New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 जुलाई, 2017 01:29 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

रिलायंस जियो ने पिछले साल सितंबर से लेकर अब तक लोगों को बहुत फ्री इंटरनेट दे दिया है, लेकिन अब गौर करने वाली बात ये है कि अब जियो की ये फ्री सर्विस जल्द ही खत्म होने वाली है. अगर आपको भी ये लगता है कि जियो का ऑफर जुलाई के अंत में खत्म होगा तो एक बार फिर से सोच लीजिए.

दरअसल, कुछ जियो यूजर्स का ऑफर 15-20 जुलाई के बीच भी खत्म हो रहा है. ऐसा क्यों? अगर आप ये सवाल कर रहे हैं तो इसका जवाब बड़ा ही साधारण सा है. अगर आपने समर सर्प्राइज ऑफर लिया था जो अप्रैल में एक्टिवेट हुआ था तो उसकी अवधि 20 अप्रैल के आस-पास खत्म हो जाएगी. ऐसे में आपको दोबारा रीचार्ज करवाना पड़ेगा. जिन्होंने जियो धन धना धन ऑफर लिया था उन्हें भी ये चेक करना होगा कि 84 दिन कब पूरे हो रहे हैं.

Jio, Mukesh Ambani, TRAI, Telecom, 4Gआपका ऑफर कब और कितने बजे खत्म होने वाला है इसकी जानकारी मिल जाएगी.

गौरतलब है कि TRAI के दख्ल के बाद जियो ने अपना समर सर्प्राइज ऑफर खत्म कर दिया था और धन धना धन ऑफर लॉन्च किया था, लेकिन अब कंपनी किसी भी नए प्रमोश्नल ऑफर को लॉन्च नहीं कर रही है.

कैसे करें पता कब खत्म हो रहा है ऑफर....

आपका ऑफर कब खत्म हो रहा है ये पता करने के लिए सबसे पहले अपने माय जियो एप में जाएं. वहां माय जियो अकाउंट खोलें. अब आपको डैशबोर्ड दिखेगा. स्क्रीन के टॉप लेफ्ट कॉर्नर पर 3 bar बने हुए दिखेंगे. अब यहां जाकर माय प्लान में क्लिक करें. यहीं आपको पता चलेगा कि आपका ऑफर कब तक चलेगा. इसमें ना सिर्फ डेट बल्कि ये भी पता चलेगा कि दिन में कब यानी कितने बजे ये ऑफर खत्म होगा. इसके अलावा आप जियो की वेबसाइट पर जाकर भी अपना ऑफर जान सकते हैं.

jio

अगर समर सर्प्राइज ऑफर था तो...

अगर आपका ऑफर जियो समर सर्प्राइज था तो आपको 90 दिन की फ्री सर्विस 303 वाले रीचार्ज पर मिली होगी. या फिर 499 वाले रीचार्ज पर. एक बार ये 90 दिनों की अवधि खत्म हुई तो आपको फिर से 303/499 का रीचार्ज करवाना होगा.

अब अगर आपको याद हो तो समर सर्प्राइज ऑफर में एक महीने के साथ तीन महीने फ्री वाला सिस्टम था. यानि एक बार 90 दिन की अवधि खत्म हुई तब आपका रीचार्ज एक्टिव हो गया होगा या हो जाएगा. यानि अगर आपने अप्रैल में एक्टिवेट करवाया था अपना समर सर्प्राइज ऑफर तो जून के अंत में ये खत्म हो गया होगा और आपका एक महीने का रीचार्ज एक्टिवेट हो गया होगा.

यही वजह है कि लोगों के कन्फ्यूजन की. इस एक महीने एक्स्ट्रा रीचार्ज के कारण ही लोगों को लग रहा था कि ये ऑफर अगस्त तक चलेगा. अगर आपकी फ्री सर्विस 29 जून को खत्म हुई है तो 27 जुलाई तक आपका फ्री रीचार्ज चलेगा और इसके बाद हर महीने आपको नया रीचार्ज करवाना होगा.

अब क्या होगा...

अब अगर आप रीचार्ज करते हैं 303/499/599 या और कोई भी तो आपको वैलिडिटी 28 दिन की ही मिलेगी. 149 वाले रीचार्ज में 28 दिन के लिए 2GB 4G डेटा और 300 एसएमएस मिलेगें. अभी तक कोई भी अन्य प्रमोश्नल ऑफर नहीं आया है तो यही सोचा जा सकता है कि अब सर्विसेज उतनी फ्री नहीं रहेंगी.

Jio, Mukesh Ambani, TRAI, Telecom, 4Gमाय जियो एप में आपको जानकारी मिल जाएगी सभी रीचार्ज की

धन धना-धन ऑफर...

अगर आप समर सर्प्राइज के नहीं बल्कि जियो दे धना-धन ऑफर लिया था तो आपके 84 दिन खत्म होते ही अगले दिन से आपको रीचार्ज करवाना होगा. यानि अगर आपकी सर्विस 21 जुलाई को खत्म हो रहा है तो 22 जुलाई से नया रीचार्ज करवाना होगा. हालांकि, जिन लोगों ने जियो का कोई भी ऑफर अभी तक नहीं लिया था उनके लिए ये ऑफर अभी भी ओपन है और आपको तीन महीने फ्री डेटा मिल सकता है, लेकिन अगर आपने पहले इन दोनों में से कोई ऑफर पहले ही ले लिया है तो अब नया रीचार्ज करवाने पर सिर्फ 28 दिन की वैलिडिटी ही मिलेगी.

और कौन-कौन से ऑफर हैं...

अगर आप रीचार्ज नहीं करवा रहे हैं तो जियो के कोई भी ऑफर इस समय ऐसे नहीं है जिनमें 28 दिनों से ज्यादा की वैलिडिटी मिले और आपको फ्री रीचार्ज मिले. इसका मतलब अगर कंपनी कोई नया ऑफर लॉन्च कर दे वो बात तो अलग है, लेकिन अगर नहीं करती तो इसके रीचार्ज अन्य किसी भी कंपनी की तरह ही हो जाएंगे.

Jio, Mukesh Ambani, TRAI, Telecom, 4Gजियो के बूस्टर ऑफर भी हैं

अभी ये हैं ऑफर...

1. 309 रीचार्ज..

इस रीचार्ज के बाद आपको रोज 1 GB डेटा 28 दिनों तक मिलेगा और 300 एसएमएस, साथ ही सभी जियो सर्विसेज फ्री.

2. 509 रीचार्ज...

इस रीचार्ज के बाद आपको रोज 2 GB डेटा 28 दिनों तक मिलेगा और 300 एसएमएस, साथ ही सभी जियो सर्विसेज फ्री.

3. 149 रीचार्ज...

आपके 2GB डेटा 28 दिनों के लिए मिलेगा. इसी के साथ 300 SMS और जियो एप्स का कॉम्प्लिमेंट्री सब्सक्रिप्शन.

4. धना-धन 4999 रीचार्ज....

अगर आपने इसके पहले कोई रीचार्ज नहीं करवाया है तो इस ऑफर के बाद 5 महीने फ्री इंटरनेट मिलेगा. अगर करवा चुके हैं तो इस ऑफर के बाद 3 महीने इंटरनेट मिलेगा.

5. धना-धन 9999 रीचार्ज....

अगर आपने इसके पहले कोई रीचार्ज नहीं करवाया है तो इस ऑफर के बाद 14 महीने फ्री इंटरनेट मिलेगा. अगर करवा चुके हैं तो इस ऑफर के बाद 12 महीने इंटरनेट मिलेगा.

Jio, Mukesh Ambani, TRAI, Telecom, 4Gयूजर्स जियो का ISD ऑफर भी ले सकते हैं

इसके अलावा भी फुल टॉकटाइम टॉप अप, बूस्टर पैक (प्रति दिन डेटा वाले) और ISD पैक हैं जियो में जिनके बारे में जानकारी आपको माय जियो एप में जाकर मिल जाएगी.

ये भी पढ़ें-

अगर आपको नया फोन लेना है तो एक बार इसके बारे में पढ़ लें...

पढ़िए आईफोन के जन्म की सीक्रेट कहानी, वो 10 साल का हो गया है

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय