New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 अप्रिल, 2017 06:39 PM
ऑनलाइन एडिक्ट
ऑनलाइन एडिक्ट
 
  • Total Shares

आज के सोशल मीडियाई युग में स्मार्टफोन एक अहम साधन है जिसके बिना करीब 80% लोग अपंग महसूस करते हैं. ये हम नहीं कह रहे ये कहती है कई सर्वे रिपोर्ट जिनमें स्मार्टफोन एडिक्शन की बात कही जाती है. हर कोई अपना फोन अपने हिसाब से चलाता है और जब आपका फोन आपकी बात ना माने तो चिड़चिड़ाहट होनी लाज़मी है.

लोगों का थोड़ा पुराना स्मार्टफोन अधिकतर दिक्कत देगा है तो कई बार नए स्मार्टफोन्स में ही गड़बड़ी आने लगती है. स्मार्टफोन में कोई गड़बड़ी आ रही है तो जरूरी नहीं कि वो बड़ी दिक्कत हो, लेकिन अगर उसे जल्दी ही सही नहीं किया गया तो यकीनन वो बड़ा रूप ले सकती है. फोन कभी एकदम से खराब नहीं होता (कुछ मामलों को छोड़कर).. अगर आपके फोन में कोई समस्या आ रही है तो उसके लिए पहले से ही कई संकेत सामने आएंगे.

स्मार्टफोनस्मार्टफोन में आ सकती है कोई भी खराबीतो कब पता लगेगा कि आपका फोन खराब हो रहा है?

1. सबसे पहले होगा बैटरी पर असर...

अगर आपका फोन थोड़ा पुराना हो गया है मान लीजिए एक साल और उसमें अभी तक कोई खराबी नहीं आई है तो सबसे पहले बैटरी पर असर पड़ेगा. ऐसा चार्जिंग साइकल के कारण होता है. मतलब एक बार आप फोन को 50% बैटरी पर चार्ज पर लगा देते हैं, एक बार 10% से भी कम ले जाते हैं, एक दिन में दो बार चार्ज करते हैं तो धीरे-धीरे बैटरी की क्षमता कम होने लगती है. अगर आपकी चार्जिंग साइकल सही है तो बैटरी ज्यादा दिन तक सही रहेगी. अगर चार्जिंग साइकल ठीक नहीं है तो 6 महीने के बाद बैटरी थोड़ा जल्दी डिस्चार्ज होने लगेगी!

2. इसके बाद फोन होगा स्लो...

दूसरी समस्या तब शुरू होगी जब फोन स्लो होने लगेगा. ऐसा बहुत से कारणों से हो सकता है. फोन में कई सारे एप्स डाउनलोडेड हैं, इंटरनल मेमोरी भरी हुई है, सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं हुआ है, फोन में वायरस आ गया है, फोन में मालवेयर आ गया है या फिर कोई एप क्रैश हो रहा है. इनमें से कोई भी कारण फोन को स्लो करने के लिए काफी है.

अगर फोन जरूरत से ज्यादा स्लो हो गया है तो या काम ही नहीं कर रहा तो कोई हार्डवेयर समस्या भी हो सकती है नहीं तो अधिकतर ऐसा सॉफ्टवेयर के कारण होता है. फोन में नई अपडेट इंस्टॉल करें और अगर इंटरनल मेमोरी भर गई है तो उसे खाली करें. नई अपडेट इंस्टॉल करने से सिक्योरिटी की समस्याएं खत्म होती हैं, अगर मालवेयर है तो वो भी फोन से हट जाएगा!

3. टचस्क्रीन का रिस्पॉन्स होगा कम...

फोन खराब हो रहा है इसका तीसरा लक्षण है टचस्क्रीन का रिस्पॉन्स. टच स्क्रीन का रिस्पॉन्स धीमा हो जाता है. कई बार एक टैप करने पर स्क्रीन रिस्पॉन्स ही नहीं करती है. फोन के अंदर तेल, पानी जाने से या फिर हार्डवेयर समस्या के कारण ऐसा होता है. अगर स्क्रीन ने रिस्पॉन्ड करना धीरे-धीरे कम कर दिया है तो फोन को सर्विस सेंटर पर ले जाना बेहतर होगा.

4. हार्डवेयर काम करना बंद....

स्क्रीन अगर कम रिस्पॉन्सिव हो गई है तो धीरे-धीरे हार्डवेयर काम करना बंद कर देंगे. हेडफोन जैक काम नहीं करेगा, होम बटन ठीक से काम नहीं करेगा ऐसे धीरे-धीरे करके आपके फोन पार्ट खराब होते जाएंगे. ऐसा फोन में कचरा जाने के कारण भी हो सकता है. अगर आप नहीं चाहते की फोन पूरी तरह से बर्बाद हो जाए तो हार्डवेयर समस्या आते ही उसे सर्विस सेंटर पर दिखा लें.

5. फोन हो रहा है गर्म....

चार्जिंग के दौरान या फोन बात करने के दौरान गर्म हो रहा है तो ये भी गंभीर समस्या है. अगर चार्जिंग के दौरान ऐसा हो रहा है तो सॉफ्टवेयर अपडेट से सही हो सकता है. अगर तब भी सही नहीं हो रहा तो मतलब कोई हार्डवेयर समस्या है. कई बार फोन की आईसी (IC) में गड़बड़ी आने से भी ऐसा होता है.

स्मार्टफोनफोन अगर गर्म हो रहा है तो इसे सर्विस सेंटर पर दिखा लेंसबसे पहले अपने चार्जर और यूएसबी पोर्ट को साफ करें. इसके लिए टूथपिक का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके अलावा, अगर तब भी समस्या ठीक नहीं हो रही तो फोन को एक बार सर्विस सेंटर ले जाएं. अगर आईसी या फोन के यूएसबी पोर्ट में कोई समस्या है तो इसे ठीक करवाना ही बेहतर है नहीं तो आईसी उड़ सकती है और इसके बाद फोन ठीक करवाने के लिए लंबा खर्च लग सकता है.

6. मेमोरी खाली होने के बाद भी नहीं कर पा रहे कुछ डाउनलोड....

अगर मेमोरी खाली है और उसके बाद भी आप एप्स नहीं डाउनलोड कर पा रहे हैं और समस्या बनी हुई है तो ये मालवेयर की वजह से होता है. इसके लिए सॉफ्टवेयर अपडेट से लेकर एंटी वायरस स्कैन तक काफी कुछ किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें-

गैलेक्सी S8 के भारतीय 'ग्राहकों को' सावधान हो जाने की जरूरत!

1000 रु. से कम में बनाया AC, 500 रु में फ्रिज कुछ ऐसा है इंटरनेट का नया ट्रेंड

लेखक

ऑनलाइन एडिक्ट ऑनलाइन एडिक्ट

इंटरनेट पर होने वाली हर गतिविधि पर पैनी नजर.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय