New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 दिसम्बर, 2016 05:55 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

मुकेश अंबानी ने जियो को 31 मार्च तक फ्री करके सबको खुश कर दिया है. अब नए यूजर्स और पुराने यूजर्स को दिन में 1GB डेटा फ्री मिलेगा और बाकी सभी सर्विसेज वैसी ही रहेंगी. पहले एक दिन के डेटा यूज की लिमिट 4GB थी. इस नए ऑफर के साथ कुछ नए सवाल भी हैं जो मन में आते हैं.

- आखिर 4GB की जगह 1GB क्यों?

मुकेश अंबानी के अनुसार 80% जियो यूजर्स 1GB से कम डेटा इस्तेमाल करते हैं. सिर्फ 20% जियो यूजर्स ही 4GB तक डेटा का इस्तेमाल करते हैं और उन यूजर्स के कारण ही लाइन में समस्या होती है. अंबानी ने अपने भाषण में कहा कि इसके कारण ही बाकी यूजर्स को स्पीड की समस्या होती है. इसलिए अब जियो हैप्पी न्यू इयर ऑफर के तहत 4GB प्रति दिन की जगह 1GB प्रति दिन फ्री डेटा मिलेगा. पुराने जियो यूजर्स को 31 दिसंबर तक 4GB मिलता रहेगा और इसके बाद मार्च 2017 तक ये 1GB प्रति दिन हो जाएगा.

jio_650_120216023144.jpg
 सांकेतिक फोटो

- क्या सारी सर्विसेज के साथ होगा ऐसा?

पुराने और नए दोनों यूजर्स को ये सर्विसेज फ्री मिलेंगी. 3 दिसंबर के बाद अगर आप जियो सिम लेते हैं तो आप हैप्पी न्यू इयर ऑफर के तहत सारी सर्विसेज पाएंगे. पुराने कस्टमर 31 दिसंबर के बाद ऑफर ले पाएंगे.

- कैसे होगा अपग्रेड?

इसके लिए पुराने यूजर्स को कोई भी नई सिम लेने की जरूरत नहीं है. वो अपने आप ही अपग्रेड हो जाएगा.

ये भी पढ़ें- जियो के नाम एक इंटरनेट यूजर का खुला प्रेम पत्र...

- नई सिम लेने में फायदा या पुरानी सिम?

अगर आप पहले से जियो यूजर हैं तो ये मत सोचिए कि नई सिम लेने पर ज्यादा फायदा होगा. आपके पुराने नंबर पर भी उतनी ही सर्विसेज मिलेगी जितनी नए यूजर्स को मिलेंगी.

- अगर 1GB लिमिट से ज्यादा डेटा किया इस्तेमाल तो?

अगर आपने 1GB लिमिट क्रॉस कर ली तो स्पीड 128kbps तक हो जाएगी. मतलब कि आपका 4G डेटा 2G की स्पीड में चलने लगेगा. अगर 1GB से ज्यादा डेटा चाहिए तो जियो के कई ऑफर्स आप ले सकते हैं. जो चार्जेबल होंगे.

- स्पीड और कनेक्शन की समस्या का क्या होगा?

मुकेश अंबानी के अनुसार स्पीड और कनेक्शन को लेकर काम चल रहा है और जल्दी ही इसका समाधान होगा. वॉयस कॉलिंग की समस्या को काफी हद तक कम कर दिया गया है.

- क्यों हैं अंबानी इतने दयालू?

खास बात ये है कि मुकेश अंबानी ने अपने भाषण में ये कहा कि 83 दिन के अंदर जियो ने 50 मिलियन (5 करोड़) यूजर्स का रिकॉर्ड कायम कर दिया है. मुकेश अंबानी ने मार्च तक 100 मिलियन (10 करोड़ यूजर्स) का लक्ष्य रखा था. ऐसे में शायद ये नया ऑफर यूजर बेस बढ़ाने के लिए दिया गया है.

jio_651_120216023200.jpg
 सांकेतिक फोटो

- ये भी हो सकते हैं कारण!

  1. जियो स्पीड को लेकर काफी समस्याएं आ रही थीं. जियो यूजर्स सोशल मीडिया पर भी इसको लेकर काफी कुछ बोल चुके थे.
  2. कई एक्सपर्ट्स ने कहा था कि जियो यूजर्स इसीलिए सिम का इस्तेमाल कर रहे हैं क्योंकि ये फ्री है. इसके बाद यूजर्स वापस दूसरे सब्सक्राइबर्स की तरफ चले जाएंगे.
  3. जियो सिम नेटवर्क कनेक्शन में भी समस्या आ रही थी ऐसे में वेलकम ऑफर खत्म होते ही जियो काफी बड़ा कस्टमर बेस खो सकता था.

जियो को पहले तो नई बहू की तरह सबने अपना लिया, मुंह दिखाई भी कर दी फिर किसी कुशल सास की तरह लोगों ने उसमें कमियां निकालनी शुरू कर दीं. जियो में कई समस्याएं हैं इसमें कोई शक नहीं, लेकिन फ्री होने के कारण इन सबपर पर्दा डल जाता है. 10 जियो यूजर्स में से 5 के साथ स्पीड या नेटवर्क की समस्या अभी भी बनी हुई है और ये हाल देश की राजधानी दिल्ली का है. ऐसे में गौर करने वाली बात ये है कि अगर जियो पेड हो जाता तो यकीनन काफी लोग इससे मुंह मोड़ सकते थे. अब मुकेश अंबानी की ये घोषणा अपने आप में इस बात की ओर इशारा कर रही है कि जियो का 100 मिलियन यूजर्स का लक्ष्य पूरा हो जाएगा. जो भी हो इससे बाकी टेलीकॉम ऑपरेटर्स के लिए मुश्किलें खड़ी हो गई हैं.

ये भी पढ़ें- जियो को ना दें दोष, अगर फोन के साथ है ये गड़बड़ी तो भी काम नहीं करेगी सिम...

100 मिलियन से पहले सुलझाना होगा ये सब-

100 मिलियन का सपना तो ठीक है और ये भी सही है कि फ्री होने के कारण इसके यूजर्स भी बढ़ेंगे, लेकिन मार्च के बाद फिर जियो के सामने वही समस्या खड़ी हो जाएगी. अगर जियो को यूजर्स बचाकर रखने हैं तो कुछ समस्याएं सुलझानी होंगी-

  1. सबसे पहले तो स्पीड की समस्या हल करनी होगी. जियो यूजर्स अपनी स्पीड की 3G से तुलना करते हैं. ऐसे में अगर स्पीड सही नहीं हुई तो यूजर एक्सपीरियंस खराब होगा.
  2. कॉलिंग की समस्या- जियो कॉलिंग को लेकर कई शिकायतें आती हैं. कॉल लगता नहीं, अगर लगता है तो बीच में कट जाता है और यही कारण है कि अब भी जियो यूजर्स को फ्री वॉइस कॉलिंग की आदत नहीं लगी है. जियो में वॉइस कॉलिंग हमेशा के लिए फ्री है और अगर इसकी क्वालिटी सुधर जाती है तो यही अकेला कारण बन सकता है जिससे यूजर्स टिके रहें.
  3. नेटवर्क की समस्या-  जियो का नेटवर्क कई बार चला जाता है. यूजर्स की शिकायतें अक्सर सोशल मीडिया पर अपना रास्ता खोज लेती हैं. ऐसे में जियो को नेटवर्क क्वालिटी पर भी ध्यान देना होगा.

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय