New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 जून, 2017 05:33 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

HTC ने अपना लेटेस्ट फ्लैगशिप फोन 16 जून को भारतीय मार्केट में लॉन्च कर दिया है. HTC U11 नाम से लॉन्च किया गया ये लेटेस्ट फोन सैमसंग गैलेक्सी S8 और आईफोन 7 की टक्कर का है. हाई रेंज सेग्मेंट में ये फोन एक नए कॉम्पटिशन की तरह उभरा है.

क्या है खास....

इस फोन में एक खास एज सेंस फीचर है. इस फीचर को पहले एक्टिवेट करना होता है. आपको अपने हिसाब से कस्टमाइज्ड सेटिंग्स करनी होगी कि आखिर फोन को प्रेस करने पर होगा क्या? कितनी तेज और कितनी बार प्रेस करना है. वगैरह-वगैरह.

एचटीसी यू11एचटीसी यू11 का लुक काफी आकर्षक है

अब तक अगर आप समझ नहीं पाए हों तो आपको बता दूं कि इस फोन के साइड्स को प्रेस करना पड़ेगा और उसके बाद जो भी फीचर आपने सेट किया होगा वो काम होने लगेगा. अगर आपका फोन गीला है या फिर आपको सेल्फी लेनी है, या फिर टच स्क्रीन किसी कारण रिस्पॉन्स नहीं कर रही, आपकी उंगलियों में तेल लगा है तो आप इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

कुल मिलाकर ये नया फीचर है जिसे इस फोन की यूएसपी माना जा रहा है. आजकल जहां एक स्मार्टफोन को मार्केट में बेचने के लिए उसमें कुछ ना कुछ नया देना जरूरी हो गया है वहां ऐसा फीचर काम का हो या नहीं, लेकिन ये आकर्षक जरूर लगता है.

कैसे हैं फीचर्स....

HTC के इस लेटेस्ट फ्लैगशिप फोन में काफी हाईएंड स्पेसिफिकेशन दिए गए हैं. एंड्रॉयड  7.1 नोगट वाला ये फोन एचटीसी सेंस यूजर इंटरफेस के साथ आता है. एचटीसी के इस फोन में 5.5 इंच की क्वाड एचडी (1440*2560 पिक्सल) स्क्रीन है. क्वाड एचडी की बात करें तो ये एचडी स्क्रीन से 4 गुना बेहतर क्वालिटी देती है. इस सुपर LCD स्क्रीन में कॉर्निग गोरिल्ला ग्लास 5 प्रोटेक्शन दिया गया है.

2.45GHz का क्वाड-कोर क्वालकॉम प्रोसेसर है. इस फोन में 6GB रैम है. गेमिंग और वीडियोज के हिसाब से ये फोन बेहतरीन है क्योंकि 6GB रैम और क्वाड-HD स्क्रीन बेहतरीन ग्राफिक्स दे सकती है. इस फोन में 128GB बिल्ट इन स्टोरेज है और माइक्रो एसडी कार्ड की मदद से 2TB तक बढ़ाई जा सकती है.

एचटीसी के इस फोन में 12 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है. इसे कम मत समझिएगा क्योंकि मेगापिक्स का काम सिर्फ फोटो का साइज बड़ा करना होता है. क्वालिटी पर सेंसर असर डालता है और वो इस फोन में बेहतरीन है. स्लो मोशन वीडियो इस कैमरे से बन सकता है. डुअल एलईडी फ्लैश है, बीएसआई सेंसर है, अल्ट्रा स्प्रेड ऑटोफोस है और इसके अलावा भी कई फीचर्स हैं. तो कुल मिलाकर अगर आपको ये लगता है कि कैमरा कहीं कम है तो ये गलत होगा.

एचटीसी यू11फोन का एज सेंस फीचर सबसे आकर्षक फीचर है

इस फोन में 3000 mAH पावर की बैटरी है जो कंपनी के अनुसार 24.5 घंटों का टॉकटाइम देती है. इसी के साथ, 14 घंटों का स्टैंडबाय टाइम. हालांकि, 6GB रैम और क्वाड एचडी स्क्रीन होने के कारण बैटरी थोड़ी ज्यादा खर्च हो सकती है. पर कंपनी का इसके बारे में कहना है कि इस फोन में क्विक चार्ज 3.0 सपोर्ट है और एक्स्ट्रीम पावर सेविंग मोड जो बैटरी को खर्च होने से बचाता है. कनेक्टिविटी ऑप्शन की बात करें तो वाईफाई, ब्लूटूथ, 3G, 4G, NFC सब कुछ इस डिवाइस में मौजूद है. इस हैंडसेट का वजन 169 ग्राम है.

कीमत और उपलब्धता...

इस फोन के प्री-ऑर्डर 17 जून से शुरू हो जाएंगे. ये फोन अमेजन इंडिया पर उपलब्ध होगा, इसके अलावा, HTC के सभी ऑफलाइन और ऑनलाइन रिटेल स्टोर्स पर ये उपलब्ध होगा. जो लोग प्री-ऑर्डर दे रहे हैं उन्हें 1999 रुपए का एचटीसी फ्लिप कवर फ्री मिलेगा. इस फोन की कीमत 51990 रुपए है.

मेरी राय में...

फोन की डिजाइनिंग की बात करें तो बैक पर ग्लॉसी फिनिश है. आप इसे सैमसंग गैलेक्सी S8 से कम्पेयर ना करें क्योंकि ये काफी कुछ अपने पिछले मॉडल से इंस्पायर दिखता है. फोन इतना ग्लॉसी है कि उसमें फिंगरप्रिंट जरूर आएंगे.

एज सेंस फीचर अभी भारतीय ग्राहकों को एकदम से देखने में आकर्षक जरूर लग सकता है, लेकिन इसका कितना इस्तेमाल किया जाएगा ये कहना मुश्किल है. वैसे तो अभी फोन का रिव्यू बाकी है, लेकिन फर्स्ट इम्प्रेशन की बात करें तो मैं अभी भी सैमसंग गैलेक्सी S8 को एचटीसी के मुकाबले बेहतर मानूंगी.  

ये भी पढ़ें-

नोकिया 6, एक फोन जिससे सैमसंग और मोटारोला का मार्केट हिल जाएगा

21999 रुपए का आईफोन, क्या है घाटा या फायदे का सौदा?

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय