charcha me| 

टेक्नोलॉजी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |   09-09-2017
ऑनलाइन एडिक्ट
ऑनलाइन एडिक्ट
 
  • Total Shares

आईफोन 8, 8 प्लस और आईफोन X लॉन्च हो चुके हैं. इनकी कीमत भी इनकी ही तरह खास है. सबसे महंगा आईफोन X होगा जो भारत में लगभग 89000 रुपए के आस-पास लॉन्च होगा. इसके अलावा, आईफोन 8 के बेस मॉडल की कीमत 64,000 रुपए और 8 प्लस के बेस मॉडल की कीमत 73000 रुपए के आस-पास हो रही है. अब अगर फोन इतने महंगे हैं तो उन्हें खरीदने के लिए ऑफर भी खास होने चाहिए.

हर साल जब भी आईफोन लॉन्च होता है उसकी लॉन्चिंग के साथ कई नए ऑफर आ जाते हैं. एक्सचेंज ऑफर से लेकर फाइनेंस तक आईफोन खरीदने के लिए लोगों को तरह-तरह से लुभाने की कोशिश की जाती है. दरअसल, ये किसी मार्केटिंग स्ट्रैटजी की तरह है. लोग अपनी मार्केटिंग भी आईफोन के दम पर कर लेते हैं. पिछली बार की तरह इस बार भी ऐसे ऑफर्स आ सकते हैं...

फाइनेंस ऑफर...

सबसे पहले जो ऑफर्स आईफोन के लिए आते हैं वो होते हैं फाइनेंस ऑफर. पिछले साल जो ऑफर सबसे जल्दी आया था वो था नो कॉस्ट ईएमआई का ऑप्शन. इसके तहत कस्टमर्स आईफोन की कीमत बगैर अतिरिक्त कीमत के मासिक किश्तों में चुका सकेंगे. यानि प्रोसेसिंग शुल्क, डाउन पेमेंट और ब्याज के रूप में कोई भी राशि देने की जरूरत नहीं होगी. आईफोन के लिए अधिकतर ईकॉमर्स वेबसाइट्स नो कॉस्ट ईएमआई का ऑप्शन चुनती हैं. पिछले साल आईफोन 7 के समय इंफीबीम वेबसाइट इसकी पहली ईएमआई पर कैशबैक भी दे रही थी.

आईफोन, आईफोन 8, एपल, तकनीक

एक्सचेंज ऑफर...

दूसरा ऑफर जो आता है एक्सचेंज का. अपना पुराना फोन लाइए और उसके बदले नया फोन ले जाइए. हां, इसके साथ आपको उतनी कीमत चुकानी पड़ेगी जितना अंतर है. अक्सर फ्लिपकार्ट पर ये ऑफर मिलता है. कुछ जगह रिटेल स्टोर्स में भी इस तरह का ऑफर मिल सकता है. आईफोन 8 की अगर बात करें तो इसके लिए भी इस तरह के कई ऑफर आएंगे. कारण ये है कि इसकी कीमत अभी तक से सभी आईफोन्स से ज्यादा होगी.

कैशबैक ऑफर....

अक्सर मोबाइल वॉलेट्स में मिलने वाले ये ऑफर आईफोन 7 के समय बहुत लोकप्रिय रहे थे. आईफोन 7 के 128GB वेरिएंट और आईफोन 7 प्लस के 32GB वेरिएंट के साथ 6000 रुपए तक का कैशबैक मिल रहा था. इसके 32GB वेरिएंट के साथ 5000 रुपए तक का कैशबैक मिल रहा था.

इसकी बहुत उम्मीद है कि आईफोन 8 के साथ भी इस तरह के ऑफर आएं. एपल की लॉन्चिंग अक्सर दीवाली के समय भारत में होती है. ऐसे में आईफोन 8 की सेल्स इन ऑफर्स से बढ़ सकती है.

फ्री सामान...

ये ऑफर आईफोन 7 के समय काफी लोकप्रिय हुए थे. इसमें सबसे बेहतर ऑफर जियो ने ही लॉन्च किया था जो उस समय नया-नया था. उस समय जियो का वेलकम ऑफर 31 दिसंबर को खत्म होने वाला था और जियो ने आईफोन यूजर्स को 18000 रुपए के फ्री प्रोडक्ट देने का वादा किया था. इसके अंतरगत 20GB डेटा (1 साल के लिए), अनलिमिटेड एसएमएस और अनलिमिटेड वॉयस कॉल्स देने का वादा किया था. ये सभी नए आईफोन यूजर्स के लिए था.

इसी के साथ एयरटेल ने भी नए आईफोन यूजर्स के लिए 10GB फ्री पोस्टपेड डेटा देने की बात कही थी. कुछ अन्य टेलिकॉम ऑपरेटर भी इसी तरह के ऑफर के साथ आए थे.

इस बार भी इसी तरह के कई ऑफर्स आईफोन 8 के साथ आ सकते हैं. खास तौर पर तब जब टेलिकॉम ऑपरेटर्स जियो से टक्कर लेने की फिराक में हैं.

आईफोन लॉन्चिंग के कुछ समय बाद...

डिस्काउंट ऑफर...

आईफोन की लॉन्चिंग के कुछ दिनो बाद जो सबसे बेहतर ऑफर आते हैं वो होते हैं डिस्काउंट के ऑफर. पिछले साल स्नैपडील ने अमेरिकन एक्सप्रेस कार्ड होल्डर्स को 10000 रुपए तक का डिस्काउंट देने का ऑफर निकाला था. ये ऑफर आईफोन 7 और 7 प्लस के साथ था. इसी तरह फ्लिपकार्ट, पेटीएम, अमेजन जैसी साइट्स पर भी लगातार आईफोन 7 को लेकर ऑफर आए थे.

यही ऑफर अब आईफोन 8 को लेकर भी आ सकते हैं. खास तौर पर क्रिसमस और न्यू इयर सेल के दौरान आईफोन की कीमतों में कमी आती है. वो सबसे बेहतर समय हो सकता है आईफोन खरीदने का.

ये भी पढ़ें-

वॉट्सएप चार्ज करेगा पैसे! जल्द आ सकता है ये फीचर...

iPhone 8 calling: कैसी होती है एक आईफोन की जिंदगी..

लेखक

ऑनलाइन एडिक्ट ऑनलाइन एडिक्ट

इंटरनेट पर होने वाली हर गतिविधि पर पैनी नजर.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय