New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 सितम्बर, 2017 03:11 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

12 सितंबर का दिन कुछ खास है. पहली बात तो आज आईफोन लॉन्च होने वाला है और दूसरी ये कि ये आईफोन की दसवीं सालगिराह है. आज एपल के इवेंट में काफी कुछ नया देखने को मिलेगा. भारतीय समय के अनुसार रात 10.30 बजे से ये इवेंट शुरू होगा.

तो क्या-क्या हो सकता है लॉन्च?

1. तीन फोन...

पिछले तीन सालों की तरह इस साल भी तीन आईफोन्स लॉन्च किए जाएंगे. उम्मीद है कि इनमें से एक प्रीमियम स्मार्टफोन आईफोन X होगा. ये फोन थोड़ी अलग डिजाइन, अलग रंग के साथ आएगा. इसके अलावा, दो और आईफोन लॉन्च होंगे जिनका नाम या तो आईफोन 8 और 8 प्लस होगा या फिर 7S और 7S प्लस.

आईफोन, आईफोन X, आईफोन 8, एपल, स्मार्टफोन, टिम कुक

एक नया रंग भी लॉन्च हो सकता है. कुछ गोल्ड या ब्लश गोल्ड रंग का. इसे कॉपर कलर कह सकते हैं. एक लीक हुई तस्वीर के कारण इसका अंदाजा लगाया जा सकता है. आईफोन X अब तक का सबसे महंगा स्मार्टफोन होगा.

पहली बार एपल स्क्रीन में OLED डिस्प्ले लगाया गया है. इसे सूत्रों के मुताबिक सैमसंग बना रहा है. Techcrunch वेबसाइट का दावा है कि इस डिस्प्ले की कीमत ही 125 डॉलर (लगभग 8000 रुपए) है.

डिजाइन के मामले में ये अलग होगा कि पहली बार एपल एज टू एज स्क्रीन देगा जैसी हमने गैलेक्सी S8 में देखी है. इसके अलावा, फ्रंट कैमरा और बैक कैमरा वैसा ही रह सकता है जैसा आईफोन 7 में देखा गया था. हालांकि, इसकी प्लेसिंग में थोड़ा बदलाव हो सकता है. फ्रंट कैमरा बेहतर होगा क्योंकि एपल के नए फीचर्स के साथ इसकी क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए.

2. फेस रिकॉग्निशन...

आईफोन में जो नया फीचर आ रहा है वो है फेस रिकॉग्निशन का. इस फीचर के कारण ही फिंगरप्रिंट स्कैन को हटाने की बात की जा रही है. एपल की सबसे बड़ी घोषणाओं मे से एक ये रहने वाला है. उम्मीद है कि ये फीचर किसी न किसी एक फोन में जरूर आएगा. अगर आईफोन X में ये फीचर आता है तो ये कारण भी होगा उसके प्रीमियम आईफोन होने का. एपल का 3D फीचर फेशियल रिकॉग्निशन होगा और ये इतना पावरफुल होगा कि वो 1 सेकंड से भी कम वक्त में फोन को अनलॉक कर देगा.

3. AR किट...

जैसा की पहले से बात चल रही है और टिम कुक ने भी ये कनफर्म कर दिया है. एपल अपने फोन्स में ऑगमेंटेड रिएलिटी किट लॉन्च करने जा रही है. अपने फोन में ऑगमेंटेड रिएलिटी जोड़ने के साथ-साथ ऐसी उम्मीद की जा रही है कि एपल कंपनी एक AR हेडसेट भी लॉन्च करेगी. कई ARKit एप्स पर काम चल रहा है और इस बार एपल से ऑगमेंटेड रिएलिटी को लेकर बड़ी खबरों की उम्मीद की जा रही है.

4. एपल वॉच...

इस बार भी पिछली बार की तरह इस बार भी एपल वॉच लॉन्च होगी. खबरों की माने तो एपल वॉच में इस बार LTE (4G) भी आ जाएगा. इसके अलावा, ये दो नए रंगों में लॉन्च होगी. जैसे एपल का अपना म्यूजिक स्टोर है और अपना खुद का पेमेंट सिस्टम है एपल वॉच में 4G कनेक्टिविटी काफी बेहतर साबित होगी. हो सकता है कि इस बार एपल वॉच की कीमत भी गिर जाए.

आईफोन, आईफोन 8, एपल, तकनीक

5. एपल 4K TV...

इस बार एपल का सेट टॉप बॉक्स 4K तकनीक के साथ आएगा. इसमें A10X प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है जिसे आईपैड प्रो में देखा गया था. इसके अलावा, 3GB रैम होने की भी खबर है. नई 4K तकनीक से हम ये भी अंदाजा लगा सकते हैं कि ये आईट्यून्स के 4K कंटेंट को सपोर्ट करने की बात हो रही है.

6. होमपॉड...

आज के इवेंट में एपल अपना होमपॉड भी लॉन्च कर सकती है. इस स्पीकर को ज्यादा बेहतर बनाया गया है.

7. एयरपॉड्स...

उम्मीद की जा रही है कि इस बार LED चार्जिंग बार के साथ नए एपल एयरपॉड्स भी लॉन्च होंगे. पिछली बार वाले डिवाइस को अपग्रेड करने का ये सही समय है.

आईफोन, आईफोन 8, एपल, तकनीक

8. आईपॉड टच...

अब ये कुछ नया है. इसके पहले बताई गई सभी चीजों के बारे में पहले से ही लोग बोल रहे थे, लेकिन हाल ही में ये खबर भी आई है कि एपल कंपनी आज के अपने इवेंट में नया आईपॉड टच भी लॉन्च कर सकती है. एपल की खबरें लीक करने वाली वेबसाइट 9to5mac के अनुसार क्रेडिट कार्ड कंपनी डिस्कवर ने अपनी साइट पर एपल के कुछ प्रोडक्ट्स और उससे जुड़ी डील्स लिस्ट की हैं. इसमें आईफोन X, आईफोन 8, 8 प्लस और एपल आईपॉड (7th जनरेशन) भी शामिल है. इसी बात से अंदाजा लगाया जा रहा है कि आईपॉड टच भी इस इवेंट में लॉन्च हो सकता है. खबरों की माने तो इस आईपॉड में भी फेस आईडी होगा.

ये भी पढ़ें-

सैमसंग नोट 8 या आईफोन 8 को टक्कर दे सकते हैं ये 5 सस्ते फोन्स!

iPhone 8 Calling: 10 साल में इन 10 फीचर्स ने बनाया एपल को राजा!

#आईफोन 8, #आईपॉड, #एपल, Apple, WWDC 2017, Iphone

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय