New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 मार्च, 2022 06:02 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

विवेक अग्निहोत्री के निर्देशन में बनी द कश्मीर फाइल्स का बॉक्स ऑफिस पर दूसरा हफ्ता है. बावजूद फिल्म की रफ़्तार धीमे होने का नाम ही नहीं ले रही. और इस दौरान टिकट खिड़की पर द कश्मीर फाइल्स का राह रोकने की कोशिश में अक्षय कुमार की बच्चन पांडे जैसी कुछ धराशायी हो गईं. द कश्मीर फाइल्स हर रोज एक नए रिकॉर्ड के साथ आगे जाती दिख रही है. दिन ख़त्म होने के साथ एक नया रिकॉर्ड सामने आ रहा है. द कश्मीर फाइल्स पिछले चार दशकों में आई बॉलीवुड इतिहास की पहली फिल्म नजर आ रही है, जिसने अब तक सभी कारोबारी पूर्वानुमानों को झुठला दिया है.

ट्रेड एनालिस्ट तरण आदर्श ने 13वें दिन फिल्म की कमाई के आंकड़े साझा किए हैं. दूसरे हफ्ते में बुधवार के दिन भी फिल्म बिल्कुल कमजोर नजर नहीं आ रही. बुधवार को 10.03 करोड़ रुपये कलेक्शन निकलकर आया है. दूसरे हफ्ते में अभी गुरुवार का कलेक्शन आना बाकी है. लेकिन बुधवार तक ही फिल्म पहले हफ्ते के मुकाबले दूसरे हफ्ते में ज्यादा कमाई करने में कामयाब हुई है. देसी बॉक्स ऑफिस पर पहले हफ्ते फिल्म ने 97.30 करोड़ कमाए थे. और दूसरे हफ्ते में यह कमाई 200.13 करोड़ रुपये तक पहुंच चुकी है.

फिल्म अभी भी मजबूत नजर आ रही है. ट्रेंड के लिहाज से ढाई सौ करोड़ कमाना बहुत मुश्किल नहीं. शुक्रवार से फिल्म का तीसरा हफ्ता शुरू होगा. हालांकि तीसरे हफ्ते में एसएस राजमौली की आरआरआर, द कश्मीर फाइल्स को तगड़ी चुनौती दे सकती है. कुल मिलाकर तीसरे हफ्ते में सबसे बड़ी दिलचस्पी का विषय आरआरआर के सामने द कश्मीर फाइल्स का कलेक्शन ही रहने वाला है. हिंदी पट्टी में आरआरआर की ओपनिंग और पहला वीकएंड तय करेगा कि द कश्मीर फाइल्स की रफ़्तार को रोकने में फिल्म कितना कामयाब हुई.  

वैसे तो द कश्मीर फाइल्स की हर रोज की कमाई में कोई ना कोई रिकॉर्ड है. मगर तीन ऐसे बड़े रिकॉर्ड हैं जो जो आने वाले कई सालों तक मील का पत्थर बने रहेंगे. आइए नीचे ऐसे ही कुछ रिकॉर्ड्स के बारे में जानते हैं.

#1. कोरोना के बाद सबसे ज्यादा कमाने वाली फिल्म

कोरोना महामारी के बाद 200 करोड़ से ज्यादा की कमाई के साथ द कश्मीर फाइल्स पहली बॉलीवुड फिल्म है जिसने सबसे ज्यादा कमाई की है. इससे पहले पिछले साल दीपावली पर रिलीज हुई अक्षय कुमार की सूर्यवंशी पहले स्थान पर काबिज थी. बॉलीवुड हंगामा के मुताबिक़ घरेलू बॉक्स ऑफिस पर सूर्यवंशी का लाइफटाइम कलेक्शन (छह हफ़्तों का) 196 करोड़ रुपये रहा.

#2. ऑल टाइम नॉन मसाला ब्लॉकबस्टर

बॉलीवुड की नॉन मसाला फ़िल्में वैसे तो सिनेमाघरों में रिलीज ही नहीं होतीं. पिछले दो-तीन दशकों से इक्का-दुक्का नॉन मसाला फिल्मों को सिनेमाघरों में रिलीज करने की परंपरा देखने को मिली है. द कश्मीर फाइल्स से पहले बॉलीवुड के अब तक के इतिहास में मसाला मनोरंजन श्रेणी से अलग कोई फिल्म देखने को नहीं मिलती जिसकी कमाई ने लोगों का ध्यान खींचा हो. इस लिहाज में शेखर कपूर के निर्देशन में बनी फूलन देवी की बायोपिक द बैंडिट क्वीन ही नजर आती है. बॉलीवुड हंगामा के मुताबिक़ फिल्म की कमाई 14 करोड़ से ज्यादा थी.

200-cr-of-the-kashmi_032422013219.jpgद कश्मीर फाइल्स का एक दृश्य.

#3. ऑलटाइम बिग स्माल बजट ब्लॉकबस्टर

द कश्मीर फाइल्स का बजट 14 करोड़ रुपये के आसपास बताया जा रहा है. 14 करोड़ के मुकाबले 200 करोड़ (अभी तीसरे-चौथे हफ्ते का कलेक्शन आना बाकी है) की कमाई बहुत बड़ा मुनाफा है. द कश्मीर फाइल्स बजट की तुलना में सबसे ज्यादा मुनाफा देने वाली फिल्म है. यह जय संतोषी मां, विकी डोनर और तमाम लो बजट फिल्मों में बहुत आगे नजर आ रही है. मामूली बजट में बनी लेकिन सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों  के बारे में यह क्लिक कर पढ़ सकते हैं.

#4. निर्माता-निर्देशक-एक्टर के करियर की सबसे बड़ी फिल्म

द कश्मीर फाइल्स से जुड़े सभी लोगों के करियर में यह फिल्म कारोबारी लिहाजा से सबसे बड़ी फिल्म साबित हो रही है. अनुपम खेर, दर्शन कुमार और पल्लवी जोशी जैसे सितारों की मुख्य भूमिका से सजी कोई दूसरी फिल्म नजर नहीं आती जिसने द कश्मीर फाइल्स से ज्यादा तो छोडिए आधी भी कमाई की हो. यहां तक कि निर्देशक के रूप में विवेक अग्निहोत्री और निर्माता के रूप में पल्लवी जोशी के करियर में भी सबसे बड़ी कमर्शियली सक्सेस फिल्म है.

#द कश्मीर फाइल्स, #आरआरआर, #बॉक्स ऑफिस, 200 Cr Of The Kashmir Files, The Kashmir Files Box Office, The Kashmir Files Records

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय