New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 अक्टूबर, 2017 05:42 PM
सुशांत तलवार
सुशांत तलवार
  @Sushant.Talwar.33
  • Total Shares

2010 से मैसेजिंग की सूरत बदलने वाला वॉट्सएप नित नए फीचर लेकर आया है. अब वॉट्सएप लाइव लोकेशन शेयरिंग फीचर लेकर आया है. एक हफ्ते इस फीचर की घोषणा की गई, और अब ये 20 करोड़ से ज्यादा लोगों के इस्तेमाल के लिए उपलब्ध है. इसके पहले वॉट्सएप ने स्नैपचैट की दर्ज पर 'स्टोरीज' फीचर लॉन्च किया था. समय-समय पर वॉट्सएप ने अपने एप में कई बदलाव किए हैं. जैसे- वॉयस कॉल, वीडियो कॉल, फोटो फिल्टर, स्टेटस अपडेट और अब लाइव शेयरिंग फीचर.

लगातार फीचर अपडेट के जरिए वॉट्सएप अब अपनी लोकप्रियता को भुनाने में लगी है. लेकिन इन अपडेट के जरिए वॉट्सएप एक सिंपल मैसेजिंग एप की अपनी पहचान खोता जा रहा है. व्हॉट्सएप का ये नया फीचर कहीं उसकी कब्र तो नहीं खोद देगा इस पर बात करने से पहले ये जान लीजिए कि आखिर ये लाइव लोकेशन शेयरिंग है क्या.

वॉट्सएप इस फीचर को कैसे बयान करता है:

"ये नया फीचर आपको अपने परिवारवालों या दोस्तों के साथ अपना रियल टाइम लोकेशन शेयर करने की सुविधा देता है. फिर चाहे आप अपने दोस्तों से मिल रहे हैं, अपने घरवालों को बताना चाह रहे हैं कि आप सुरक्षित हैं, या फिर आप किसी जगह जा रहे हैं तो ये लाइव लोकेशन फीचर अपने प्रियजनों को बता देगा कि आप कहां हैं. ये बिल्कुल सुरक्षित और सिंपल सा फीचर है."

whatsapp, featureखतरनाक है नया फीचर

इस फीचर के जरिए यूजर अब स्टैटिक लोकेशन के बदले अपना लाइव लोकेशन शेयर किसी ग्रुप या फिर किसी कॉन्टैक्ट के साथ आसानी से शेयर कर सकता है. यूजर जब चाहे अपना लाइव लोकेशन शेयरिंग बंद भी कर सकता है. ये फीचर यूज करने में बहुत ही आसान है. इसके लिए आपको "जिस भी ग्रुप या इंसान के साथ अपना लोकेशन शेयर करना है उसके साथ चैट ओपन करें. लोकेशन के ऑप्शन में जाकर 'शेयर लाइव लोकेशन' का बटन दबाएं. अब आप कितनी देर के लिए अपना लोकेशन शेयर करना चाहते हैं ये तय करें और सेंड कर दें. चैट में मौजूद हर आदमी को आपका लोकेशन मैप पर दिखेगा. और अगर किसी ग्रुप के एक से ज्यादा लोग अपना लाइव लोकेशन शेयर करते हैं तो सारे लोकेशन मैप पर दिखेंगे."

इसमें दिक्कत क्या है?

वॉट्सएप पिछले दो सालों में कई नए फीचर लेकर आया. लाइव लोकेशन शेयरिंग भी अब उसमें जुड़ गया है. लेकिन अगर इस फीचर को ध्यान से देखेंगे तो पता चलेगा कि ये फीचर इस एप की हवा निकाल सकता है. वीडियो और वॉयस कॉलिंग, स्टोरिज ये सारे फीचर को तो वॉट्सएप यूजर ने हाथोंहाथ ले लिया लेकिन ये फीचर लोगों का मजा किरकिरा कर सकती है.

शुरुआत में वॉट्सएप को एक आसान और बिना लागलपेट वाला एप होने के कारण लोगों ने हाथों हाथ लिया था. लेकिन फेसबुक के हाथों में आने के बाद से इस एप में लगातार किए जाने वाले प्रयोग अब इसे पेचीदा बना रहे हैं. लेकिन जैसे जैसे सोशल मीडिया का विस्तार हो रहा है लोगों की प्राइवेसी एक बड़ा मुद्दा बनती जा रही है. इसलिए फेसबुक के तर्ज पर उठाया गया वॉट्सएप का ये कदम घातक साबित हो सकता है. क्योंकि एक तरफ जहां फेसबुक को दुनिया भर के लोगों से जुड़ने का प्लेटफॉर्म माना जाता है तो वहीं दूसरी तरफ 20 करोड़ से ज्यादा यूजर होने के बाद भी वॉट्सएप आज भी लोगों का निजी स्पेस माना जाता है. ऐसी जगह जहां वो अपने दोस्तों और परिवारों से बिना ज्यादा ताम-झाम के चैट कर सकें.

यहीं पर ये नया अपडेट सिरदर्द साबित होता है. हालांकि ये सच है कि कुछ लोग इस अपडेट को काफी उपयोगी मानेंगे. लेकिन इसमें भी कोई शक नहीं की ये नया फीचर कई लोगों के लिए सिरदर्दी ही साबित होने वाला है. ये लाइव लोकेशन शेयरिंग फीचर को अब माता-पिता या प्रोटेक्टिव पार्टनर सेफ्टी के नाम पर इस्तेमाल करने की जिद करेंगे. और इससे बचने का कोई उपाय भी नहीं.

कई लोगों के लिए यह एक बड़ी समस्या साबित होगी. इसके कारण हो सकता है कि व्हाटसएप के पुराने यूजर इससे मुंह फेर लें और नए लोग जुड़ने से परहेज करें. अगर मार्क जुकरबर्ग अभी इस समस्या का समाधान को नहीं देख पाते तो फिर वॉट्सएप के लिए कब्र खुदने में देर नहीं लगेगी.

(DailyO से साभार)

ये भी पढ़ें-

वॉट्सएप चार्ज करेगा पैसे! जल्द आ सकता है ये फीचर...

हवा और पानी की जरूरत नहीं, देश के 82% लोगों का नशा एक है !

फेसबुक ने झूठ बोला, वे हमारे वॉट्सएप मैसेज पढ़ते हैं!

लेखक

सुशांत तलवार सुशांत तलवार @sushant.talwar.33

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय