New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 अगस्त, 2017 07:18 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

सोमवार 21 अगस्त को एक खास दिन है. खास इसलिए क्योंकि एक पूर्ण सूर्यग्रहण पड़ने वाला है. ज्योतिषी अपने हिसाब से पूरे ग्रहण का कवरेज करने में लगे हुए हैं. वैज्ञानिक अपने अलग तरीके से इसकी तैयारी कर रहे हैं. पंडित तरह-तरह की पूजा करवा रहे हैं, नासा और इसरो जैसे संस्थानों ने अलग ही गणित लगाया हुआ है और आम इंसान इस सोच में पड़े हैं कि वो क्या करें.

अमेरिका में सभी सूर्य ग्रहण देखने के लिए चश्मे ऑर्डर कर रहे हैं तो भारत में सूर्यग्रहण और सोमवती अमावस्या के दुर्लभ योग के लिए श्रद्धालू जुट गए हैं. फिलहाल आपको बता दूं कि ये भारत में दिखने वाला नहीं है. ये खास तौर पर अमेरिका में दिखेगा और हां, कनाडा के कुछ हिस्सों में भी दिखेगा.

सूर्य ग्रहण, सोशल मीडिया, अमेरिका

आखिर इस सूर्यग्रहण को लेकर इतना बवाल क्यों मचा हुआ है?

1. 99 सालों में पहली बार अमेरिका में ऐसा सूर्यग्रहण पड़ रहा है जो लगभग पूरे अमेरिका को दिखेगा. यानी 21वीं सदी का पहला सूर्यग्रहण.

2. इसके पहले 1979 और 1991 में भी सूर्यग्रहण हुए थे जो अमेरिका में दिखे थे, लेकिन वो पूरे देश में नहीं दिखाई दिए थे. सिर्फ कुछ ही हिस्सों में थे.

3. क्योंकि चांद पृथ्वी से अधिकतम दूरी पर होगा इसलिए वो सूरज की रौशनी 94% तक कम कर देगा. यानी दिन में भी रात जैसा अनुभव होगा.

4. ये पूरा ग्रहण चार घंटे चार मिनट तक चलेगा. हालांकि, सूर्य पूरी तरह से सिर्फ 2 मिनट 40 सेकंड तक ढका रहेगा. ये अमेरिका के कार्बन्डोज, इलियॉनिस में होगा.

5. भारतीय ज्योतिष के मुताबिक सोमवती अमावस्या पर पड़ने वाला ये ग्रहण अनोखा योग बनाता है जिससे कई दोषों का निवारण हो सकता है.

आपको बता दूं कि इस तरह का ग्रहण हर 12-18 महीने में होता ही रहता है पर अधिकतर ये किसी समुद्री हिस्से से दिखाई देता है.

भारत में कैसे देख सकते हैं ये ग्रहण...

वैसे तो इस ग्रहण को देखने के कई तरीके हैं जैसे नासा टीवी, सीएनएन का लाइव स्ट्रीम चैनल, यूएसए टुडे का इंस्टाग्राम चैनल, इसके अलावा, यूट्यूब पर ABC News, Discovery's Science Channel, Exploratorium, PBS NewsHour, Telemundo, Univision जैसे कई चैनल लाइव सूर्यग्रहण दिखाएंगे. इसके अलावा, कई सारे एप्स भी हैं जिनकी मदद से आप ये सूर्य ग्रहण देख सकते हैं. जैसे सोलर एक्लिप्स (Redshift), स्मिथसोनियन एक्लिप्स 2017, टोटल सोलर एक्लिप्स आदि.

अगर किसी वजह से आप इन सभी से ये सूर्य ग्रहण न देख पाएं तो दिल्ली की साइंस पॉपुलाइजेशन असोसिएशन ऑफ कम्युनिकेटर्स एंड इक्वेडर्स (SPACE, INDIA) आपको इसकी लाइव स्ट्रीमिंग दिखाएगा. इसके लिए आपको इस ऑर्गेनाइजेशन के यूट्यूब चैनल पर जाना होगा.

भारत में कब दिखेगा...

अमेरिका और भारत के समय में काफी अंतर है. ये ग्रहण अमेरिकी समय के अनुसार सुबह 8.36 बजे शुरू होगा तो भारतीय समय के अनुसार 21 अगस्त रात 9.16 बजे दिखेगा.

ये भी पढ़ें-

आपकी आंखे चौंधिया देगा ये आर्टिफीशियल सूर्य

दो नहीं 6 बच्चों के पिता थे भगवान शिव, जानें उनसे जुड़ी अनकही कहानियां..

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय