होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 जुलाई, 2020 06:07 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

सदी के महानायक इन दिनों कोरोना के साथ ही एक और बात से काफी परेशान हैं और इसका दर्द उनके सोशल मीडिया पोस्ट से बखूबी झलक रहा है. हाल ही में उन्होंने ट्विटर पर यह पोस्ट डाला- संसार में गऊ बनने से काम नहीं चलता, जितना दबो, उतना ही दबाते हैं- प्रेमचंद. एक और पोस्ट डाला था उन्होंने- ‘दुश्मन बनाने के लिए ज़रूरी नही लड़ा जाए, आप थोड़े कामयाब हो जाओ तो वो ख़ैरात में मिलेंगें’. ये पोस्ट बेहद साधारण है और जिंदगी के फलसफों में से हैं, लेकिन इसके पीछे की हकीकत इतनी कड़वी है कि लोगों को जानकर दुख होगा. दरअसल, अमिताभ बच्चन बीते 15 दिन से ज्यादा समय से कोरोना ग्रस्त हैं और मुंबई स्थित नानावती हॉस्पिटल में इलाज करवा रहे हैं. बिग बी अस्पताल से ही जीवन की चुनौतियों, बीमारी और संघर्ष की दास्तां के साथ ही प्रेरणात्मक बातें ट्विटर पर साझा करते रहते हैं. लेकिन बीते दिनों मीडिया में अमिताभ के कोरोना से संबंधित कुछ खबरें मीडिया में चला दी गईं और उसपर लोगों ने जिस तरह की प्रतिक्रियाएं दीं, शायद उससे बिग बी काफी आहत हो गए हैं और अपनी नाराजगी अप्रत्यक्ष रूप से कोटेशन या कहावत की शक्ल में दुनिया के सामने जाहिर कर रहे हैं.

बीते दिनों जब बच्चन फैमिली में जया बच्चन को छोड़ बाकी सभी सदस्यों के कोरोना से संक्रमित होने की खबर आई, तो लाखों लोगों के हाथ दुआओं के लिए उठ गए, लेकिन बहुत से ऐसे लोग थे, जिन्होंने अमिताभ बच्चन और उनकी फैमिली को ट्विटर पर ट्रोल करना शुरू कर दिया कि उनके पास पैसे हैं तो वह आसानी से नानावती जैसे फाइव स्टार हॉस्पिटल में एडमिट हो सकते हैं, लेकिन उनका क्या, जो कोविड 19 टेस्ट तक नहीं करवा पा रहे हैं या हॉस्पिटल में बेड के लिए दर-दर की ठोकरें खा रहे हैं? ऐसे कई ट्वीट्स आए, जिसमें इतनी निगेटिविटी भरी थी कि इससे अमिताभ जैसे धीर गंभीर इंसान भी परेशान होने. बीते दिनों एक यूजर ने तो यहां तक लिख दिया कि कोविड से उनकी मौत हो जाए. इन वाकयों से अमिताभ बच्चन काफी प्रभावित हुए और सोशल मीडिया पर उनका गुस्सा भी दिखा. इसी कड़ी में उन्होंने लिखा कि अब ट्रोल करने वालों को करारा जवाब मिलेगा.

T 3607 -" दुश्मन बनाने के लिए ज़रूरी नही लड़ा जाए,आप थोड़े कामयाब हो जाओ तो वो ख़ैरात में मिलेंगें " ~In order to make enemies it is not essential to fight .. just be a little successful, you'll get them at a pittance ..🙏🙏🙏 pic.twitter.com/IIhTSoFHVZ

इन बातों से दुखी हैं बिग बी

एक हफ्ते पहले किसी मीडिया हाउस ने ये खबर चला दी कि अमिताभ बच्चन कोरोना से ठीक हो गए हैं. इस खबर से तो अमिताभ बच्चन और परेशान हो गए और उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि यह खबर पूरी तरह निराधार, गलत और गैरजिम्मेदाराना है. उस समय अमिताभ बच्चन को नानावती हॉस्पिटल में शिफ्ट हुए 12 दिन हुए थे. बाद में ऐश्वर्या राय बच्चन और आराध्या बच्चन की कोविड 19 रिपोर्ट नेगेटिव आई, लेकिन बीते 19 दिनों से अमिताभ बच्चन और अभिषेक बच्चन हॉस्पिटल में ही हैं. बीते दिनों जब अभिषेक बच्चन ने अपने और पिता के हेल्थ अपडेट को लेकर ट्विटर पर एक पोस्ट डाला तो किसी यूजर ने उन्हें ट्रोल करते हुए लिखा कि तुम्हारे पिता तो हॉस्पिटल में एडमिट हैं, अब किसके सहारे बैठकर खाओगे. इस पर तुरंत प्रतिक्रिया देते हुए अभिषेक ने लिखा कि फिलहाल तो हमलोग लेट कर खा रहे हैं. उम्मीद है कि आपके यहां सब स्वस्थ होंगे, क्योंकि जब किसी के घर में कोई कोरोना से संक्रमित हो जाता है तो उसका दर्द सिर्फ वही महसूस कर सकता है, आप नहीं समझ पाएंगे.

जब किसी ने मौत की दुआ की तो क्या बोले अमिताभ?

77 वर्षीय अमिताभ बच्चन का गुस्सा तो उस समय देखने लायक था जब पिछले हफ्ते किसी ट्विटर यूजर ने उनके खराब स्वास्थ्य का हवाला देते हुए उनके मरने की दुआ की. इससे अमिताभ काफी नाराज हुए और उन्होंने कहा कि मिस्टर अज्ञात, आप अपनी पहचान तक नहीं बता रहे हैं, शायद आपको पता ही नहीं है कि आपका पिता कौन है. मेरी ज़िंदगी और मौत आपका मोहताज नहीं है और मेरे साथ मेरे 9 करोड़ फैंस का विश्वास है, जिससे मुझे जीने का हौसला मिलता है. अमिताभ ने गुस्से में ऐसी बातें लिख दीं, जिसके बारे में किसी ने सोचा भी नहीं था. ऐसा कभी-कभार देखने को मिलता है कि अमिताभ ने इस तरह की प्रतिक्रिया दी हो, लेकिन सोशल मीडिया की हकीकत यही है कि यहां पल भर में लोग पलकों पर बिछा लेते हैं और पल भर में इतनी ट्रोलिंग कर देते हैं कि किसी की भी हौसला टूट जाए. बीते दिनों सुशांत सिंह राजपूत की खुदकुशी के बाद जिस तरह से फिल्म इंडस्ट्री के बड़े-बड़े चेहरों को लोगों ने ट्रोल किया, इससे करण जौहर तो डिप्रेशन में चले गए हैं. पहले लोगों के गुस्सा निकालने का जरिया नहीं था, अब सोशल मीडिया के जमाने में लोग पल भर में किसी को भी ट्रोल कर देते हैं.

उल्लेखनीय है कि अमिताभ बच्चन कोरोना संक्रमित होने के बाद फैंस को ट्विटर और इंस्टाग्राम के जरिये अपने स्वास्थ्य की जानकारी देते आ रहे हैं और फैंस का आभार जताया है. बीते दिनों उन्होंने एक थ्रोबैक तस्वीर शेयर किया जिसमें सैकड़ों लोग अपने फेवरेट स्टार को देखने के लिए जलसा के बाहर खड़े हैं और अमिताभ बच्चन की पूरी फैमिली फैंस का अभिवादन कर रहे हैं. बीते सोमवार को ऐश्वर्या राय बच्चन बेटी आराध्या के साथ वापस घर आ गईं, लेकिन अमिताभ और अभिषेक फिलहाल हॉस्पिटल में ही हैं और लोग उनके जल्द ठीक होने की कामना कर रहे हैं.

Amitabh Bachchan, Amitabh Bachchan Corona Positive Condition, Amitabh Bachchan Covid 19

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय