे.

स्वच्छता का सबक सिखाने पर हुईं ट्रोल

करीब साल भर पहले जून 2018 में अनुष्का शर्मा का विराट कोहली के साथ एक वीडियो वायरल हुआ था. उसमें अनुष्का शर्मा एक शख्स को सड़क पर कचरा फेंकने के लिए डांटती हुई दिख रही थीं. बेशक सड़क पर कचरा फेंकना गलत है और स्वच्छता का सबक सिखाकर उन्होंने सही किया, लेकिन ट्विटर पर लोगों ने ये नोटिस किया कि उन्होंने सिर्फ अटेंशन पाने के लिए इस पूरी घटना का वीडियो बनाया और फिर उसे सोशल मीडिया पर डालकर वाहवाही लूटनी चाही. खैर, वाहवाही तो नहीं मिली, लेकिन ट्रोलर्स की फौज ने उन्हें घेर लिया और खरी-खोटी सुना डाली. वैसे बात तो ट्रोलर्स की भी गलत नहीं है, किसी को स्वच्छता का सबक सिखाया सो सिखाया, लेकिन उसका सोशल मीडिया पर तमाशा बनाने की क्या जरूरत थी.

प्रियंका चोपड़ा की दिवाली और शादी !

एक ओर तो प्रियंका चोपड़ा ने दिवाली के दौरान पटाखों से होने वाले प्रदूषण पर सवाल उठाए थे. यहां तक कह दिया था कि उन्हें अस्थमा है और पटाखों की वजह से उन्हें दिक्कत भी होती है. वहीं ये भी कहा था कि पटाखों की आवाज से उनका कुत्ता भी डर जाता है. खैर, प्रियंका चोपड़ा ने जो भी बातें कहीं वह गलत नहीं थीं. वाकई प्रदूषण बहुत होता है और पटाखों की आवाज से कुत्ते बहुत डर जाते हैं. लेकिन अपनी ही कही बात को प्रियंका चोपड़ा अपनी शादी में भूल गईं. 1 दिसंबर 2018 को जोधपुर के उमेद भवन में प्रियंका चोपड़ा ने निक जोन्स के साथ शादी की और उस दौरान जमकर आतिशबाजी हुई. इसके बाद सोशल मीडिया पर प्रियंका चोपड़ा को ट्रोल करते हुए लोगों ने पूछा कि अब प्रदूषण नहीं हो रहा? अब अस्थमा वालों को दिक्कत नहीं हो रही? दिवाली में आपका कुत्ता डर जाता है और अब आपका कुत्ता नहीं डर रहा है?

सोनाक्षी सिन्हा की समझ पर उठे सवाल

एक छठी कक्षा का बच्चा हो या 80 साल का बूढ़ा, कम से कम रामायण की कुछ बातें तो सभी को पता होंगी. लेकिन ऐसा है नहीं. सोनाक्षी सिन्हा को रामायण का ज्ञान बहुत कम है. दरअसल, हाल ही में वह कौन बनेगा करोड़पति में गई हुई थीं, जहां अमिताभ बच्चन ने उनसे सवाल पूछा कि रामायण के अनुसार हनुमान किसके लिए संजीवनी बूटी लेकर आए थे? इसके चार ऑप्शंस में सुग्रीव, लक्ष्मण, सीता और राम का नाम दिया गया था. सोनाक्षी को इस सवाल का जवाब नहीं पता था और इसलिए उन्होंने लाइफ लाइन ली. बस फिर क्या था, लोगों ने उन्हें जमकर ट्रोल किया, क्योंकि रामायण के इस आसान से सवाल का जवाब उन्हें पता नहीं होना उनकी समझ को दिखाता है. खैर, सोनाक्षी को ऐसे मामलों पर तो ट्रोल करना भी चाहिए.

सौंदर्या रजनीकांत का ट्वीट गलत समय में आया

तमिल सुपरस्टार रजनीकांत की छोटी बेटी सौंदर्या रजनीकांत ने जून के दौरान सोशल मीडिया पर एक तस्वीर शेयर की थी, जो उनके लिए मुसीबत का सबब बन गई. दरअसल, उस दौरान पूरे चेन्नई के लोग बूंद-बूंद को तरस रहे थे, लोग पानी के लिए परेशान हो रहे थे, लेकिन उसी बीच सौंदर्या ने अपने बेटे के साथ पूल में मस्ती करते हुए तस्वीर डाल दी. बस फिर क्या था, देखते ही देखते सोशल मीडिया पर लोगों को पारा चढ़ गया और उन्हें ट्रोलिंग का शिकार होना पड़ा. देख जाए तो सौंदर्या के ट्वीट में कोई दिक्कत नहीं थी, लेकिन उस ट्वीट की टाइमिंग बहुत गलत थी. एक ओर पूरा चेन्नई पानी के लिए तरस रहा है और दूसरी ओर वह पूल में मस्ती करती हई तस्वीरें डाल रही हैं. ऐसे में लोगों को गुस्सा तो आना ही था.

अनुष्का शर्मा, प्रियंका चोपड़ा, बॉलीवुड, सोशल मीडियासौंदर्या रजनीकांत के ट्वीट में कुछ गलत नहीं था, बस उनकी टाइमिंग बिल्कुल गलत थी.

सोनम कपूर को पता नहीं है 370 के बारे में

मोदी सरकार ने जब से जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाई है, उसके बारे में आज के समय में हर कोई जानता है. लेकिन जब इस पर सोनम कपूर से बात की गई तो उन्होंने बीबीसी को दिए एक इंटरव्यू में धारा 370 के बारे में जवाब को घुमाते हुए कहा- 'मुझे लगता है ये मामला बहुत ही जटिल है और मैं इस बारे में बहुत अधिक नहीं जानती हूं. अभी इसे लेकर हर तरफ कई तरह की खबरें दिख रही हैं. मैं शांति में यकीन करती हूं. जब मैं इस बारे में पूरी जानकारी हासिल कर लूंगी तो इस पर अपनी राय दूंगी.' इतना कहने के बावजूद वह ट्रोल नहीं होतीं, लेकिन उन्होंने अपने इंटरव्यू में कह दिया कि वह आधी पेशावरी और आधी सिंधी हैं. यानी भारतीय होने की बात तो उन्होंने की ही नहीं. ऊपर से धारा 370 पर घूमाते-फिराते हुए जवाब देना लोगों को और भी बुरा लगा. आखिरकार वह ट्रोल हुईं. यहां तक कि उन्होंने अलीगढ़ की बच्ची ट्विंकल के रेप और हत्या के मामले में सोनम कपूर को लेकर भी खूब खरी खोटी सुनाई. आपको बता दें कि सोनम ने कहा था कि कृपया लोग इस मामले को सेल्फिश एजेंडे की तरह इस्तेमाल ना करें. उन्हें जवाब दिया गया कि वह इस मामले को सेल्फिश एजेंडा कह रही हैं, जबकि कठुआ मामले पर 8 साल की बच्ची के गैंगरेप और हत्या होने पर उन्होंने ही कहा था कि वह हिंदुस्तानी हैं और शर्मिंदा महसूस कर रही हैं.

सोनम कपूर के ट्रोल होने पर विचार करें तो एक बार के लिए ये समझा जा सकता है कि उन्हें धारा 370 के बारे में पता नहीं या वह उस पर बोलना नहीं चाहतीं, लेकिन बाकी सब का क्या? एक एक्ट्रेस होने के नाते इस बात का खास ध्यान रखना जरूरी है कि आपको बहुत से लोग देख रहे हैं और बहुत सारे फॉलो करते हैं. वहीं ऐसे भी बहुत से लोग हैं, जो आपको नापसंद करते हैं. ऐसे में जब कभी कोई गलती होती है, तो ट्रोलर्स एक्टिवेट हो जाते हैं. ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि खुद को ट्रोल करने का मौका खुद इन एक्ट्रेस ने ही दिया. दरअसल, जब कोई मुद्दा ट्रेंड में होता है तो उस मुद्दे पर बयान देते हुए ये ध्यान रखना चाहिए कि क्या बोल रहे हैं. अगर आपकी कथनी और करनी में अंतर दिखेगा, तो आपका ट्रोल होना तो तय ही है. फिलहाल वही हो रहा है अनुष्का शर्मा के साथ और उनसे पहले प्रियंका चोपड़ा से लेकर सोनाक्षी सिन्हा तक ये झेल चुके हैं.

ये भी पढ़ें-

Akshay Kumar का ये लुक बताता है कि comfort zone से बाहर निकलना आसान नहीं होता

'बाला' और 'उजडा चमन' जैसी फिल्मों का बनना भी जरूरी है

Bigg Boss 13 की पहली रात ने बता दिया कि आगे क्‍या होने वाला है

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय