New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 जनवरी, 2017 02:56 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

कन्ज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो यानी CES 2017 शुरू हो चुका है. इस शो में अभी तक कई डिवाइस लॉन्च हुए हैं. हर साल के मुकाबले इस साल ये शो थोड़ा फीका सा लग रहा है, लेकिन हर साल जो एक बात इस शो में कॉमन होती है वो ये कि इस साल भी कई अजीबो-गरीब डिवाइस लॉन्च हुए हैं. सीईएस में लॉन्च होने वाले अधिकतर अजीब डिवाइस कभी मार्केट तक नहीं पहुंच पाते. हालांकि, कन्वर्टिबल लैपटॉप, स्लिम टीवी, एंड्रॉयड साइकल जैसे कई काम के डिवाइस भी लॉन्च हुए हैं, लेकिन फिर भी अजीब डिवाइसेस की लिस्ट कम नहीं है. चलिए देखते हैं सीईएस के अजीबोगरीब डिवाइसेस.

ये भी पढ़ें-2017 में इस टेक्नोलॉजी पर रहेगी नजर...

1. कनेक्ट हेयरब्रश-

लो जी आ गया दुनिया का पहला स्मार्टब्रश जो कि आपके फोन से कनेक्ट हो जाएगा. देखिए ये अपने आप कंघा नहीं करेगा वो आपको खुद करना होगा, लेकिन ये आपको इतना जरूर बता देगा कि आपके बाल कितने हेल्दी हैं. अब इसकी कितनी जरूरत है, ये तो आप ही तय कर लें.

ces_650_010717025135.jpg
 बाल कितने स्वस्थ हैं ये बताने के लिए आया नया डिवाइस

2. वाइब्रेटिंग शॉर्ट्स-

स्पिनाली डिजाइन शॉर्ट्स में असल में वाइब्रेटर लगे हुए हैं. ये स्मार्टफोन के साथ कनेक्ट किया जा सकता है और अगर आप कहीं खो जाते हैं तो नैविगेशन का इस्तेमाल करके ये शॉर्ट्स आपको वाइब्रेट होकर बता देगा कि किस जगह मुड़ना है. इसके अलावा, फोन में कब कॉल, टेक्स्ट आदि आ रहा है ये भी पहनने वाले को वाइब्रेट करके पता चलेगा. अब गूगल नैविगेशन और स्मार्टफोन का वाइब्रेशन मोड शायद इसी लिए बनाया गया था पहले.

ces_651_010717025158.jpg
 गूगल नैविगेशन भूल जाइए वाइब्रेटिंक शॉर्ट्स बताएंगे क्या है रास्ता

3. स्मार्ट बेड-

पिछले कुछ सालों में लॉन्च हुए स्मार्ट बेड्स के मुकाबले इस साल वाला थोड़ा एडवांस है. ये बेड आपके सोने के पॉश्चर के हिसाब से एडजस्ट हो जाएगा. अगर आप खर्राटे ले रहे हैं तो सर ऊंचा कर देगा, अगर पैर ठंडे हैं तो गर्म कर देगा. अब सर्दियों में पैरों को गर्म करने के लिए सरसों का तेल लगाने की जरूरत ही नहीं. स्मार्ट बेड सारा काम कर देगा. आखिर नींद बड़े काम की चीज है.

ces_652_010717025236.jpg
 स्मार्ट जमाना है साहब स्मार्ट बेड लीजिए

4. वर्चुअल रिएलिटी जूते-

अब ये हुई ना कुछ बात. वर्चुअल रिएलिटी हेडसेट तो पुरानी बात हो गई है अब तो जनाब वीआर जूते आ गए हैं. जैसी वर्चुअल रिएलिटी इमेज आपको हेडसेट में दिखेगी वैसी ही वाइब्रेशन आपको जूतों में भी दिखेगी. असली दुनिया में क्या रखा है, अब वर्चुअल ही हो जाइए.

ces_653_010717025304.jpg
 वर्चुअल रिएलिटी जूते

5. सेंसरवेक ओरिया-

अलार्म बजने पर भी ना उठ पाना तो आम बात है. ठंड के दिनों में तो ये और भी मुश्किल हो जाता है. अब अगर अलार्म बजने पर नहीं उठा जाता तो आपको सेंसरवेक ओरिया ट्राय करना चाहिए. ये एक ऐसा डिवाइस है जो आपके बेड के पास दुर्गंध छोड़ता है जिससे आपकी नींद टूट जाए. अब ये कितना कारगर होगा ये तो इस्तेमाल करने वाले को ही पता होगा.

ces_654_010717025327.jpg
 बदबू से शुरू होगी सुबह

6. स्मार्ट अंडरवियर-

स्मार्ट शॉर्ट्स, जूते और कंघा आ सकता है तो अंडरवियर क्यों नहीं. ये आपको स्मार्टफोन के रेडिएशन से बचाने के लिए है. बड़ी दूर की सोच.

ये भी पढ़ें- 7 हथियार, जो बेंगलुरु जैसे हालात में रक्षा करेंगे

CES में अक्सर ऐसे अजीबोगरीब डिवाइस लॉन्च होते हैं जो कभी भी लॉन्च नहीं होते बस इसी शो की शोभा बढ़ा कर रह जाते हैं. पिछले कुछ सालों में हजारों ऐसे डिवाइस लॉन्च हुए हैं. बात सिर्फ इतनी सी है कि इनोवेशन के चक्कर में कहीं इतना इनोवेट ना हो जाएं कि असली दुनिया से ही पीछा छूट जाए. वर्चुअल रिएलिटी सही है पर असली दुनिया भी तो जरूरी है.

#सीईएस, #इलेक्ट्रॉनिक, #अजीब, CES 2017, Electronic Show, Weird Devices

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय