New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 अप्रिल, 2017 04:35 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

BSNL ने अपने एंट्री लेवल प्लान BB249 को अब जियो की तरह ही एक्सटेंड कर दिया है. पहले कहा गया था कि ये प्लान मार्च में खत्म हो जाएगा, लेकिन अब BSNL के एक अधिकारी ने ये बात कन्फर्म की है कि अभी भी यूजर्स को ये प्लान मिल सकता है.

बीएसएनएल के इस ब्रॉडबैंड प्लान में 300GB डेटा मिलेगा. हर दिन 10 जीबी डेटा लिमिट होगी. अगर 10GB आप खत्म नहीं कर पाए हैं तो बचा हुआ डेटा आगे कैरी फॉर्वर्ड हो जाएगा. ये बीएसएनएल का ब्रॉडबैंड प्लान है. जी हां, जियो को टक्कर देने के लिए बीएसएनएल ने ब्रॉडबैंड बेसिक प्लान को बिलकुल जियो की ही तरह बढ़ा दिया है. इस प्लान को सबसे पहले लॉन्च किया गया था सितंबर में जब जियो लॉन्च हुआ था. इस एंट्री लेवल प्लान के साथ बीएसएनएल की BB प्लान सीरीज में कई और ऑफर हैं जिन्हें यूजर्स ले सकते हैं.

 

bsnl_650_041117024623.jpg

क्या है खास इस प्लान में?

1. इस मंथली प्लान का बिल 249 रुपए प्लस 15 प्रतिशत सर्विस टैक्स होगा. तो अमूमन आप इसका बिल 289 रुपए तक एक्सपेक्ट कर सकते हैं.

2. BSNL BB 249 के तहत अनलिमिटेड लैंडलाइन कॉलिंग सोमवार से शनिवार तक रात 9 बजे से सुबह 7 बजे तक होगी. इसके अलावा, संडे पूरे 24 घंटे रहेगी.

3. BSNL BB 249 प्लान एक्टिवेट होने के बाद 180 दिन (6 महीने) तक वैलिड रहेगा. इसके बाद कस्टमर्स BSNL 449 रुपए के प्लान पर अपने आप माइग्रेट कर दिए जाएंगे. इसके अलावा, यूजर्स दूसरे प्लान भी चुन सकते हैं.

4. ये सिर्फ नए यूजर्स के लिए है. अगर पुराने यूजर्स इसे लेना चाहें तो भी आपको नया कनेक्शन लेना होगा.

5. रिपोर्ट के अनुसार सबसे पहले इस प्लान को लेने के लिए आपको 500 रुपए की सिक्योरिटी देनी होगी, इसके साथ मंथली रेंटल यानी 249 रुपए. तो कुल मिलाकर पहले महीने 749 रुपए का बिल आएगा.

bsnl_651_041117024639.jpg

किन लोगों के लिए है बेकार?

ये प्लान दिखने में काफी अच्छा है और यकीन मानिए इस प्लान में काफी फायदे भी हैं, लेकिन अगर मैं अपनी बात ही करूं तो भी ये प्लान बेकार है. जिन लोगों को घर से ज्यादा बाहर काम करना होता है उनके लिए ये किसी काम का नहीं. सबसे पहले मैं प्लान लूं, फिर राउटर लूं, वाई-फाई सेटअप करवाऊं और फिर इसका फायदा 6 महीने तक उठाऊं. ऐसे लोगों के लिए जो नौकरी करते हैं, ज्यादा बाहर रहते हैं, घर में अकेले रहते हैं उनके लिए ये प्लान किसी काम का नहीं है. 250 रुपए में मैं किसी भी टेलिकॉम ऑपरेटर का अच्छा प्लान इस समय ले सकती हूं. एयरटेल से लेकर जियो तक सभी टेलिकॉम ऑपरेटरों ने सस्ते और अच्छे पैक मुहैया करवा दिए हैं.

किन लोगों के लिए साबित हो सकता है अच्छा?

वाई-फाई का ये प्लान पीजी, हॉस्टल, फैमली वालों के लिए अच्छा साबित हो सकता है जहां डेटा का इस्तेमाल करने वाले लोग ज्यादा हों. ऐसे में 2Mbps की स्पीड भी मिलेगी और पैक सस्ता भी लगेगा. भले ही आपको स्पीड की थोड़ी समस्या आए, लेकिन फिर भी ये घाटे का सौदा नहीं होगा.

जियो भी ला रहा है ब्रॉडबैंड-

जियो कंपनी भी पिछले कुछ समय से अपने ब्रॉडबैंड इंटरनेट की टेस्टिंग कर रही है. अब जियो की आधिकारिक वेबसाइट पर ब्रॉडबैंड का ऑप्शन भी दिख रहा है. जियो फाइबर बेस्ड ब्रॉडबैंड सर्विस जब लॉन्च होगी हम तब ब्रॉडबैंड मार्केट में उथल पुथल की उम्मीद भी कर सकते हैं. हो सकता है कि इसी वजह से बीएसएनएल ने अपना ब्रॉडबैंड प्लान बढ़ाया हो.

bsnl_652_041117042017.jpgअलग-अलग सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जियो के ब्रॉडबैंड प्लान कुछ ऐसे होंगेजियो फाइबर प्लान के बारे में जानकारी भी आ गई है. हालांकि, अभी तक कोई आधिकारकि घोषणा इसके प्लान को लेकर नहीं हुई है, फिर भी अलग-अलग इंटरनेट सोर्स जियो के प्लान पेश कर रहे हैं. कहा जा रहा है कि जियो 500 रुपए में 600 GB डेटा देगा वो भी 50MBPS की स्पीड में. अगर ऐसा होता है तो भी बीएसएनएल के ब्रॉडबैंड यूजर बेस को नुकसान पहुंचेगा.

ये भी पढ़ें-

5G : नोकिया और एयरटेल मिलकर जियो की लंका लगाने आ रहे हैं !

अब मोबाइल फोन हुआ 'सर्व गुण सम्पन्न'

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय