New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 अप्रिल, 2017 09:09 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

फेसबुक अब वो करने जा रहा है जो किसी ने सोचा नहीं होगा. फेसबुक पर आपको ख्वाबों की दुनिया में ले जाएगा. जी हां, अब जो सोचेंगे वो होगा. फेसबुक ऐसी टेक्नोलॉजी पर कर रहा है काम, जिसके बारे में जानकर आप हैरान हो जाएंगे. इसे 'साइलेंट कम्युनिकेशन' का नाम दिया गया है. यानी आप जो अपने दिमाग में सोच रहे होंगे, वह आपके कंप्यूटर में टाइप हो जाएगा.

पिछले कुछ सालों से फेसबुक बिल्डिंग 8 पर काम कर रहा था, अब उसने आखिरकार पर्दा हटा ही दिया. फेसबुक के सालाना डेवलपर कॉन्फ्रेंस F8 में अपने इस अत्याधुनिक प्रोजेक्ट Buiding 8 के बारे में बताया है. फेसबुक के वाइस प्रेसिडेंट ऑफ इंजीनियरिंग एंड हेड ऑफ सीक्रेटिव बिल्डिंग 8, रेजिना डुगन ने बताया भविष्य क्रांतिकारी टेक्नोलॉजी से भरा हुआ है, जो हमें बिना टाइप किए लोगों से संवाद करने में सक्षम बनाएगी.

fb-new_042017023457.jpg

फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्क के मुताबिक सोशल नेटवर्क फेसबुक ब्रेन कंप्यूटर इंटरफेस टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है जो एक दिन सिर्फ दिमाग के जरिए बातचीत संभव बना देगी. रेगिना डुगन ने बताया की 60 लोगों की उनकी टीम सिर्फ ब्रेन वेव के जरिए एक मिनट में 100 वर्ड्स टाइप करने पर काम कर रही है.

दृष्टिहीनों के लिए वरदान... लेकिन, गलत सोच वालों के लिए खतरनाक

फेसबुक का ये आइडिया दृष्टिहीनों के लिए सबसे बेस्ट हैं... टाइप करने की जरूरत नहीं, जो सोचा वो अपने आप स्क्रीन पर आ गया. लेकिन ये फैसिलिटी उनके लिए खतरनाक है जो गलत सोच के साथ फेसबुक करते हैं. मसलन आप अपने दोस्तों के साथ फेसबुक कर रहे हैं और कुछ गलत सोच दिमाग में आ गई और स्क्रीन पर अपने आप आ गई तो क्या होगा.

facebook-goggles_042017023512.jpg

स्किन के जरिए आप सुन सकेंगे

यह दूसरा प्रोजेक्ट है जिसके तहत इंसान अपनी स्किन के जरिए सुन सकता है. कंपनी ने कहा है कि वो स्किन के जरिए लैंग्वेज डिलिवर करने के लिए जरूरी हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर तैयार कर रही है. इंसान की स्किन 2m2 नर्व्स का नेटवर्क होता है जो दिमाग तक इनफॉर्मेशन ले जाता है.

एक चश्मे से बदलेगी दुनिया

फेसबुक F8 डेवलपर कॉन्फ्रेंस के पहले दिन जकरबर्ग ने फ्यूचर टेक्नीक्स के बारे में ब्रीफ किया. AR (ऑगमेंटेड रियलटी) के बारे में बताते हुए जकरबर्ग ने कहा कि यह टेक्नीक दुनिया देखने के नजरिया बदल देगी. जकरबर्ग का कहना है कि फ्यूचर में लोगो को कोई गैजेट या स्क्रीन खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी, बल्कि ऑगमेंटेड रियलिटी (AR) ग्लासेस से ही लोगों को डिजिटल कन्टेंट एक्सपीरियंस करने का मौका मिलेगा.

जकरबर्ग का कहना है कि हम पहला AR कैमरा लाने पर काम कर रहें हैं. इसमें कैमरा टूल्स और इफेक्ट्स भी होंगे. यानी इंडिया में लोगों को फेसबुक पर वो सबकुछ मिलने जा रहा है जिसका उन्होंने सोचा भी नहीं होगा.

ये भी पढ़ें-

इस कोशिश में फेसबुक कामयाब हुआ तो उसे नोबल मिलना चाहिए !

फेसबुक के रोमियो से निजात पाना है तो ये हथियार अपनाएं

क्या दुनिया का सबसे बड़ा कब्रगाह सोशल मिडिया है ?

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय