charcha me | 

टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |   15-08-2017
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

आज के जमाने में लोगों की सबसे बड़ी समस्या है पेट्रोल. जो दिनोदिन महंगा होता जा रहा है. दुनियाभर में बाइक्स का अपना अगल क्रेज है. देखा जा रहा है कि दुनियाभर में कार लवर्स से ज्यादा बाइक लवर्स बढ़ रहे हैं. ऐसे में कंपनियां ऐसी बाइक लॉन्च करती आ रही हैं, जो लुक और फीचर्स के लिहाज से परफेक्ट हो.

अभी तक जो भी स्पोर्ट्स बाइक आई हैं वो सभी पेट्रोल से चलने वाली हैं. लेकिन अमेरिका इसमें एक कदम आगे निकल चुका है. उसने ऐसी स्पोर्ट्स बाइक तैयार की है जो दिखने में शानदार के साथ-साथ 100% इलेक्ट्रॉनिक बाइक है. यानी पेट्रोल पंप में लाइन में लगने की टेंशन खत्म. एक बार चार्ज की और निकल गए सफर में.

अब बाइक मार्केट में एक धांसू इलेक्ट्रिक बाइक आपके होश उड़ाने के लिए आ रही है. जी हां... अमेरिकी मोटरसाइकल मेकर कंपनी जीरो मोटरसाइकल्स ने एक बाइक तैयार की है. इस बाइक का नाम जीरो-डीएस डेडएफ 6.5 है. इसका कम्पेरिजन इलेक्ट्रॉनिक कार बनानी वाली कंपनी टेस्ला की कार टेस्ला-3 से किया जा रहा है. 

bike_081517084410.jpg

1 बार चार्ज में 119 किलोमीटर

ये बाइक एक बार चार्ज करने पर 119 किलोमीटर तक का सफर करने की क्षमता रखती है. खास बात ये है कि ये बाइक सिर्फ 4 घंटे में ही फुल चार्ज हो जाती है. इसके साथ ही कंपनी का दावा है कि अगर आप सुपरचार्जर से इसे चार्ज करते हैं तो सिर्फ 90 मिनट में ही फुल चार्ज हो जाएगी. इस बाइक का नाम डीएस है. जिसका मतलब है ड्यूअल स्पोर्ट. यानी इस बाइक को हर तरह के रास्ते के हिसाब से तैयार किया गया है. ये धूल में, पहाड़ों पर, मैदानों में हर जगह रफ्तार भरेगी.

bike1_081517084416.jpg

बाइक की रफ्तार 160 किलो/घंटा

ये बाइक अधिकतम 160 किलो/घंटा की रफ्तार से चल सकती है. इस बाइक की बॉडी को एल्युमिनियम से तैयार किया गया है. खास बात ये है कि इस बाइक में क्लचलेस ड्राइविंग होती है. इससे पहले भी डीएस मॉडल लॉन्च किया गया था लेकिन इस बार इस बाइक को ज्यादा ताकतवर बनाया गया है. ये बाइक पिछली वाली बाइक से 19% ज्यादा टॉर्क जनरेट करती है. फीचर्स की बात करें तो इस बाइक में हाई सीट हैंडलर फिर किया गया है. हाई सीट हैंडलर फिट होने की वजह से बाइक को टियरड्रॉप शेप की शक्ल दी गई है.

bike2_081517084422.jpg

बाइक में सामान रखने के लिए काफी स्पेस

मोटरसाइकिल के सेंटर में टू लॉकिंग और वॉटर रेजिस्टेंट कम्पार्टमेंट्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं. इस कम्पार्टमेंट में आप फोन, वॉलेट या फिर पानी की बोतल रख सकते हैं.

DS 6.5 है सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक बाइक

DS 6.5 को सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल बताया जा रहा है. दुनिया की सबसे फास्ट इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल माने जाने वाली LS-218 की कीमत 25 लाख के करीब है. जबकि Empulse TT इलेक्ट्रिक बाइक की कीमत 20,000 डॉलर (13 लाख के करीब) है.

फिलहाल ये बाइक अमेरिका की सड़कों पर दौड़ेगी. लेकिन कंपनी का प्लान इसे भारत तक पहुंचाने का है. जो वो जल्द से जल्द पूरा करना चाहती है. ऐसे में तैयार रहिए इस शानदार बाइक को चलाने के लिए.

ये भी पढ़ें-

ये सब पहुंचा सकता है आपकी गाड़ी को नुकसान!

देश के सबसे सस्‍ते स्‍कूटर में कुछ चूक रह गई !

इस बाइक के आगे फेल है बीएमडब्लू

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय