New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 जून, 2017 02:11 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

बैचलर्स अगर घर से दूर किसी जगह रहकर पढ़ाई या नौकरी कर रहे हों तो खाने-पीने से लेकर कपड़े धोने तक बहुत सी चीजों में दिक्कत का सामना करना पड़ता है. अब थ्री ईडियट्स के बाबा रंड़छोड़दास होते तो घर पर ही हर तरह की मशीन बना लेते, लेकिन बाकी लोग क्या करें? तो ऐसे लोगों के लिए इंटरनेट पर बहुतेरे DIY वीडियो मौजूद हैं.

वॉशिंग मशीनतीन आसान तरीकों से बनाई जा सकती है वॉशिंग मशीनइन वॉशिंग मशीन को घर पर बनाने का खर्चा कम से कम 300 लगेगा और ज्यादा से ज्यादा 1000 रुपए. ये इस बात पर निर्भर करता है कि आप कौन सा तरीका चुनते हैं वॉशिंग मशीन बनाने का.

अब सबसे आसान तरीका है कुछ-कुछ देसी तरह के जुगाड़ का जो एक विदेशी ने कर दिखाया है. अब देखिए इस तरीके से वॉशिंग मशीन बनाने में दो फायदे होंगे. एक तो ये की इसे सबसे सस्ते में बनाया जा सकता है दो बड़ी बाल्टी, एक सक्शन कप, रस्सी, ड्रिल मशीन या कील और हथौड़ी भी चल जाएगी.

दूसरे इस तरह की वॉशिंग मशीन का इस्तेमाल कर आपके मस्ल्स भी बन जाएंगे. वो कैसे? इस वीडियो में खुद ही देख लीजिए.

दूसरे तरीके में सिंगल टब ऑटोमैटिक वॉशिंग मशीन बनाई गई है. वो भी इतनी एडवांस की इसमें आपको कोई मेहनत नहीं करनी होगी. अब अगर साइंस प्रोजेक्ट की तरह कुछ बनाना ही है तो ऐसी ऑटोमैटिक ही क्यों ना बना ली जाए.

अब तीसरे तरीके में ये थोड़ी हाईटेक वॉशिंग मशीन है जो आपको फुली लोडेड वॉशिंग मशीन जैसा अनुभव देगी. मतलब अब देखिए ये तो साफ है कि वॉशिंग मशीन बनानी है, लेकिन अलग-अलग वॉशटब और ड्रायर के साथ बनाई जाएगी ये थोड़ा पेचीदा प्रोसेस है. वीडियो देखकर खुद ही समझ जाएंगे.

DIY (डू इट यॉरसेल्फ) ट्रेंड जिसे सोशल मीडिया पर सराहा जाता है होता काफी इंट्रेस्टिंग है. अब खाने के वीडियो से लेकर टू मिनट क्राफ्ट्स तक फेसबुक पर वीडियो देखने वालों की भरमार है. कुछ ट्राय करते हैं कुछ नहीं, लेकिन जो भी हो इंट्रेस्टिंग जरूर होते हैं ये वीडियो. लोगों के लिए खुद की क्रिएटिविटी से बनाई चीजें महत्वपूर्ण भी होती हैं और रोचक भी. इसके कई फायदे हो सकते हैं, सबसे पहले तो सस्ता सामान होता है और घर की बनी हुई चीज को अपने हिसाब से मॉडिफाई कर सकते हैं. दूसरा ये कि अपनी क्रिएटिविटी दिखाने का मौका मिल जाता है.

ये भी पढ़ें-

1000 रु. से कम में बनाया AC, 500 रु में फ्रिज कुछ ऐसा है इंटरनेट का नया ट्रेंड

GST का असर सस्ता - महंगा से कहीं आगे है, जानिए

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय