New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 जुलाई, 2017 09:44 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

शाओमी कंपनी अब भारत में तीन साल पूरे कर चुकी है. शाओमी ने अपनी थर्ड एनिवर्सरी मनाने के लिए 20 और 21 जुलाई को एक सेल का आयोजन किया है. सेल से यकीनन कंपनी की बिक्री और बढ़ेगी. अब अगर आपको 3 साल पीछे ले चलूं जब शाओमी ने देशी स्मार्टफोन मेकर माइक्रोमैक्स का पूरा मार्केट ही खराब कर दिया था. इसे तो यही कहा जाएगा कि चीन का आक्रमण 3 साल पहले जिसने एक हिंदुस्तानी स्मार्टफोन कंपनी की सत्ता को ध्वस्त किया.

2014 में जहां माइक्रोमैक्स कैनवास सीरीज हिट थी (हां कैनवास 4 में थोड़ी समस्याएं थीं, लेकिन फिर भी हिट थी.) माइक्रोमैक्स देश का नंबर वन स्मार्टफोन मेकर बनने वाला था और इसके साथ ही सैमसंग जैसी मल्टीनैशनल कंपनी को भी इससे खतरा होने लगा था. फिर आया शाओमी का Mi3 और भारतीय स्मार्टफोन मार्केट की काया ही पलट गई. इसके बाद टॉप 5 स्मार्टफोन मेकर्स इन इंडियन मार्केट की लिस्ट में शाओमी भी आ गई. इसके बाद तो आप जानते ही होंगे माइक्रोमैक्स का क्या हुआ...

एक साल में खत्म हुआ 50% मार्केट....

2014-2015 में माइक्रोमैक्स बहुत ही अच्छी पोजीशन में थी, लेकिन इसके बाद क्या हुआ. अगर पिछले एक साल के आंकड़ें देखे जाएं तो IDC (इंटरनेशनल डेटा कॉर्पोरेशन) की रिपोर्ट के अनुसार भारत में पहले नंबर पर सैमसंग है और इसके बाद शाओमी, ओप्पो, वीवो और लेनोवो हैं. मतलब एक कोरियन और बाकी चीनी कंपनियां भारत की टॉप स्मार्टफोन बेचने वाली कंपनियां हैं. यहीं आंकड़ा 2015 में उल्टा था. उस समय सैमसंग, माइक्रोमैक्स, कार्बन, इंटेक्स और लावा भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में छाए हुए थे. IDC की रिपोर्ट की माने तो एक साल में 50% मार्केट का हिस्सा माइक्रोमैक्स के हाथो से निकल गया. एक और रिसर्च फर्म काउंटरप्वाइंट की रिपोर्ट में भी यही बात सामने आई थी.

xiaomi, smartphone, Micromax

ये तो हुई माइक्रोमैक्स की बात, लेकिन क्या आप जानते हैं कि शाओमी की सेल बढ़ने का अहम कारण क्या है? मेरे हिसाब से तो शाओमी की सक्सेस उसके चीनी एपल की छवि, शाओमी का फ्लैश सेल वाला सिस्टम और बाकी प्रोडक्ट को भी जाता है. कम कीमत में ज्यादा हाई प्रोफाइल प्रोडक्ट अगर मिलता है तो इसे एक अच्छा ऑप्शन ही कहेंगे. ग्राहकों के मन में यही बात है, इसीलिए शाओमी अब भी सैमसंग के बाद दूसरी सबसे बड़ी पसंद बना हुआ है. जबकि देशभर में सबसे ज्‍यादा साइन बोर्ड आपको ओप्‍पो और वीवो के दिखाई पड़ेंगे.

smartphone market share in India 2017 IDC report2017 में स्‍मार्टफोन का भारतीय बाजार कुछ ऐसा है.

खैर, अब बात थोड़ी सी कर लेते हैं सेल की भी. शाओमी की सेल 20 और 21 जुलाई को है और इस सेल में भी पिछली सेल की ही तरह काफी बिक्री होने की गुंजाइश है.

इस सेल में शाओमी के नए लॉन्च हुए प्रोडक्ट्स होंगे इनमें रेडमी 4 और रेडमी नोट 4 स्मार्टफोन्स के साथ कई एक्सेसरीज और 1 रुपए सेल वाली भी है.

इसके अलावा, Goibibo की तरफ से 2000 रुपए तक का डिस्काउंट भी मिलेगा. इसी के साथ, एसबीआई डेबिट और क्रेडिट कार्ड पर 5% कैशबैक भी है. इस सेल में रेडमी 4A को 1 रुपए में खरीदने का मौका भी मिलेगा.

xiaomi, smartphone, Micromax

इसके अलावा, लेटेस्ट लॉन्च शाओमी Mi Max2 को भी खरीदा जा सकेगा. एक्सेसरीज पर इस सेल में 300 रुपए तक का डिस्काउंट दिया गया है. शाओमी की एक्सेसरीज वैसे भी कम रेंज में होती हैं ऐसे में 300 रुपए का डिस्काउंट काफी अच्छा होगा.

इस सेल में पावरबैंक, फोन, इयरफोन, सेल्फी स्टिक, वीआर हेडसेट, ब्लूटूथ हेडसेट आदि सब मिलेगा.

शाओमी की इस सेल में ऑफर्स तो काफी अच्छे हैं, लेकिन ये हर उस सेल की तरह हैं जो शाओमी ने पहले लॉन्च की है. शाओमी अपनी हर सेल में 1 रुपए वाला स्टोर लॉन्च करती है और लाख कोशिशों के बाद भी लोग उसमें से कुछ खरीद नहीं पाते. अंत में कुछ लोगों का नाम दे दिया जाता है कि इन भागयशाली लोगों ने 1 रुपए में फोन खरीद लिया. इसके अलावा, सेल में सिर्फ महंगे प्रोडक्ट्स खरीदते समय सर्वर ठीक रहता है और जिन प्रोडक्ट्स पर बहुत ज्यादा डिस्काउंट होता है वो बड़ी मुश्किल से मिलते हैं. इसमें कोई शक नहीं कि शाओमी के प्रोडक्ट्स (सिर्फ कुछ) काफी अच्छे हैं और पैसा वसूल समझ आते हैं, लेकिन फिर भी आप कुछ खरीदने से पहले मार्केट में बाकी ऑप्शन तलाश सकते हैं.

ये भी पढ़ें-

आपके लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं वॉट्सएप और फेसबुक के ये फीचर्स

अगर आपको नया फोन लेना है तो एक बार इसके बारे में पढ़ लें...

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय