New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 सितम्बर, 2017 12:06 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

आईफोन 8 की लॉन्चिंग और उससे जुड़ी कई बातें आपको पहले भी आईचौक पर बताई जा चुकी हैं. आईफोन की कहानी, स्टीव जॉब्स की कहानी और आईफोन 8 की बातें सभी अपनी जगह हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आईफोन आखिर किन फीचर्स के कारण हमेशा से ट्रेंड सेटर रहा है. आईफोन के वो फीचर्स जिन्होंने इसे दुनिया भर में मशहूर कर दिया, साल दर साल ऐसे ही नए फीचर्स आते रहे...

1. तीन डिवाइस एक साथ...

सन 2007 में पहली बार आईफोन लॉन्च किया गया था. स्टीव जॉब्स ने असल में लोगों को ये यकीन दिला दिया था कि उन्हें स्मार्टफोन की जरूरत है. ये पहला ऐसा टच स्क्रीन फोन था जिसमें बहुत एप्स थे. इसे थ्री इन वन डिवाइस कहा गया जिसमें आईपॉड, इंटरनेट और मोबाइल फोन तीनों के फीचर्स हैं. यही कारण था कि एपल का ये अनूठा प्रोडक्ट पहले ही साल में इतना लोकप्रिय हो गया था. उस समय ब्लैकबेरी फोन इस्तेमाल करने वाले यूजर्स का सामना पहली बार टच स्क्रीन और ऑटोकरेक्ट जैसे फीचर्स से हुआ था.

आईफोन, आईफोन 8, एपल, तकनीक

2. पहली बार 3G और एप स्टोर...

साल 2008 में लॉन्च हुआ था एपल 3G. ये असल में पहला आईफोन ही था, लेकिन इंटरनेट तेजी से चलता था. इस आईफोन के साथ जो सबसे अनोखी चीज आई थी वो थी एपल एप स्टोर. इसके बाद ये साबित हो गया कि एपल आईफोन लंबे समय के लिए मार्केट में रहेगा. गूगल प्ले स्टोर भी 2012 तक आया और तब तक एपल स्टोर अपनी अच्छी पैठ बना चुका था.

3. हाई क्वालिटी वीडियो रिकॉर्डिंग...

किसी ऐसे फोन में जहां गाने सुनने की सुविधा हो, टच स्क्रीन हो, इंटरनेट हो 3G कनेक्शन हो और एप स्टोर हो अगर वीडियो रिकॉर्डिंग जोड़ दी जाए तो ये अपने आप में अलग फीचर हो जाएगा. 2009 में एपल 3GS लॉन्च हुआ था. ब्लैकबेरी और नोकिया के हाईएंड फोन्स में ये सब होता था. ये वो दौर था जब सैमसंग गैलेक्सी सीरीज शुरू हुई थी.

4. फ्रंट कैमरा और फेस टाइम...

सबसे चौंकाने वाला फीचर जो एपल 4 में आया था वो था फ्रंट फेसिंग कैमरा. ये वो दौर था जब नोकिया के फोन में 1.3 मेगापिक्सल का बैक कैमरा देखकर भी लोग खुश हो जाते थे. ऐसे समय में फ्रंट फेसिंग कैमरा और फेस टाइम का इस्तेमाल लोगों को बहुत बेहतर लगा. ये 2010 में लॉन्च हुआ था.

5. सिरी...

2011 में पहली बार दुनिया ने सिरी को देखा था. एक वॉइस असिस्टेंट जिसे एपल के सबसे अनूठे फीचर्स में से एक कहा जाता है. आईफोन 4S के साथ ये फीचर आया था. कैमरा, स्क्रीन सब कुछ पहले से बेहतर. आईफोन 4S को अपार सफलता मिली, लेकिन ये वही साल था जब सैमसंग गैलेक्सी 2 एपल का कड़ा प्रतिद्वंद्वी बना.

6. लाइटनिंग कनेक्टर...

2012 में आया आईफोन 5 जिसने लाइटनिंग कनेक्टर का इस्तेमाल किया था. फोन की चार्जिंग के समय किसी भी साइड से इसे यूएसबी पोर्ट में लगाया जा सकता था. 2012 में आईफोन 5 के साथ एपल ने डिजाइन में भी बदलाव किया. पहली बार 4 इंच की स्क्रीन वाला आईफोन लोगों के सामने आया. इस फोन के साथ एपल मैप्स एप भी पहली बार लोगों के सामने पेश किए गए.

7. फिंगरप्रिंट स्कैनर...

2013 में लॉन्च हुआ आईफोन 5S और इस फोन के साथ पहली बार फिंगरप्रिंट स्कैनर लॉन्च हुआ. आईफोन के फिंगरप्रिंट स्कैनर ने इतनी लोकप्रियता हासिल की कि लगभग सभी चीनी स्मार्टफोन्स ने इसे कॉपी करना शुरू कर दिया. इसके अलावा, इसी साल फिटनेस ट्रैकर भी लॉन्च हुआ. गूगल के फिटनेस एप्स की चर्चा इसके बाद ही होने लगी. इसी साल एपल ने कलरफुल फोन्स 5C भी लॉन्च किए थे. हालांकि, इसकी कॉपी तो की गई, लेकिन फिर भी ये सफल नहीं हुआ.

8. एपल Pay और NFC..

2014 में आईफोन 6 और 6 प्लस के साथ सबसे पहले एनएफसी और एपल पे सर्विस लॉन्च हुई. एपल पे सर्विस लॉन्च होना एक नई पहल माना जाता है. डिजिटल पेमेंट सिस्टम इससे काफी हद तक आगे बढ़ा. अब सैमसंग पे भी लॉन्च हो चुका है.

9. हैडफोन जैक ही गायब...

आईफोन 7 के साथ एपल एयरपॉड्स लॉन्च हुए थे. पहली बार एपल ने बिना हेडफोन जैक वाला फोन लॉन्च किया था. इस फीचर के कारण एपल को काफी आलोचना भी झेलनी पड़ी, लेकिन फिर भी

10. ऑगमेंटेड रिएलिटी...

2017 में आईफोन 8 या आईफोन X लॉन्च हो सकता है और इस बार आईफोन का होम बटन नहीं होगा. पहली बार आईफोन में इन्फिनिटी डिस्प्ले होगा. साथ ही पहली बार किसी भी स्मार्टफोन में ऑगमेंटेड रिएलिटी का इस्तेमाल किया जाएगा.

ये भी पढ़ें-

वॉट्सएप चार्ज करेगा पैसे! जल्द आ सकता है ये फीचर...

iPhone 8 calling: कैसी होती है एक आईफोन की जिंदगी..

#एपल, #आईफोन 8, #आईफोन, Apple, WWDC 2017, Iphone

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय