New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 जून, 2017 01:20 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

निंटेंडो का नाम तो आपने सुना ही होगा. ये वो कंपनी है जिसने सुपर मारियो जैसा गेम बनाया. हैंड हेल्ड वीडियो गेम को भी हमारी जिंदगी में लेकर आई और 90 के दशक के बच्चों ने ये नाम यकीनन सुना ही होगा. गेमिंग इंडस्ट्री का सबसे बड़ा सालाना शो इलेक्ट्रॉनिक एंटरटेंमेंट एक्सपो (E3) 2017 में हाल ही में कई बड़ी घोषणाएं हुई हैं. इसमें सुपर मारियो का नया वर्जन मारियो ओडिसी के बारे में बताया गया. ये गेम 27 अक्टूबर को लॉन्च किया जाएगा. इस गेम का वीडियो भी जारी किया गया जिसमें आपके पुराने मारियो में सुपर पावर आ गई हैं.

ये वीडियो देखकर बचपन के सुपर मारियो की याद आ गई जो गर्मियों की छुट्टियों के सबसे अहम हिस्सों में से एक हुआ करता था. मेरी नजर में तो भले ही सुपर मारियो के कितने भी नए वर्जन आ जाएं लेकिन पुराना गेम ही बेहतर रहेगा. ऐसे बहुत से गेम्स थे जिनकी यादें दिमाग में अभी भी ताजा हैं और उन गेम्स को अभी भी खेला जाए तो वैसा ही चस्का रहेगा.

1. सुपर मारियो...

ये गेम बिना किसी शक के बचपन का अहम हिस्सा रहा है और आज तक इसके दीवाने उतने ही हैं. प्लम्बर की ड्रेस पहने मारियो राजकुमारी को बचाने जाता था. मारियो की सक्सेस कुछ ऐसी थी कि उसके बाद प्रीक्वेल और सीक्वेल सब बने.

वीडियो गेमसुपरमारियो गेम अभी भी कई लोगों का पसंदीदा गेम है

2. कॉन्ट्रा...

90 के दशक का दूसरा सबसे लोकप्रिय गेम कॉन्ट्रा ही रहा है. कम से कम मेरे लिए तो ऐसा है ही. अगर आपने ये गेम नहीं खेला तो यकीन मानिए 90 के दशक के एक्शन को जानते ही नहीं है. कई सालों तक निंटेंडो का ये गेम गेमिंग कंसोल पर रहा है.

3. स्ट्रीट फाइटर...

एक्शन गेम्स के शौकीन लोगों के लिए ये एक और बेहतरीन गेम लॉन्च हुआ था. 90 के दशक में मार्शियल आर्ट्स और स्ट्रीट फाइट वाला ये एक्शन गेम लोगों की पसंद बनता चला गया.

4. डक हंट...

अगर आप 90 के दशक के हैं और आपने ये गेम नहीं खेला है तो यकीनन एक एडिक्टिव गेम मिस किया है. अपने कुत्ते के लिए बतख को मारना होता था. तीन बार गोली चलाने मिलती थी और इसमें अगर आप सफल हुए तो प्वाइंट्स मिलते थे.

वीडियो गेमडकहंट गेम बहुत सिंपल था

5. रोड रैश...

इस गेम की बात ही कुछ और थी. रेसिंग करते-करते प्लेयर्स आपस में झगड़ने लगते थे, गिरने लगते थे और कई बार तो बात हाथा-पाई तक भी पहुंच जाती थी. बाइक को स्पीड में भगाते हुए आगे बढ़ाने वाला ये गेम कई लोगों की जान था.

6. स्काईरोड...

एक गैलेक्सी और कई कारें. ऑक्सीजन लेवल, फ्यूल सबका ध्यान रखते हुए आगे आने वाले रोड़ों से बचते हुए आगे बढ़ना होता है. ये गेम उन लोगों को खासा पसंद हुआ करता था जिन्हें महंगी गाड़ियों का शौक है. इस गेम को अब खेलते हुए अगर आपको फास्ट एंड फ्यूरियस सीरिज की याद आ जाए तो गलत नहीं होगा.

स्काईरोडस्काईरोड गेम के ग्राफिक्स काफी आकर्षिक हुआ करते थे

7. पैकमैन...

हालांकि, ये 90 के दशक का गेम नहीं था, लेकिन 90 के दशक में भी इस गेम को खेलने वालों की संख्या कम नहीं थी. पैकमैन गेम 80 के दशक का है और इस गेम का क्रेज आज भी लोगों को याद होगा.

8. अलादीन...

कार्टून कैरेक्टर का गेम बनाकर निंटेंडो कंपनी ने बच्चों के मनोरंजन का एक नया ही आयाम गढ़ दिया था. इस गेम की 10 मिलियन से भी ज्यादा कॉपी बेची गई थी और पूरी दुनिया में ये बहुत सक्सेस हुआ था.

वीडियो गेमअलादीन गेम बहुत लोकप्रिय हुआ था

9. एड्वेंचर आइलैंड..

मारियो की तरह ही राजकुमारी को बचाने का एक और गेम था एड्वेंचर आइलैंड. इस गेम में मारियो ना सही, लेकिन मारियो के छोटे भाई जैसा दिखने वाला कैरेक्टर जरूर था.

एड्वेंचर आइलैंडएड्वेंचर आइलैंड भी सुपर मारियो की तरह ही एक एडिक्टिव गेम था.

10. टेकेन (Tekken)..

एक्शन गेम्स के शौकीनों के लिए ये गेम भी कुछ कम नहीं था. इसके सीक्वेल भी बनाए गए और भारतीय मार्केट में वो भी काफी लोकप्रिय रहे.

ये भी पढ़ें-

ऐसा स्पोर्ट्स डे आपने कभी नहीं देखा होगा..

अगर किसी ने भेजा है ये वॉट्सएप लिंक तो भूलकर भी ना करें क्लिक...

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय