New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 जून, 2017 07:50 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

एपल का WWDC 2017 इंवेंट काफी अनोखा रहा इस बार. WWDC यानी वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस. एपल ने पहले ही दिन iOS 11 ऑपरेटिंग सिस्टम, iPad PRO (प्रो मोशन टेक्नोलॉजी के साथ), नया HomePod स्पीकर, iMAC डेस्कटॉप (जिसकी कीमत 5000 डॉलर यानि 3.25 लाख रुपए के आस-पास है.) और MacBook लैपटॉप लॉन्च किया है. इसी के साथ, एपल ने फिर दावा किया है कि वो डिजिटल दुनिया बदल देगी. इसकी वजह नई डिजाइन वाली एपल वॉच, नया एप स्टोर, नया एपल पेमेंट सिस्टम लॉन्च किया है. 9 जून तक चलने वाली इस कॉन्फ्रेंस में आगे बहुत कुछ हो सकता है, लेकिन क्या?

एपल WWDCएपल पेंसिल कवर जो आपकी एपल पेंसिल को सुरक्षित रखेगा

इन सबके साथ एपल ने एक चमत्कारी और इनोवेटिव प्रोडक्ट लॉन्च किया है जिसके बारे में जानना बहुत जरूरी है. ये है 1866 रुपए (29 डॉलर) का पेंसिल केस. जी हां, सही सुना आपने एक ऐसा प्रोडक्ट जो आपकी पेंसिल (एपल पेंसिल जो वही काम करती है जैसा सैमसंग गैलेक्सी नोट सीरीज के साथ स्टाइलस करता था) को एकदम सुरक्षित रखेगा. इसका इनोवेटिव डिजाइन कुछ ऐसा है कि धूल, मिट्टी से उतनी प्रोटेक्शन ना भी हो, लेकिन इसे देखकर आपकी पेंसिल काफी यूनिक दिखेगी.

सबसे अच्छी बात है इस पेंसिल केस के कलर. ब्लू, ग्रे, ब्लैक और ऑरेंजिश ब्राउन रंगों में लॉन्च किए गए हैं और ये दिखने में भी काफी यूनिक हैं. मतलब ये तो सही है. एक तरफ तो 42000 रुपए से शुरू होने वाले आईपैड्स हैं, दूसरी ओर एपल पेंसिल, तीसरी ओर एपल वॉच और आखिरकार सबसे आविष्कारी प्रोडक्ट एपल पेंसिल केस. ये लेदर केस एक क्लास है और इससे आपकी पेंसिल सुरक्षित रहेगी. ये है एपल का नया इनोवेशन.

एपल WWDCटिम कुक का इनोवेशन अब एक नए मुकाम को हासिल कर चुका है

मतलब, अब हम एपल पेसिंल के साथ उसका केस खरीदें. एक्स्ट्रा में 4 टिप्स खरीदें क्योंकि क्या भरोसा पेंसिल को कुछ हो जाए. आपको बता दूं कि ये पेसिंल टिप्स 19 डॉलर (1222 रुपए की आती हैं.) इसके बाद एपल पेंसिल तो है ही जो 99 डॉलर (6373 रुपए) की है.

कुल मिलाकर एक एपल पेंसिल और उसकी एक्सेसरीज हो गईं लगभग 10 हजार रुपए की और उसके बाद इसे इस्तेमाल करने के लिए आईपैड तो आपके पास होगा ही. इसे ही कहेंगे एपल की नई इनोवेशन.

टिम कुक का इनोवेशन....

देखिए स्टीव जॉब्स के रहने तक एपल में कई एक्सपेरिमेंट हुए. ये तो सभी जानते हैं कि अनेकों फेल प्रोडक्ट्स के बाद भी एपल शीर्ष पर पहुंचा तो सिर्फ अपनी इनोवेटिव टेक्नोलॉजी की बदौलत, लेकिन फिर उनके जाने के बाद क्या हुआ? आईफोन में दो कैमरे आए, फोन का स्क्रीन साइज बड़ा हुआ, आईफोन में से हेडफोन जैक हटा लिया गया. आईफोन में नया ब्लैक कलर आया (जो 8 साल पहले आईफोन 3Gs में वैसे भी आया था).

एपल WWDCएपल आईफोन 3GS और आईफोन 7

आईपैड एयर आया, आईपैड में काफी बदलाव किए गए, एपल पेंसिल आई (जिसे स्टीव जॉब्स बिलकुल पसंद नहीं करते थे.) और अब एपल पेंसिल केस भी आ गया है.

अगर इनोवेशन को देखें तो एपल में पिछले साल दो रियर कैमरा और वॉटर रजिस्टेंट फीचर आए थे जो एंड्रॉयड में पहले ही आ चुके थे. इसके अलावा, हेडफोन जैक हटा दिया गया था जिसकी जगह ली थी साढ़े दस हजार के एयर पॉड्स ने.

इसमें क्या कहा जाएगा टिम कुक की इनोवेशन को? आपको एक एपल प्रोडक्ट इस्तेमाल करने के लिए दुनिया भर की एक्सेसरीज लेनी होती हैं जिन्हें खरीदने और मेनटेन करने के लिए आपको अच्छी खासी कीमत चुकानी पड़ेगी. तो टिम कुक के इनोवेशन को आप कितने नंबर देंगे?

अगर ऐसे ही चलता रहा तो?

अगर ऐसे ही चलता रहा तो आगे चलकर शायद एपल ऐसे-ऐसे इनोवेशन करे...

1. माइक्रोफोन हटा दिए जाए:

अब हेडफोन जैक पिछले साल हटा दिया गया था. आने वाले समय में हो सकता है कि आईफोन से माइक्रोफोन भी हटा दिया जाए. ऐसा क्रांतिकारी फोन बनाया जाए कि जनाब माइक्रोफोन ही हटा दिए जाएं. सिरी आपके होंठों के इशारे को समझकर कमांड लेगी और फिर काम हो जाएगा. आवाज की जरूरत ही नहीं.

2. आईफोन में कीबोर्ड आ जाए:

आईपैड में तो ये पहले से ही है. तो एपल कल को अगर ऐसी एक्सेसरी लॉन्च कर भी देता है तो क्या? बस कुछ हजार उसकी कीमत होगी और उसका काम.. जी हां, सही समझे आप आईफोन स्क्रीन पर कौन टाइप करे जब एपल कीबोर्ड साथ हो. हो सकता है एपल अपना कीबोर्ड एप ही हटा ले आईफोन से.

3. वायरलेस चार्जिंग टीशर्ट:

वायरलेस चार्जर तो पुरानी बात हो गई अब एपल वायरलेस चार्जिंग टीशर्ट लॉन्च होगी शायद. जिसे आपको हमेशा आईफोन के साथ पहने रहना होगा क्योंकि डिस्प्ले, स्टीरियो स्पीकर्स और हाईस्पीड इंटरनेट के साथ आपकी बैटरी मेरा मतलब फोन की बैटरी तो खर्च होती ही रहेगी. इसकी कीमत शायद सिर्फ 599 डॉलर के आस-पास होगी. इसे भी कई अनोखे रंगों में लॉन्च किया जाएगा.

apple_652_060617051807.jpgएपल कुछ ऐसा इनोवेशन भी कर सकती है

4. एपल शूज:

अब टीशर्ट है, घड़ी है, फोन है, पेंसिल है, कीबोर्ड है, एयरपॉड्स हैं तो जूतों के बारे में भी तो सोचना पड़ेगा ना. तो यही होगा एपल का अगला प्रोडक्ट. ऐसे जूते जिनको पहनने से शायद 4G नेटवर्क अच्छा मिलेगा.

5. स्क्रीन भी हो जाए 3D:

अब जब हम फीचर्स के बारे में सोच ही रहे हैं तो क्यों ना ऐसे आईफोन की कल्पना की जाए जिसमें 3D स्क्रीन हो. अब एपल है भाई इतनी तो उम्मीद की ही जा सकती है.

ये भी पढ़ें-

वॉट्सएप के लिए अब देने होंगे पैसे? क्या आपको मिल गई ये जानकारी

सबसे खतरनाक होता है स्मार्टफोन में पॉर्न देखना

#एपल, #आईफोन, #आईपॉड, Apple, WWDC 2017, Iphone

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय