charcha me| 

टेक्नोलॉजी

 |  5-मिनट में पढ़ें  |   17-08-2017
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

स्मार्टफोन आज हर हाथ में दिख जाता है. लोगों के लिए स्मार्टफोन की दीवानगी किसी से छुपी नहीं है. यही कारण है कि हर साल बड़े फोन निर्माता नए फ्लैगशिप फोन लॉन्च करते रहते हैं और लोग उसे हाथों-हाथ लेते भी हैं. लेकिन अगस्त का महीना स्मारर्टफोन की बिक्री के लिए बड़ा ही मंदा रहा है.

लेकिन अगर आप इस महीने में कोई नया फोन खरीदने जा रहे हैं तो हमारी एक बिन मांगी सलाह है आपके लिए. थोड़ा रुक जाएं.

फोन के दामों में भारी कटौती होने वाली है-

2017 में अभी तक बाजार में कई फ्लैगशिप फोन आए हैं. जिसमें सैमसंग गैलेक्सी एस8 और एस8 प्लस, एलजी जी6, एचटीसी यू 11, मोटरोला मोटो ज़ेड2 फोर्स, वन प्लस 5 प्रमुख हैं. लेकिन साल अभी खत्म नहीं हुआ है दोस्त. कई और फोन बाजार अगले महीने शुरु हो रहे आईएफए में लॉन्च हो सकते हैं. चलिए ठीक है आप उन नए लॉन्च हुए फोन में से किसी को नहीं खरीदना चाहते. हमारी सलाह है आप फिर भी नया फोन खरीदने के लिए उन फोन्स के लॉच का इंतजार करें.

samsung, phoneसैमसंग अपना गैलेक्सी नोट8 कर सकता है लॉन्च

क्यों? क्योंकि नए फ्लैगशिप फोन के लॉन्च होने के बाद आपके पसंदीदा फोन के दाम में भारी कमी हो सकती है. मतलब अगर आप थोड़ा और इंतजार करते हैं तो अपने पसंदीदा फोन को खरीदने में हजारों रुपए की बचत कर सकते हैं. 2016 के अंत में या फिर 2017 की शुरुआत में लॉन्च हुए फोन की कीमत में पहले ही त्योहारों के नाम पर डिस्काउंट दिए गए हैं. लेकिन आएफए के बाद जब नए फ्लैगशिप फोन लॉन्च होंगे तो 2016 के अंत में या फिर 2017 की शुरुआत में लॉन्च हुए फोन की कीमत और कम होगी. मतलब आपकी उंगलियां घी में और सिर कढ़ाई में.

तो इसलिए अगर आपकी पहली पसंद पहले लॉन्च हुई कोई फ्लैगशिप फोन है तो कुछ महीनों का इंतजार जेब को भारी राहत पहुंचा सकता है.

नए फोन बाजार में कूदने को तैयार हैं-

एक और कारण जिसकी वजह से आपको नए फोन नहीं खरीदनें चाहिए वो है कि जल्दी ही नए फोन बाजार में अपनी दस्तक देने वाले हैं. अगर आप नए और लेटेस्ट फ्लैगशिप फोन के मालिक बनना चाहते हैं तो हमारी सलाह है कि कुछ दिन इंतजार जरुर कर लें. अगले दो महीनों में लगभग हर बड़ी फोन निर्माता कंपनी अपने नए फोन लॉन्च करने वाली है. नई कंपनियां भी इस होड़ में आगे नहीं हैं.

यहां तक की कुछ कंपनियां तो अगले हफ्ते अपने नए फोन की घोषणा कर सकती है. 23 अगस्त को सैमसंग अपने गैलैक्सी नोट 8 की घोषणा कर सकती है. माना जा रहा है कि गैलैक्सी नोट 8, 6.4 इंच के डिसप्ले और एस पेन स्टाइलस के साथ आएगा. एस पेन स्टाइलस नोट सीरीज का ट्रेडमार्क बन चुका है. नोट 8 अगस्त के आखिर या फिर सितम्बर में बिक्री शुरु हो जाएगी.

samsung, phoneइसेंशियल क्या लेगी टक्कर या फिर बाद में होगी लॉन्च?

इस हफ्ते या अगले हफ्ते इसेंशियल फोन की लॉन्च डेट भी पता चल सकती है. इसेंशियल फोन एक नई कंपनी का प्रोडक्ट है जिसकी स्थापना एंड्रॉयड के सह-निर्माता एंडी रूबीन ने की है. हालांकि कंपनी के कई बड़े एक्जीक्यूटिव फोन लॉन्च के पहले ही कंपनी का साथ छोड़ चुके हैं लेकिन ये देखना दिलचस्प होगा कि क्या ये फोन बड़े ब्रांड के फ्लैगशिप फोन का सामना करेगी या फिर इसे कुछ समय बाद लॉन्च किया जाएगा.

samsung, phoneनोकिया कर सकता है वापसी

एलजी ने पहले ही घोषणा कर दी है कि 30 अगस्त को वो अपना नया फोन वी30 लॉन्च करने वाली है. ऐसा कहा जा रहा है वी30 में एलजी के हाल में लॉन्च हुए फोन जी6 के 18:9 का डिसप्ले ही रखा गया है. इसकी स्क्रीन 6 इंच की होगी और 'फ्लोटिंग बार' सॉफ्टवेयर के साथ आएगा. फ्लोटिंग बार वी 20 के सॉफ्टवेयर की जगह लेगा. वी 30 सितम्बर महीने के अंत में बिक्री के लिए बाजार में उपलब्ध होगा.

samsung, phoneएलजी भी टक्कर देने को है तैयार

एंड्रॉयड की जनक गूगल भी अपने पिक्सल फोन की अगली पीढ़ी को लॉन्च कर सकती है. खबर है कि छोटे वाले पिक्सल 2 को एचटीसी के द्वारा बनाया जाएगा जबकि पिक्सल 2 एक्सएल को एलजी बनाएगी. उम्मीद है कि ये दोनों ही फोन एंड्रॉयड 8.0 से लैस होंगे जिसे एंड्रॉयड ओ भी कहा जाता है. अक्टूबर महीने में इस फोन को बाजार में देखा जा सकता है.

samsung, phoneपिक्सल के नए वर्जन भी आने वाले हैं बाजार में

एंड्रॉयड फोन के बाद एप्पल भी आईफोन8 लॉन्च कर सकता है. आईफोन7 और आईफोन 7 प्लस के बाद अगले कुछ महीनों में आईफोन 8 के आने की पूरी संभावना है.

तो भरोसा रखिए इंतजार का फल मीठा ही होगा. चाहे नए फीचर वाले फोन मिलेंगे या फिर पसंदीदा फोन पर भारी डिस्काउंट. मतलब मौजा ही मौजा.

ये भी पढ़ें-

समाज के कचरे का सच सामने लाता सराहा

आजादी के दिन लॉन्च हुआ 299 रु का फोन.. सच है या धोखा?

डिजिटल जमाने में ऐसी होगी भविष्य की सेक्स लाइफ

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय