New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 मार्च, 2017 01:55 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

नमो के बारे में तो आपने सुना ही होगा अब नमो के बाद देश में तमो की चर्चा करने का समय आ गया है. तमो (TAMO) मतलब टाटा मोटर्स. ये टाटा मोटर्स का नया सब-ब्रांड है जिसने अपनी पहली कार जिनीवा मोटर शो में पेश की है. इस कार का नाम भी रेसिमो (Racemo) है. ब्रांड का कहना है कि अब जो भी कारें लॉन्च होंगी उनके नाम के आगे 'मो' लगा होगा.

कुछ कार के बारे में-

4 मीटर लंबी ये कार 2 सीटर है. इसमें 1.2 लीटर टर्बोचार्ज रेवोट्रॉन एल्युमीनियम इंजन लगा हुआ है. आसान भाषा में इस इंजन की खासियत ये है कि इसमें 6 स्पीड AMT (ऑटोमैटिक मैनुअल ट्रांसमिशन) मोड्स हैं जिनमें पैडल शिफ्ट है.

car_650_030717061756.jpg

ये इंजन 210 Nm की पावर 2500 RPM की दर से पैदा कर सकता है. आसान शब्दों में समझाएं तो 210 न्यूटन मीटर की पावर में ये इंजन 2500 रोटेशन प्रति मिनट की दर से देता है. जो भी गाड़ी ज्यादा पावर कम rpm की दर से पैदा करती है वो एक्सिलरेशन के मामले में बेहतर होती हैं, इसका मतलब बेहतरीन पिकअप. इसी जगह अगर rpm ज्यादा होता है तो एक्सिलरेट करना होता है जैसा की स्पोर्ट्स गाड़ियों में होता है.

पावर की बात करें तो इस इंजन में 180 ब्रेक हॉर्स पावर (bhp) है. BHP का मतलब है कितनी तेजी से आपका इंजन पावर का इस्तेमाल कर सकता है. कुल मिलाकर ये एक तेज कार है. टाटा का दावा है कि ये कार 0-100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार सिर्फ 6 सेकंड्स में ले लेती है.

रेसिमो का डिजाइन इटली के ट्यूरिन स्टूडियो में बनाया गया था. इस ब्रांड ने फरवरी 2017 से ही रेसिमो के टीजर पेश करना शुरू कर दिया था.  

भारत की पहली कनेक्टेड कार-

तमो का कहना है कि ये भारत की पहली कनेक्टेड कार है. हालांकि, अभी ज्यादा डिटेल्स इसके बारे में नहीं आईं हैं मगर कंपनी का कहना है कि ये कार बेहतरीन नैविगेशन तकनीक और कम्प्यूटराइज्ड मेंटेनेंस लॉग है. इसके अलावा, माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड के जरिए इसकी रिमोट मॉनिटरिंग भी होगी.

car_651_030717061808.jpg

इसके डिस्क्रिप्शन में तो कंपनी ने ये भी कहा है कि ये भारत की पहली फुली डेवलप्ड 'फिजिटल' (फिजिकल और डिजिटल) कार है. सेफ्टी के लिए कार की बॉडी ही क्रैश प्रूफ है और साथ ही ड्राइवर और पैसेंजर एयरबैग भी हैं. कुल मिलाकर इस कार ने भी हमे अच्छे सपने दिखा दिए हैं. उम्मीद है कि नमो की तरह तमो भी कोई ना कोई कारनाम जल्द करेगी.

ये भी पढ़ें-

BMW ने पेश की कभी न गिरने वाली सुपर बाइक

जब चांदनी चौक से गुजरी ड्राइवरलेस कार !

#तमो, #कार, #ऑटोमोबाइल, TAMO, Racemo, Geneva Motor Show

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय