New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 मई, 2016 08:23 PM
नरेंद्र सैनी
नरेंद्र सैनी
  @narender.saini
  • Total Shares

हक मांगना पड़ता है, और मांगकर न मिले तो छीनना पड़ता है. हॉलीवुड में हाल ही में यह नजारा देखने को मिला. नेटफ्लिक्स के ड्रामा हाउस ऑफ कार्ड्स की लीड जोड़ी रॉबिन राइट और केविन स्पेसी काफी फेमस हैं, और उनकी यह सीरीज कमाती भी बहुत है. रॉबिन राइट को जब अपने रोल और उसकी लोकप्रियता का एहसास हुआ तो उन्होंने निर्माताओं से केविन के बराबर ही प्रत्येक एपिसोड के लिए पैसे मांग डाले, और कथित तौर पर धमकाया कि अगर उन्हें पैसे बराबर नहीं दिए गए तो वे पब्लिक में चली जाएंगी.

इस पॉलिटिकल थ्रिलर में रॉबिन केविन की पत्नी के किरदार में हैं. अगर रिपोर्टों पर यकीन करें तो केविन को 2014 में पांच लाख डॉलर प्रति एपिसोड मिलते थे. अब राइट ने भी अपना हक हासिल कर लिया है. आखिर दोनों की रकम का तो खुलासा नहीं हो सका है लेकिन दिलचस्प यह है कि हॉलीवुड की अन्य हीरोइनें जेनिफर लॉरेंस और स्कारलेट योहानसन भी पुरुष कलाकारों की अपेक्षा कम पैसे की बात करती आई हैं और इस मसले को उठाती रही हैं. जाहिर है जब हॉलीवुड में इस तरह के सवाल उठ रहे हैं तो बॉलीवुड में यह अंतर तो और भी बड़े रूप में दिखना लाजिमी है. 

ये भी पढ़ें- जानिए दबंग, कृष और धूम सीरीज में से ज्‍यादा सफल कौन...

किस हीरोइन को मिलता है कितना पैसा

बॉलीवुड की नब्ज जांचे तो हालत यहां फीस के मामले में बहुत ही नाजुक है और महिला कलाकारों को पुरुषों की अपेक्षा बहुत ही कम पैसे मिलते हैं. इस बारे में कटरीना कैफ तक मान चुकी हैं कि फीस के मामले में भारतीय सिनेमा में स्त्री-पुरुष का भेद कायम है. अगर इंडस्ट्री के सूत्रों पर यकीन करें तो बॉलीवुड में सबसे ज्यादा पैसा पाने वाली हीरोइन दीपिका पादुकोण हैं.

deepika..._052016064117.jpg
 बॉलीवुड में सबसे ज्यादा पैसा पाने वाली हीरोइन हैं दीपिका पादुकोण

बताया जा रहा है कि वे बाजीराव मस्तानी के बाद एक फिल्म का 15 करोड़ रु. चार्ज कर रही हैं. इन दिनों वे विन डीजल के साथ हॉलीवुड फिल्म ट्रिपल एक्सः द रिटर्न ऑफ जैंडरकेज की शूटिंग में व्यस्त हैं. क्वीन और तनु वेड्स मनु रिटर्न्स के बाद से कंगना रनोट ने एक फिल्म के लिए 11 करोड़ रु. रकम तय की है जबकि करीना कपूर और प्रियंका चोपड़ा को 9-9 करोड़ रु. मिलने की बात कही जाती है.

kangana-_052016064216.jpg
 कंगना रनोट एक फिल्म के लिए लेती हैं 11 करोड़ रुपए

विद्या बालन और कटरीना कैफ दोनों ही सात-सात करोड़ रु. लेती हैं. अनुष्का शर्मा छह करोड़ रु. और बागी गर्ल श्रद्धा कपूर के पांच करोड़ रु. लेने की खबर है. आलिया भट्ट के नाम तीन करोड़ रु. आते हैं.

ये भी पढ़ें- असली दम तो अनुष्का में है, हंटरवाली जैसा

हीरो के आगे कहीं नहीं ठहरतीं शीरो

बॉलीवुड के हीरो लोगों की बात करें तो वे हीरोइनों से चार-पांच गुना ज्यादा पैसा पा रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक, पचास साल के सलमान 55 प्लस ले रहे हैं. उधर, रिपोर्टों में यह बात आई थी कि आमिर खान को दंगल के लिए 50 करोड़ रु. मिले हैं. शाहरुख खान का आंकड़ा 45 करोड़ रु. और अक्षय कुमार और अजय देवगन का 35-40 करोड़ रु. के बीच बताया जाता है.

salman-khans-smiling_052016064317.jpg
 सलमान खान एक फिल्म के लिए 55 करोड़ रुपए लेते हैं

उधर, रणबीर कपूर, रणवीर सिंह और अमिताभ बच्चन सभी 20-25 करोड़ रु. के बीच कहे जाते हैं. हालांकि दिग्गज सितारे जैसे अजय देवगन, अक्षय कुमार, शाहरुख खान और सलमान खान कई फिल्मों में फीस की जगह कमाई में हिस्से की शर्त भी डाल दते हैं. वैसे भी सबके अपने प्रोडक्शन हाउस भी खुले हुए हैं.

ये भी पढ़ें- अब मक्खी बनेंगे सलमान खान!

यह सच है कि बॉलीवुड की फिल्मों में हीरो को ही प्रमुखता के साथ दिखाया जाता रहा है. लेकिन नया सच यह भी है कि कंटेंट बदल रहा है, और ऐसी फिल्में बनने लगी हैं, जिनमें हीरोइनें लीड रोल में हैं और जी-तोड़ मेहनत भी कर रही हैं. इसके अलावा वे पुरुष साथी कलाकारों की तरह अपनी फिल्में खुद प्रोड्यूस भी कर रही हैं, जैसे अनुष्का शर्मा और प्रियंका चोपड़ा. लेकिन दोनों के बीच अंतर जमीन-आसमान का है, और इस अंतर को पाटने की एक पहल भर शुरू हुई है.

उम्मीद करते हैं रुझान बदलेगा और विद्या बालन ने कुछ समय पहले यह बात कही थी, "हम धीमे-धीमे अपने लक्ष्य की ओर बढ़ रही हैं." बेशक सही है, लेकिन यह भी सही है कि हक छीनने से मिलता है, मागंने से नहीं!

लेखक

नरेंद्र सैनी नरेंद्र सैनी @narender.saini

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सहायक संपादक हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय