New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 जनवरी, 2017 01:37 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

कई साल पहले धीरूभाई अंबानी रिलायंस का सस्ता CDMA स्मार्टफोन लेकर आए थे जिसमें सिम फ्री थी और 'कर लो दुनिया मुट्ठी में' का नारा पूरे भारत में गूंज गया था. अब शायद मुकेश अंबानी यही काम 4G इंटरनेट के साथ करने वाले हैं.

एक अंग्रेजी दैनिक में छपी खबर के मुताबिक सूत्रों का कहना है कि अब अंबानी जी 999 से लेकर 1500 तक के फीचर फोन लॉन्च करेंगे जिनमें 4G VoLTE फीचर होगा. इन फोन्स के साथ फ्री कॉल्स और मैसेज पैक भी मिलेगा. अब ये हुई ना कुछ बात. मतलब पूरे महीने के 4G पैक से भी सस्ता पैक होगा ये. खुद ही सोचिए जहां 999 रुपए में महीने भर का 4G इंटरनेट या ब्रॉडबैंड पैक मिलता है वहीं अगर इतने में फ्री कॉल्स और बाकी सुविधाएं मिलें तो क्या बुराई है.

ये भी पढ़ें- जियो के नाम एक इंटरनेट यूजर का खुला प्रेम पत्र...

क्या होगा खास-

रिपोर्ट्स की मानें तो जियो के इन फीचर फोन्स में फ्रंट कैमरा, बैक कैमरा और जियो एप्स के साथ-साथ डिजिटल वॉलेट सर्विसेज भी होंगी. यानी कुल मिलाकर ये एक स्मार्ट फीचर फोन हो सकता है.

jio_650_011317123441.jpg
 जियो 4G फीचर फोन खासकर गांवों के लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकता है.

क्या चल पाएगा-

बड़े शहरों में तो कहना मुश्किल है, लेकिन भारत की 65% आबादी अभी भी फीचर फोन का इस्तेमाल कर रही है. हालांकि, पिछले साल के मुकाबले ये संख्या बहुत कम हुई है, लेकिन इसके आने से साफ तौर पर गांवों में भी 4G पहुंचने की संभावना है. ऐसे में ये अपने आप में किसी डिजिटल क्रांति से कम नहीं होगी. इसके अलावा, भारत में सबसे सस्ता 4G अभी भी 2500 रुपए से ऊपर की कीमत में आता है ऐसे में अगर 999 रुपए का 4G फोन लॉन्च हो जाता है तो लो बजट यूजर्स के लिए एक अच्छा ऑप्शन होगा.

कितना सच-

फिलहाल ऐसी किसी भी खबर की पुष्टि रिलायंस की तरफ से नहीं हुई है, लेकिन अफवाहों का बाजार गर्म है. कोई बड़ी बात नहीं अगर जियो की तरफ से वाकई ऐसा कोई फोन लॉन्च हो जाए.

क्यों हो सकता है सच-

- रिलायंस जियो का हैप्पी न्यू इयर ऑफर मार्च 2017 में खत्म होने वाला है. एक बार तो जियो प्रिव्यू ऑफर खत्म होने पर हैप्पी न्यू ईयर ऑफर लॉन्च कर दिया गया, लेकिन इसके बाद इस ऑफर को एक्सटेंड नहीं किया जा सकेगा, ऐसे में नए फीचर फोन्स से यूजर बेस बढ़ेगा. - मुकेश अंबानी ने भी कहा था कि उन्हें देश के हर कोने तक 4G पहुंचाना है ऐसे में ये संभव है कि रिलायंस अपनी 2001 की पुरानी स्ट्रैटजी पर काम कर रही हो.

भईया कुल मिलाकर 2017 में आपको भारतीय फोन मार्केट में काफी कुछ नया देखने को मिलेगा. इसमें नोकिया एंड्रॉयड फोन्स से लेकर जियो के नए फोन तक सभी शामिल हो सकते हैं. तो फिलहाल हम इसे सच मान लेते हैं और उम्मीद करते हैं कि ये जल्दी लॉन्च होगा. हो सकता है कि हैप्पी न्यू ईयर ऑफर खत्म होते ही जियो की तरफ से इस फोन की घोषणा हो जाए.

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय