New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 अप्रिल, 2017 04:52 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

4जी वॉर के बाद अब टेलीकॉम कंपनियां, 5जी के लिए तैयारी कर रही हैं. 3जी और 4जी के सक्सेस के बाद अब टेलीकॉम कंपनियां, बिग प्लान के साथ 5जी को उतारने के मूड में है. क्योंकि सबको पता है कि 5जी की स्पीड 4जी के मुकाबले कई ज्यादा बेहतर और शानदार होगी.

सरकार भी 5जी को लेकर जल्दबाजी में दिख रही है क्योंकि बाकी डेवलप देशों में 5जी का ट्रायल भी शुरू हो चुका है, लेकिन भारत अभी 4जी तक ही पहुंच पाया है. ऐसे में सरकार भी बाकी देशों के साथ चलना चाहती है! कंपनियों ने मोबाइल कंपनी के साथ साझेदारी भी कर ली है. जैसे एयरटेल और बीएसएनएल ने नोकिया के साथ साझेदारी की है और ये कंपनियां 5जी लाने की तैयारी में हैं.

एक बात तो साफ है, अगर 5जी इंडिया में जल्द कदम रखता है तो लोगों को बहुत फायदा होगा... जैसे 1 सेकंड के अंदर हाई डेफिनेशन मूवी डाउनलोड और कई ऐसी चीजें जिसके लिए लोगों को लंबा इंतजार करना पड़ता था. आइए जानते हैं भारत में 5जी आने के बाद क्या फायदा होगा....

5g-process_042417035730.jpg

5जी क्या है?

5जी एक टेक्नोलॉजी है जो 2 साल बाद फास्ट मोबाइल ब्रॉडबैंड नेटवर्क पर काम करेगी. जहां 4जी 1gbps के स्पीड से चलता है वहीं 5जी 20gbps से काम करेगा. समझ लीजिए जैसे आप अपनी जेब में फायबर ऑप्टिक कनेक्शन लेके घूम रहे होंगे.

1 सेकंड से कम में होगी मूवी डाउनलोड

लोग 4जी में 10 मिनट में मूवी डाउनलोड करते हैं. यानी 3जी के मुकाबले कई जल्दी... अब बात करें 5जी की तो, इसके आने पर लोग 1 सेकंड के अंदर हाई डेफिनेशन में मूवी डाउनलोड कर सकते हैं. वीडियो बफरिंग से भी राहत मिल जाएगी क्योंकि इस रफ्तार बिजली से भी तेज होगी. 5G नेटवर्क डेटा को 1 मिलीसेकंड से भी कम में डिलिवर कर देंगे जबकि अभी 4G नेटवर्क इसमें 70 मिलीसेकंड लेते हैं.

5g-what_042417035737.jpg

होंगे और कई बदलाव

5जी से मशीन-टु-मशीन कम्यूनिकेशंस (M2M), इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT), कनेक्टेड स्मार्ट सिटीज, सेल्फ ड्राइविंग कार, रिमोट कंट्रोल सर्जरी से लेकर वर्चुअल रिएलिटी जैसी सर्विसेज का एक्सपैन्शन होगा. 5G से लोग अपने घर को इलेक्ट्रॉनिक्स, सॉफ्टवेयर या सेंसर टेक्नॉलजी से लैस करके वायरलेस नेटवर्स से कनेक्ट कर सकते हैं. यानी इसके आने से आप घर से सिक्योरिटी सिस्टम को वायरलेस नेटवर्क के जरिए दूर से ही कंट्रोल कर सकेंगे.

5g-in-india_042417035744.jpg

5जी को लेकर कई देश कर रहे हैं तैयारी

साउथ कोरियन कैरियर KT Corp 5जी ओलिंपिक 2018 से पहले लॉन्च कर सकता है. अमेरिका में AT&T ने 5जी का ट्रायल शुरू कर दिया है. वेरिजॉन स्वीडन की कंपनी एरिक्सन के साथ मिलकर अमेरिका की 11 मार्केट्स में 5G फिक्स्ड वायरलेस सर्विस टेस्ट कर रहा है. अगले साल इसे लॉन्च किया जा सकता है. जापान में DoCoMo और इंटेल मिलकर सेंट्रल तोक्यो में अगले साल 5G का ट्रायल शुरू करेंगे.

भारत में 5जी आने के संकेत

सरकार ने 5जी स्पेक्ट्रम के लिए निलामी की तैयारी शुरू कर दी है. सरकार ने ट्राई से कहा है कि 3400 से 3600 MHz बैंड्स की नीलामी के लिए शुरुआती दाम सुझाए. ट्राई ने इसपर काम शुरू कर दिया है. अब ये देखने वाली बात होगी कि कब इंडिया में लोग 5जी का इस्तेमाल कर पाएंगे... तैयारी देखकर लगता है कि लोगों को जल्द ये तौहफा मिल सकता है.

ये भी पढ़ें-

5G : नोकिया और एयरटेल मिलकर जियो की लंका लगाने आ रहे हैं !

पहला 5G स्मार्टफोन, क्या भारत में कर पाएगा काम?

कहीं आपका बच्चा स्मार्टफोन से नशा तो नहीं ले रहा?

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय