New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 जनवरी, 2017 08:49 PM
ऑनलाइन एडिक्ट
ऑनलाइन एडिक्ट
 
  • Total Shares

नोकिया ने तो अपना नया फोन 6 लॉन्च कर दिया है, लेकिन वो भारतीय मार्केट में अभी नहीं आया है. लोगों का इंतजार कुछ दिन बाद दूर होगा. ये फोन 19 जनवरी से सेल पर जाने वाला है और अभी तक कुल 1 मिलियन रजिस्ट्रेशन्स इस फोन के लिए हो चुके हैं. हालांकि, अभी इस फोन की भारत में लॉन्च डेट नहीं तय की गई है फिर भी ऐसी उम्मीद की जा रही है कि नोकिया का ये फोन जल्दी ही भारतीय मार्केट में लॉन्च होगा.

नोकिया का इंतजार तो जल्दी ही खत्म हो सकता है, लेकिन ऐसे कई अनोखे स्मार्टफोन्स हैं जो भारतीय मार्केट में लॉन्च ही नहीं हुए. चलिए देखते हैं कौन से हैं वो..

1. goophone

दरअसल ये कोई स्मार्टफोन नहीं बल्कि स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी है. इस कंपनी की खासियत ये है कि ये आईफोन की नकल करती है और बेहद सस्ते दाम में आईफोन जैसा ही दिखने वाला फोन आप पा सकते हैं. इसका कोई भी मॉडल भारत में लॉन्च नहीं हुआ है.आईफोन के अलावा, सैमसंग के भी कई हैंडसेट्स की इमिटेशन गूफोन में मिल जाएगी.

smartphones_650_011717060006.jpg
 लेफ्ट में आईफोन और राइट में एंड्रॉयड पर काम करने वाला गूफोन

2. Blackberry Mercury

ब्लैकबेरी का हालिया फोन मर्करी भारतीय मार्केट में लॉन्च नहीं हो पाएगा. कन्ज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो 2017 में पेश किया गया ये फोन कई मायनों में खास है. इसमें C-type चार्जिंग पोर्ट के साथ एंड्रॉयड नॉगर्ट होगा और साथ ही कई हाईटेक फीचर्स भी. इसे MWC 2017 (फरवरी में बार्सिलोना में होगा) में लॉन्च किया जाएगा, लेकिन ये बात पहले ही साफ हो चुकी है कि ये फोन भारत में लॉन्च नहीं होगा.

3. Monohm runcible

जितना अजीब इस फोन का नाम है उतना ही अजीब ये खुद भी है. दरअसल किसी चेन वाली घड़ी के शेप में ये फोन बनाया गया है. इसमें 3G,4G और वाई-फाई कनेक्टिविटी भी है. इस फोन का प्रोडक्शन दो बार पहले ही बंद हो चुका है, लेकिन फिर भी कुछ पीस बाकी हैं. इसे पहले फायरफॉक्स ओएस के साथ डिजाइन किया गया था, लेकिन बाद में कंपनी ने इसे एक नया ओएस दिया. ये एंड्रॉयड 5.1 ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित एक नए ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता था जिसे कंपनी "BuniOS" नाम दे चुकी थी. इस फोन को भारत तो क्या अन्य किसी भी देश के मार्केट में आसानी से देखना संभव नहीं है.

4. Xiaomi Mi Note 2, Mi MIX, Mi 5s और Mi 5s Plus

श्याओमी के ये सभी स्मार्टफोन्स इंडियन मार्केट में लॉन्च नहीं हुए हैं. अपनी डिजाइन्स और फीचर्स के कारण ये प्रसिद्ध हैं, लेकिन फिर भी भारतीय यूजर्स के लिए इन्हें उपलब्ध नहीं करवाया गया है. कंपनी के वीपी ह्यूगो बारा के अनुसार भारत में कंपनी सीमित फोन्स ही लाना चाहती है और यही वजह है कि यहां साल में एक फ्लैगशिप फोन ही लॉन्च किया जाता है और अन्य कुछ स्मार्टफोन्स होते हैं.

ये भी पढ़ें- अगर भारत में यूज किया ये डेटिंग एप तो हो सकते हैं गिरफ्तार !

5. LG Aka

LG AKA को आंखों वाला फोन कहा जाता है. इस फोन के लिए खास कवर डिजाइन किए गए थे और फोन की स्क्रीन पर टच करते ही ये आंखें खोल देता था (अगर आपको कोई शक है तो वीडियो देखें). गौरतलब है कि साउथ कोरिया के अलावा, ये फोन केवल कुछ ही देशों में लॉन्च हुआ और इंडिया में इसे नहीं लाया गया.

और भी ऐसे कई फोन्स हैं जो भारत में लॉन्च नहीं हुए और उन्हें इस लिस्ट में शामिल नहीं किया गया है. जैसे सोनी एक्सपीरिया सीरीज के कई स्मार्टफोन्स, मोटो X प्योर 2015 एडिशन आदि हाईटेक फोन्स भी भारतीय मार्केट में नहीं आए हैं.

लेखक

ऑनलाइन एडिक्ट ऑनलाइन एडिक्ट

इंटरनेट पर होने वाली हर गतिविधि पर पैनी नजर.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय