New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 अगस्त, 2017 06:59 PM
ऑनलाइन एडिक्ट
ऑनलाइन एडिक्ट
 
  • Total Shares

फेसबुक और वॉट्सएप. 2014 में महागठबंधंन की तरह एक हुए ये दो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म अब किसी हिंदी फिल्म के लव मैरिज वाले कपल की तरह एक हो गए हैं. बिलकुल दो जिस्म एक जान. एक दूसरे से कुछ न छुपाने वाले. जी हां, शुरुआत में दोनों ने एक दूसरे पर भरोसा नहीं किया. अब 2014 में फेसबुक और वॉट्सएप ने सभी यूजर्स को ये तो यकीन दिलाया था न कि कुछ भी नहीं बदलेगा. और हमने भी आंख बंद कर उनकी बातों पर यकीन कर लिया था, लेकिन हुआ क्या? 2016 में वॉट्सएप की प्राइवेसी पॉलिसी ही बदल गई.

फेसबुक, वॉट्सएप, सोशल मीडिया

पॉलिसी बदलने पर बहुत बवाल हुआ, लेकिन अब वॉट्सएप की आदत इतनी पड़ चुकी थी कि लोगों ने इसे अपना ही लिया. आखिर फेसबुक ने शर्त जो रख दी थी कि अगर आपने फेसबुक को वॉट्सएप से लिंक नहीं किया तो वॉट्सएप का इस्तेमाल आगे से नहीं कर पाएंगे. पिछले साल अग्स्त से ही ये बात शुरू हुई थी जहां वॉट्सएप की प्राइवेसी पॉलिसी बदली गई थी. कहा गया था कि यूजर का डेटा (फोन नंबर सहित) फेसबुक के साथ साझा किया जाएगा.

अब अगर आप सोच रहे हैं कि मैं अभी इसके बारे में बात क्यों कर रही हूं तो मैं साफ कर दूं कि हाल ही में वॉट्सएप ने अपने FAQ में ये जवाब दिया है कि वो अभी भी यूरोपियन यूनियन का डेटा फेसबुक से शेयर नहीं कर रहा है. गौरतलब है कि यूरोपियन यूनियन के डेटा प्राइवेसी नियमों के कारण उसे अलग रखा गया है. इसके पहले ये भी बात हुई थी कि यहां का कोई भी व्यक्ति वॉट्सएप का इस्तेमाल नहीं करेगा, क्योंकि प्राइवेसी पॉलिसी बदली जा रही है, लेकिन बाद में ये फैसला बदल दिया गया.

फेसबुक ने पढ़े हैं यूजर्स के वॉट्सएप मैसेज?

द सन में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक वॉट्सएप की प्राइवेट चैट कन्वर्जेशन भी पढ़ सकता है. एक यूनिवर्सिटी ऑफ बर्क्ले के एक क्रिप्टोग्राफर टोबियस बोल्टर (Tobias Boelter) का हवाला देते हुए सन ने ये बाद कही थी. टोबियस ने अप्रैल 2016 में इसके बारे में अलर्ट किया था. उनके मुताबिक फेसबुक वॉट्सएप यूजर्स के प्राइवेट मैसेज भी एक्सेस कर सकता है. टोबियस के अनुसार इस एन्क्रिप्शन पॉलिसी के कारण कई देशों की सरकारें भी यूजर्स के वॉट्सएप मैसेज देख सकती हैं.

फेसबुक, वॉट्सएप, सोशल मीडिया

आखिर कैसे वॉट्सएप का डेटा फेसबुक के लिए फायदेमंद है?

फेसबुक वॉट्सएप के जरिए किसी यूजर को पर्सनल फीड भेज सकता है. यानि कि अगर कोई कॉन्टैक्ट वॉट्सएप पर जुड़ा हुआ है और फेसबुक पर नहीं है तो उसकी फ्रेंड रिक्वेस्ट का सजेशन आपके पास आएगा. इसके अलावा मान लीजिए आपने अपने वॉट्सएप अकाउंट पर बुक माय शो का कोई लिंक भेजा है तो आपको बुक माय शो से जुड़े एडवर्टिजमेंट दिखेंगे. या फिर आपके नंबर से जुड़े कुछ एप्स हैं मान लीजिए पेटीएम या फिर आजियो जैसा कोई कपड़ों वाला एप. आपने कोई ड्रेस ब्राउज की. वही ड्रेस आपको अपने फेसबुक अकाउंट में भी दिखने लगेगी.

अब एक सवाल, क्या इससे ये समझ नहीं आता कि फेसबुक और वॉट्सएप ने वो वादा तोड़ दिया जो सालों पहले किया था. मतलब कसमें वादे तोड़ना तो आम बात है, लेकिन करोड़ों लोगों से किए वादे को तोड़ना कितना सही है? फेसबुक अगर वॉट्सएप के पर्सनल मैसेज पढ़ रहा है तो ये प्राइवेसी को लेकर तो काफी बड़ा खतरा है. सीधी सी बात है.. प्राइवेसी को लेकर इतना बवाल पहले से ही मचा हुआ है, लेकिन अगर वाकई ऐसा है कि फेसबुक वॉट्सएप पर प्राइवेट चैट पढ़ रहा है तो ये कितना खतरनाक साबित हो सकता है ये जरा सोचिए...

ये भी पढ़ें-

फेसबुक पर सराहा के मैसेज से हैं परेशान तो करें ये काम...

आपके लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं वॉट्सएप और फेसबुक के ये फीचर्स

#फेसबुक, #वाट्सएप, #एप, Social Media, App, Technology

लेखक

ऑनलाइन एडिक्ट ऑनलाइन एडिक्ट

इंटरनेट पर होने वाली हर गतिविधि पर पैनी नजर.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय