New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 मार्च, 2017 08:58 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

अगर आप एप्‍पल आईफोन या एंड्रॉयड फोन या फिर टीवी का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको डरने की जरूरत है. विकीलीक्स ने ऐसा खुलासा किया है जो सोचने पर मजबूर कर देगा. विकीलीक्‍स ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि अमेरिकी इंटेलीजेंस एजेंसी 'सीआईए' पलभर में इन डिवाइसेज को हैक कर सकती है. सीआईए पर विकीलीक्‍स की यह रिपोर्ट हजारों पेज की है और इसमें सीआईए की हैकिंग टेक्निक्‍स के बारे में बताया गया है. ये ऐसी टेक्निक्‍स हैं जो पिछले कई वर्षों से सीआईए प्रयोग कर रही है. आइए जानते हैं कैसे होता है यूज...

1_030817043418.jpg

CIA सुन सकती है आपकी निजी बातें

विकीलीक्स ने दावा किया है कि अमेरिकी जांच एजेंसी CIA लोगों के स्मार्टफोन और सैमसंग स्मार्ट टीवी का इस्तेमाल जासूसी करने के लिए करता है. विकीलीक्स के अनुसार सीआईए ब्रिटेन के इंटेलिजेंस ऑफिशियल के साथ मिलकर टीवी का माइक्रोफोन चालू कर देते हैं ताकि वह लोगों की बातें सुन सकें. ता दें कि सैमसंग के स्मार्टटीवी में माइक्रोफोन की सुविधा होती है, ताकि यूजर्स वॉयस कमांड के जरिए इसे कंट्रोल कर पाएं. यह कमांड तभी दी जा सकती है जब टीवी चल रहा हो, बंद टीवी पर यह काम नहीं करता.

हालांकि विकीलीक्स ने दावा किया है कि इसे मिले दस्तावेजों से पता लगा है कि Weeping Angel नाम के एक टीवी प्रोग्राम के जरिए टीवी दिखाई देगा कि बंद है लेकिन वास्तव में यह आपकी बातें सुन रहा होगा. विकीलीक्स ने कहा कि टीवी की ऑडियो सैमसंग के आधिकारिक सर्वर में जाने की जगह यह सीआईए के सर्वर में जाती है. कई मामलों में यह ऑडिया सिर्फ एक टीवी कमांड नहीं होती, बल्कि रोजमर्रा की बातें भी होती हैं.

2_030817043434.jpg

कई कंपनियों से साझेदारी

विकीलीक्‍स ने जो दावे किए हैं उनमें सबसे अहम है सीआईए की दूसरी अमेरिकी और विदेशी कंपनियों के साथ साझेदारी होना. इसकी वजह से सीआईए को व्‍हाट्सएप, टेलीग्राम और सिग्‍नल पर मौजूद मैसेज मिल सके. रिपोर्ट में इस बात का जिक्र नहीं है कि सिग्‍नल का इनक्रिप्‍शन या फिर दूसरी सुरक्षित मैसेजिंग एप्‍स के साथ क्‍या कोई समझौता किया गया.

विकीलीक्‍स का कहना है कि करीब 7,818 वेब पेज और 943 अटैचमेंट्स इस बात की ओर से इशारा करते हैं कि हाल के वर्षों में अमेरिकी एजेंसी ने सेंध लगाई है. इस रिपोर्ट के बारे में सुरक्षा विशेषज्ञों का कहना है कि रिपोर्ट काफी खतरनाक है लेकिन उन्‍होंने इसे 2013 में पूर्व अमेरिकी सुरक्षा एजेंसी के ऑफिसर एडवर्ड स्‍नोडेन की ओर से हुए खुलासे के साथ तुलना करने से इंकार कर दिया.

3_030817043442.jpg

यदि सभी दस्तावेज सही साबित होते हैं तो यह विकीलीक्स और उसके सहयोगियों के हाथों अमेरिकी खुफिया एजेंसियों की और एक हार होगी. पिछले करीब एक महीने से इस लीक के बारे में संकेत दे रही विकीलीक्स ने एक लंबे-चौड़े बयान में कहा कि सीआईए ने 'हाल ही में' अपने हैकिंग टूल का बड़ा हिस्सा खो दिया है और उससे जुड़े दस्तावेज भी गंवा दिये हैं.

ये भी पढ़ें-

ये तीन फीचर खतरनाक बनाने जा रहे हैं वॉट्सएप को

अजीब है, शिकायत के लिए एप है लेकिन मोबाइल उपयोग नहीं कर सकते !

नोटबंदी के बाद चोरी भी होगी डिजिटल

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय