टेक्नोलॉजी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |   10-01-2017

अगर मैं दो साल पहले की बात करूं तब फ्री डेटा 100 या 500MB मिला करता था वो भी किसी भारी रीचार्ज के बाद. फिर साल भर पहले से कंपनियों ने अपने डेटा पैक्स में भारी कमी कर दी और लोग 1GB-2GB या 4GB तक के 3G रीचार्ज करवाने लगे. फिर आया 2016 जब जियो ने अपने 4G के साथ दस्तक दी. जहां दो साल पहले सोचा भी नहीं जा सकता था कि कभी फ्री डेटा मिलेगा वहां अब आलम ये है कि जियो ने लोगों की वाई-फाई की जरूरत ही खत्म कर दी है.

datawar_650_011017010118.jpg
 जियो का हैप्पी न्यू इयर ऑफर इन दिनों चर्चा में है

पिछले साल जियो ने एक डिजिटल क्रांती की शुरुआत की जिसे अब बाकी टेलिकॉम कंपनियां आगे बढ़ा रही हैं. भारत में जहां एक ओर राजनीति के गलियारे सर्दी में भी गर्म हो रहे हैं वहीं दूसरी ओर अब तो टेलिकॉम कंपनियों की भी राजनीति देखने को मिल रही है. जियो ने तो जैसे रास्ता ही खोल दिया है. हर टेलिकॉम ऑपरेटर कुछ ना कुछ नया लेकर कस्टमर पाने की फिराक में है. 2017 में कई ऑफर्स हैं जो यूजर्स के लिए खुले हैं. जियो का हैप्पी न्यू इयर ऑफर छोड़ दिया जाए तो कौन सी कंपनी कैसा ऑफर दे रही है चलिए देखते हैं.

ये भी पढ़ें- जियो को ना दें दोष, अगर फोन के साथ है ये गड़बड़ी तो भी काम नहीं करेगी सिम...

 

1. एयरटेल-

जियो की लॉन्चिंग के बाद से अगर सबसे ज्यादा कोई परेशान है तो वो है एयरटेल. जियो को टक्कर देने के लिए किसी कुशल नेता की तरह एयरटेल की तरफ से बयानबाजी से लेकर TRAI का दरवाजा खटखटाने तक सारा काम एयरटेल ने किया और अब फ्री पैक लॉन्च किया है. एयरटेल के अनुसार अगर आप नया 4G नंबर लेते हैं तो 345 का रीचार्ज करवाने पर 4GB फ्री डेटा मिलेगा (हर महीने) 12 महीने तक और 28 दिनों तक फ्री कॉल्स और मैसेज.

datawar_651_011017010321.jpg
 एयरटेल ने भी साल भर का पैक लॉन्च कर रेस में अपनी जगह बना ली है.

असल में ये पूरी तरह से फ्री ऑफर नहीं है क्योंकि इसमें आपको पैसे देने हैं, हां 1GB डेटा के चार्ज पर आपको महीने भर के लिए 4GB मिल रहा है. खास बात ये है कि ये सिर्फ नए नंबरों के लिए है और अगर आप पहले से ही एयरटेल यूजर हैं तो इसका फायदा नहीं उठा पाएंगे. पोस्टपेड यूजर्स के लिए 549 रुपए में 6GB और 799 रुपए में अनलिमिटेड प्लान है. ये कुछ-कुछ जियो के पेड ऑफर्स की तरह ही है.

2. बीएसएनएल-

सरकारी कंपनी बीएसएनएल ने भी 144 रुपए में अपना पैक निकाला है जिसमें फ्री अनलिमिटेड कॉल किसी भी लोकल और एसटीडी नंबर पर और 300MB डेटा मिलेगा. हालांकि, ये प्लान सिर्फ 6 महीने के लिए है और उसके बाद आपको पैसे देने होंगे. ये प्रीपेड और पोस्टपेड दोनों कस्टमर्स के लिए है. हालांकि, बीएसएनएल के लैंडलाइन प्लान भी काफी अच्छे हैं. इसमें एक प्लान के तहत संडे को फ्री कॉलिंग मिलती है. ये पैक छोटे शहरों और गावों के लिए बहुत अच्छा है.

datawar_652_011017010351.jpg
 बीएसएनएल एयरटेल के मुकाबले ज्यादा पीछे है

3. आइडिया-

एयरटेल, बीएसएनएल के आगे आइडिया का पैक थोड़ा सा फीका लगता है. 148 रुपए में आइडिया के पैक में फ्री अनलिमिटेड आइडिया टू आइडिया एसटीडी कॉल्स और 300 MB 4जी डेटा मिलता है. इसी जगह, कंपनी का 348 रुपए वाला प्लान 1GB फ्री डेटा और फ्री अनलिमिटेड कॉल्स किसी भी नेटवर्क पर 28 दिनों के लिए देता है. अब बात ये है कि ये पैक साल भर पहले के हिसाब से सबसे सही होता, लेकिन फिलहाल तो आइडिया को काफी पीछे जगह मिलेगी. हालांकि, ताजा रिपोर्ट्स की माने तो जल्द ही जियो को टक्कर देने के लिए आइडिया भी साल भर का प्लान लॉन्च करेगा.

ये भी पढ़ें- Jio तुम भले न रहो लेकिन दिल में तुम्हारा दिया 4G रहेगा

4. वोडाफोन-

वोडाफोन भी अपने नए ऑफर के साथ जियो को टक्कर देने के लिए सामने आया है. वोडाफोन का प्लान 148 रुपए का है और कस्टमर्स को इस प्लान में 300MB 3G डेटा और 50MB 3G डेटा मिलेगा. इसी के साथ, पूरे भारत में वोडा टू वोडा फ्री कॉल्स मिलेंगी. सच कहें तो जियो और एयरटेल के आगे ये ऑफर फीका है.

datawar_653_011017010510.jpg
 वोडाफोन 4G अभी बहुत पीछे है

इसके अलावा, एयरसेल ने भी पैक लॉन्च किया है, लेकिन वो 2G पैक है.

अगर देखा जाए तो मार्च 2017 तक तो जियो से बेहतर और कोई भी नेटवर्क नहीं है, लेकिन अगर आपको कोई और ऑपरेटर का प्लान देखना है तो ध्यान दें कि आइडिया का ऑफर बेहतर कॉल्स देगा, लेकिन एयरटेल का ऑफर इसमें सबसे बेस्ट है. 4GB 4G इंटरनेट के साथ एयरटेल में फ्री कॉल्स भी मिलेंगी. हालांकि, आइडिया के नए प्लान का इंतजार जरूर है जो साल भर की वैलिडिटी रखता हो. फिलहाल वोडाफोन रेस में काफी पीछे है.

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

आपकी राय