New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 फरवरी, 2017 01:59 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

आज कल लोगों की जरूरत में एक ऐसी चीज जुड़ गई है जिसे छोड़ना मुश्किल ही नहीं, नामुंकिन है. वो है वॉट्सएप, बड़े-बुजुर्ग भी आज कल 'वॉट्सएप वाला फोन' ही लेना पसंद करते हैं. मोबाइल डाटा से अनलिमिटिड कॉलिंग और चैट मिलता है सामने वाले को और क्या चाहिए... वॉट्सएप भी लोगों को नई-नई चीजें देता रहता है. इस बार भी वॉट्सएप कई ऑप्शन देने वाला है. जो काफी खतरनाक है. जी हां, वैसे अब तक जो भी वॉट्सएप ने जो ऑप्शंस दिए हैं वो शानदार है, लेकिन अब वो बहुत बड़ी भूल करने जा रहा है. आइए जानते हैं इन ऑप्शंस के बारे में...

1_022317084148.jpgशराबियों के लिए तौहफा है ‘अनसेंड’ ऑप्शन

अक्सर देखा जाता है कि शराब के नशे में लोग दोस्त, गर्लफ्रेंड को ऐसे-ऐसे मैसेज कर देते हैं जिससे उनकी बाद में परेशानी खड़ी हो जाती है, लेकिन अब जो वॉट्सएप ऑप्शन आ रहा है वो शराबियों के लिए वरदान जैसा है. इस ऑप्शन के तहत, मैसेज करने के बाद आप उस मैसेज को कैसल भी कर सकते हैं. अभी तो मैसेज एक बार गया उसे आप अनसेंड नहीं कर सकते.

अभी इस ऑप्शन का WABetaInfo टेस्ट कर रहा है, जल्द ही इसे वॉट्सएप से जोड़ा जाएगा. जिसके बाद शराब के नशे में टल्ली लोग ऊटपटांग लिखकर बाद में इसे अनसेंड भी कर सकते हैं. शर्त है कि सामने वाले ने उसे रीड न किया हो.

2_022317084215.jpg झूठ छिपाने वालों के लिए 'एडिट' ऑप्शन

दूसरा ऑप्शन तो और खतरनाक है. जिसमे मैसेज भेजने के बाद एडिट किया जा सकता है. अधिकतर सभी फोन में ऑटोकरेक्ट ऑप्शन होता है. तो इस ऑप्शन देने का क्या मतलब... इस एडिट ऑप्शन से झूठ बोलने वाला व्यक्ति बड़े आराम से आपको वॉट्सएप पर धोखा दे सकता है. मैसेज करने के बाद बात पलटकर सामने वाले को चकमा दे सकता है. 

3_022317084232.jpg

इस ऑप्शन से लोग कर सकते हैं एक-दूसरे को फॉलो

WABetaInfo के ट्विट के मुताबिक जल्द ही कंपनी ऐसा फीचर ला सकती है जिसमें लोकेशन की जानकारी एक मिनट, 2 मिनट, 5 मिनट या अनिश्चित समय के लिए ली जा सकती है. ये ऑप्शन उन लड़कियों के लिए सबसे खतनाक है जिनका पीछा लड़के करते हैं. वो आराम से जान सकते हैं कि लड़की कहां है.

4_022317084250.jpg

वॉट्सएप पर शेयर करें अपनी स्टोरी

जल्द ही व्हाट्सएप स्टेटस में भी स्नैपचैट की तरह स्टोरी शेयर करने का फीचर सामने आएगा. मैसेजिंग एप के बीटा वर्जन में इस नए फीचर की टेस्टिंग भी शुरू हो चुकी है. आईफोन बीटा वर्जन पर अभी ये फीचर उपलब्ध है और इस फीचर में यूजर तस्वीर या वीडियो क्लिप अपलोड कर सकते हैं जो अगले 24 घंटे तक नजर आएगा. जैसा कि स्नैपचैट और इंस्टाग्राम पर होता है. इससे कोई भी आपका वीडियो देख सकता है और फैला भी सकता है.

ये भी पढ़ें-

क्या होगा अगर हमेशा के लिए डिलीट हो जाए वॉट्सएप अकाउंट?

आखिरकार वॉट्सएप ने मेरी सुन ली...

जानिए वॉट्सएप से होने वाले सिरदर्द को कम करने के 7 तरीके

#वाट्सएप, #मोबाइल, #शराब, Whatsapp, Whatsapp Edit, Whatsapp Status

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय