New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 जुलाई, 2017 11:24 AM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

सोशल मीडिया पर कई ऐसे फीचर्स हैं. कुछ काम के लगते हैं और कुछ एकदम बेकार, लेकिन जो भी हो उनका इस्तेमाल करने वाले कम नहीं हैं. फेसबुक पर टैगिंग, लोकेशन चेकिंग, वॉट्सएप पर लोकेशन भेजना आदि बहुत आम हो गया है, लेकिन कुछ लोगों के लिए ये काफी खतरनाक भी साबित हो सकता है. चाहें फेसबुक का फेशियल रिकॉग्निशन फीचर हो या फिर लोकेशन चेकइन फीचर किसी ना किसी तरह से ये सभी खतरनाक हैं.

चलिए एक सवाल करती हूं आपसे... ऐसे कितने किस्से आपने सुन रखे हैं जिनमें किसी फेसबुक स्टेटस या किसी अन्य सोशल अपडेट के कारण लोगों को परेशानी हुई है. कुछ समय पहले की बात थी एक लड़की ने सिर्फ अपना स्टेटस डाला था फेसबुक पर 'फीलिंग अलोन'.. उसके घर में कोई नहीं था और ये जानकारी उसने सार्वजनिक कर दी. इसके बाद उसी रात को बिल्डिंग का वॉचमैन उसके घर आ गया.

social media, Facebook, Whatsapp

ये तो खाली एक किस्सा है, लेकिन सोशल मीडिया के कुछ फीचर्स आपके लिए वाकई खतरनाक साबित हो सकते हैं. चलिए देखते हैं कौन से...

1. लोकेशन फीचर...

आप कोई भी आर्टिकल पढ़ लीजिए, पवन दुग्गल जैसे विशेषज्ञ से लेकर किसी आम इंसान तक आपको कई लोग ये सलाह देते मिल जाएंगे कि सोशल मीडिया पर हर वक्त चेकइन और स्टेटस अपडेट खतरनाक हो सकती है. एक चोर ने चोरी की और वो पकड़ा गया क्योंकि उसने किसी कसीनो में चेक इन कर दिया था. ये काफी चर्चित किस्सा है और इसे भले ही आप हंसी में टाल दें लेकिन ये सिर्फ चोर के साथ नहीं आपके साथ भी हो सकता है. चाहें फेसबुक हो या वॉट्सएप हमेशा सोशल मीडिया पर अपनी लोकेशन बताते रहने से आपको ट्रैक करना और स्टॉक करना आसान हो सकता है.

2. फेशियल रिकॉग्निशन...

आपने फेसबुक पर कोई ग्रुप फोटो डाली और फेसबुक ने आपको पहचान लिया. फेशियल रिकॉग्निशन फीचर ना सिर्फ स्टॉकिंग के लिहाज से बल्कि आपकी प्राइवेसी के लिहाज से भी खतरनाक है. फेस रिकॉग्नाइज करने के लिए फेसबुक की तरफ से बाकी एल्बम खंगाले जाते हैं जहां उस इंसान को टैग किया गया है. हालांकि, अब प्राइवेसी सेटिंग्स के कारण ये फीचर अधिकतर लोग डिसएबल कर चुके हैं, लेकिन अगर आपने ये नहीं किया तो इसे डिसएबल करने में ही भलाई है.

3. वॉट्सएप लोकेशन शेयरिंग...

मेरे एक दोस्त ने अपने घर का पता बताने के लिए गलती से अपनी लोकेशन एक ऐसे ग्रुप में भेज दी जहां कई लोग जुड़े हुए थे. ऑफिस वाले ग्रुप में कुछ लोग तो दोस्त हैं और कुछ ऐसे भी हैं जिन्हें मेरा वो दोस्त बिलकुल पसंद नहीं. एक ही झटके में करीब 250 लोगों को ये पता चल गया कि मेरा दोस्त कहां रहता है. वॉट्सएप लोकेशन फीचर किसी-किसी समय इस्तेमाल करने के लिए तो सही हो सकता है, लेकिन अगर उसे आप लगातार इसका इस्तेमाल कर रहे हैं तो लोकेशन लीक होने का खतरा बढ़ जाएगा.

इसी तरह कई तरह की जानकारी फेसबुक पर डालने से बचना चाहिए जैसे फुल बर्थ डेट क्योंकि इससे हैकर्स के लिए आपके पासवर्ड का पता लगाना आसान है. इसके अलावा, फेसबुक पर जाकर अपने एड प्रिफरेंस आदि की सेटिंग्स कर लेनी चाहिए ताकी आपकी पर्सनल जानकारी लीक ना हो.

ये भी पढ़ें-

वॉट्सएप ला रहा है ऐसे फीचर्स, जिसे सुनकर आप भी कहेंगे WOW

5 एप्‍स जिन्‍होंने ब्‍वॉयफ्रेंड को खिलवाड़ बना दिया है

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय