New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 जून, 2017 09:14 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

भारतीय मार्केट में अब बहुचर्चित फोन वनप्लस 5 लॉन्च हो चुका है. इस फोन के साथ भारत में 8GB रैम वाले फोन्स का मार्केट भी खुल गया है. इस फोन के साथ एक खास बात ये भी है कि इसे आईफोन 7 प्लस की कॉपी कहा जा रहा है.

कहना गलत भी नहीं है. इस फोन की डिजाइन आईफोन 7 प्लस की तरह ही है. फोन में डुअल रियर कैमरा, कैमरा लेंस और फ्लैश प्लेसिंग आदि सब कुछ एपल आईफोन 7 प्लस जैसा ही है.

सबसे खराब बात...

मुझे जो इस फोन की सबसे खराब बात लगी वो ये कि डिजाइन के मामले में इसने कुछ नया नहीं किया. डिजाइन आईफोन 7 प्लस से कॉपी किया हुआ है. यहां तक कि बैक साइड में जो मिरर फिनिश लोगो है वो भी एपल के मिरर फिनिश लोगो की कॉपी है. एंटिना बैंड्स का पैटर्न भी काफी कुछ एक जैसा ही है. कैमरा पोजीशन भी एक जैसी ही है.

oneplus 5, Smartphoneये स्मार्टफोन डिजाइन के मामले में बहुत कुछ एपल आईफोन 7 प्लस की तरह हैकीमत और उपलब्धता...

भारतीय मार्केट में अब वनप्लस 5 लॉन्च हो गया है और इस फोन के बेस मॉडल यानी 64GB इंटरनल मेमोरी और 6Gb रैम वाले वेरिएंट की कीमत 32999 रुपए है. इसके अलावा दूसरा मॉडल यानी 8GB रैम और 128GB मेमोरी वाला फोन 37999 रुपए का है.

इस फोन के लिए पॉपअप इवेंट्स रखे गए हैं. ये दिल्ली, हैदराबाद, बेंगलुरु और चेन्नई में होंगे जहां लोग इस फोन का एक्सपीरियंस कर पाएंगे. इसे आप अमेजन से खरीद सकते हैं.

कैसे हैं फीचर्स...

वनप्लस 5 में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर लगा हुआ है. इसकी स्पीड 2.45GHz की है. जैसा की आपको पता चल ही गया होगा इसके दो मेमोरी वेरिएंट है. ये दो रंगों में उपलब्ध है एक मिडनाइट ब्लैक और एक स्लेट ग्रे.

oneplus 5, Smartphoneदेखा जाए तो ये फोन एक बेहतरीन एंड्रॉयड ऑप्शन है

कैमरा की बात करें तो इस फोन में 16MP+20MP डुअल रियर कैमरा लेंस लगे हुए हैं. ये टेलिफोटो लेंस. ये लेंस ज्यादा फोकल लेंथ देने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं. विजन कुछ-कुछ टेलिस्कोप जैसा होता है. फ्रंट कैमरा 16 मेगापिक्सल का है. कैमरा कई अलग-अलग मोड्स में फोटो खींच सकता है. साथ ही फ्रंट कैमरा के साथ फ्लैश भी है.

ओप्पो के इस फोन में 5.5 इंच की फुल एचडी स्क्रीन है और सैमसंग की तरह ही इसमें ऑप्टिक AMOLED डिस्प्ले है. मेटल यूनिबॉडी डिजाइन और 2.5D कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 प्रोटेक्शन.

होम बटन में फिंगरप्रिंट स्कैनर है जिसकी मदद से आप 0.2 सेकंड्स में स्मार्टफोन को अनलॉक कर सकते हैं. ये डुअल सिम 4G स्मार्टफोन है और इसमें माइक्रो एसडी कार्ड स्लॉट नहीं है. फोन में एंड्रॉयड

बेहतर फोन...

इसमें कोई शक नहीं कि ये एक बेहतर फोन है. एंड्रॉयड फ्लैगशिप की बात करें तो इस फोन में कैमरा शायद आपको उतना खुश ना करे जितनी इसकी पब्लिसिटी की गई थी, लेकिन फिर भी ये एक बेहतर ऑप्शन है. कम लाइट वाली फोटोज खींचने के लिए शायद आपको थोड़ा धैर्य रखना होगा.

प्रोसेसर बहुत बेहतरीन है. स्क्रीन भी अच्छी है.  3300mAh की बैटरी लाइफ अच्छी तो है, लेकिन इसे बहुत बेहतरीन कहना सही नहीं होगा.

फोन के फीचर्स के हिसाब से ये बहुत अच्छा लगेगा, लेकिन एक बात जो सामने आती है वो ये कि इस फोन की कीमत अगर 30 हजार से अंदर होती तो इसकी टक्कर का कोई और फोन नहीं हो सकता था. अगर मैं 128GB वाले मॉडल की बात करूं तो ये थोड़ा महंगा लगता है. इसमें कोई शक नहीं की फीचर्स के हिसाब से ये बेस्ट है, लेकिन फिर भी एक चीनी फोन से इतनी एक्सपेक्टेशन तो की ही जा सकती है.

ये फोन ना तो वॉटरप्रूफ है, ना ही इस फोन की स्क्रीन गैलेक्सी S8 जैसी है, ना ही इस फोन का कैमरा सोनी के बेहतरीन फोन्स जैसा है. इन सब फीचर्स के लिए अगर आप कोई फ्लैगशिप फोन देख रहे हैं तो कोई दूसरा डिवाइस चेक कर सकते हैं. हां अगर आपको एक बेहतर फोन चाहिए जिसका सॉफ्टवेयर अच्छा हो और जो फ्लैगशिप होने के बाद भी 40000 रुपए से कम में आ जाए.

ये भी पढ़ें-

हिंदुस्तानियों को सबसे ज्यादा पसंद हैं ये एप्स!

फोन में दिख रहे हैं ऐसे संकेत तो हो जाएं सावधान...

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय