charcha me| 

टेक्नोलॉजी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |   13-09-2017
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

आखिर iPhone X या यूं कहें कि iPhone 10 लॉन्च हो ही गया. इस फोन को लॉन्च कर कंपनी ने रेस में सैमसंग से खुद को 2 साल आगे तो कर ही लिया है. खास बात ये है कि इस फोन के कारण बाकी दोनों फ्लैगशिप यानि iPhone 8 और 8 प्लस दोनों ही फीके पड़ गए हैं. नए फीचर्स, नया डिजाइन, स्टील फ्रेम और फुल ग्लास बॉडी ये सभी बदलाव कुछ ऐसे हैं कि iPhone X बाकी दोनों की तुलना में कई नए काम कर सकता है.

1. बेहतर बैटरी लाइफ दे सकता है...

हमेशा की तरह एपल ने अपने फोन्स की बैटरी लाइफ के बारे में अभी तक नहीं बताया है, लेकिन अगर एपल लॉन्च की बात करें तो उसमें ये साफ कर दिया गया है कि एपल iPhone 7 से 2 घंटे ज्यादा iPhone X की बैटरी लाइफ चलेगी. इसके अलावा, iPhone 8 और 8 प्लस की बैटरी भी iPhone 7 से ज्यादा है. अब यहां एक बात गौर करने वाली है. iPhone X में OLED एचडी स्क्रीन है. iPhone 8 और 8 प्लस अभी भी LCD IPS डिस्प्ले स्क्रीन के साथ आएंगे. ऐसे में iPhone X की स्क्रीन ज्यादा बैटरी का इस्तेमाल करेगी. तो फिर अगर एपल ये दावा कर रहा है कि iPhone X की बैटरी बेहतर है तो यकीनन बैटरी को लेकर कुछ नया मैकेनिज्म आया होगा. ज्यादा पावर लेने वाली स्क्रीन के साथ कम बैटरी की खपत शायद iPhone 8 न कर पाए.

आईफोन, आईफोन X, आईफोन 8, एपल, स्मार्टफोन, टिम कुक

2. उफ्फ ये कैमरा...

iPhone 8 प्लस और iPhone X दोनों में ही डुअल बैक कैमरा है. दोनों ही बैक कैमरा दो अलग लेंस के साथ आते हैं. एक है वाइड एंगल और दूसरा है टेलिफोटो. iPhone X में एपल ने यहां कुछ बदलाव किया है. इस फोन में ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइजेशन (OIS) दोनों कैमरा के लिए है. जब्कि iPhone 8 में ये सिर्फ वाइड एंगल कैमरा के साथ है और इसी कारण टेलिफोटो कैमरा शेक या ब्लर फोटो ले सकता है, इससे वाइड एंगल वाली फोटो को मिलाया जाएगा और एक सिंगल फोटो बनेगी तो उसकी डिटेलिंग iPhone X की फोटो के मुकाबले कम होगी. इसी के साथ, iPhone X में अपर्चर कम है जिससे टेलिफोटो लेंस से आसानी से लो लाइट शॉट लिए जा सकते हैं.

3. फेसआईडी (FaceID)..

iPhone X का सबसे अलग फीचर है इसका फेसआईडी. ट्रूडेप्थ कैमरा होने के कारण इस फेसआईडी की एक्युरेसी ज्यादा बढ़ गई है. एपल का सिस्टम हैक करना इतना आसान नहीं होगा क्योंकि iPhone इंफ्रारेड सिस्टम का इस्तेमाल करता है जिसे कंपनी ट्रूडेप्थ प्रोजेक्ट ग्रिड कहती है. इस तकनीक में 30000 पार्दर्शी लाइट डॉट यूजर के फेस का मुआयना करते हैं और 3D शेप पनाते हैं जिससे एनिमेडेट इफेक्ट बनता है.

इस फीचर को जोड़ने के लिए एपल ने होम बटन iPhone X में से हटा दिया है. फेसआईडी एपल वॉलेट, एप स्टोर आदि के साथ भी काम करेगी. यूजर ने मेकअप किया हो, वो लगातार सिर हिला रहा हो या फिर iPhone टेबल पर रखा हो और कैसी भी लाइट कंडीशन हो ये काम करेगी. हालांकि, इसे लेकर कई सवाल अभी भी सामने हैं जैसे कि कहीं iPhone X रेसिस्ट तो नहीं, बाकी फेशियल रिकॉग्निशन सिस्टम की तरह ये काले लोगों को पहचानेगा की नहीं. ये सब सवाल तो तभी हल होंगे जब यूजर्स के पास iPhone X आएगा, लेकिन फिलहाल के लिए ये तो सच है कि iPhone X का फेसआईडी चर्चा का विषय बन गया है.

आईफोन, आईफोन X, आईफोन 8, एपल, स्मार्टफोन, टिम कुक

4. चेहरा है या चांद खिला...

अगर कोई लो लाइट में सेल्फी ले रहा है तो लाइट की कमी के कारण खराब हो जाती है या फिर आधा चेहरा लाइट में और आधा नॉन लाइट इफेक्ट के साथ आता है. अब iPhone X ही एक ऐसा फोन है जिसमें फ्रंट कैमरा भी ट्रू-डेप्थ के साथ आता है (क्योंकि फेसआईडी में यही काम करेगा). इसके कारण यूजर के चेहरे में जिस भी जगह लाइट कम होगी कैमरा अपने आप उसे ठीक कर देगा और जहां ज्यादा होगी उसके लेवल में ले आएगा. ये जितना सुनने में हाईटेक लग रहा है उतना ही है भी.

5. Animoji

ऑगमेंटेड रिएलिटी भी iPhone X के अहम फीचर्स में से एक है. फ्रंट कैमरा एनिमेटेड इमेजी (Animoji) बनाने के काम आ सकता है जो यूजर के फेशियल एक्सप्रेशन से बनेगा. इसका इस्तेमाल सीधे मैसेज भेजने के लिए किया जा सकता है. ये फीचर भी iPhone के ट्रू-डेप्थ फ्रंट कैमरा का इस्तेमाल करता है और चेहरे की करीब 50 मांसपेशियों की हरकत को पहचान सकता है. इससे जो भी यूजर इस फीचर का इस्तेमाल कर रहा होगा उसकी शक्ल की तरह दिखने वाला एनिमेटेड इमोजी बनाया जाएगा. इसे टेक्स्ट मैसेज में भेजा जा सकता है और कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. ये फीचर भी iPhone 8 और 8 प्लस में नहीं मिलेगा.

ये भी पढ़ें-

iPhone X के साथ खुद को रेस में आगे कर लिया Apple ने!

ऐसे फीचर्स आएंगे तो सभी मुजरिम iPhone ही खरीदेंगे!

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय