New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 मई, 2017 03:12 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

देखा जाए तो अब सभी लोग मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं. वॉट्सएप से लेकर फेसबुक तक सब उनकी उंगलियों में होता है. लेकिन एक समय ऐसा था जब मोबाइल का इस्तेमाल नहीं हुआ करता था. लोग मोबाइल फ्रेंडली नहीं थे और फ्रेंड्स और परिवार को समय देना ज्यादा जरूरी समझते थे.

लेकिन अब हर समय लोगों के हाथ में मोबाइल रहता है और उसमें ही उलझा रहता है. स्मार्टफोन और एप्स आने के बाद तो लोग और मोबाइल फ्रेंड्ली हो गए. लोगों के लिए कभी टाइमपास तो कभी समय की बर्बादी से कम नहीं रह गया है स्मार्टफोन. अब इसका सॉल्यूशन भी निकल चुका है. समय की बर्बादी और शांति से रहने के लिए 'एन्टी स्मार्टफोन' आ चुका है.

anti-smartphone_051017020647.jpg

ये 'एन्टी स्मार्टफोन' जाना जाता है द लाइट फोन नाम से

ये दुनिया का सबसे छोटा फोन है, जिसे बनाया है 'जो होलियर' और 'ताइवे तांग' ने. इस फोन में न वॉट्सएप है और न ही कोई एप. इसमें इंटरनेट ही नहीं है तो ये सब होना न होना एक ही बात है. इस एन्टी स्मार्टफोन को बनाने का मकसद टेंशन से भरी लाइफ को इंटरनेट से दूर रखना है.

anti-smartphone1_051017020700.jpg

इंटरनेट की दुनिया से अलग रहना है तो यूज करें ये फोन

इस फोन को आप अपने स्मार्टफोन से भी कनेक्ट कर सकते हैं. उसमें आनी वाली कॉल्स इस फोन में आ जाएंगे. इंटरनेट की दुनिया से दूर रहना चाहते हैं तो फिर आप ये फोन जेब में रखें और अपना स्मार्टफोन घर पर छोड़ दें. इस फोन से आप काल उठा सकते हैं और लगा सकते हैं. लेकिन, मैसेज या एप यूज नहीं कर सकते.

anti-smartphone-maki_051017020718.jpg

कीमत भी ज्यादा नहीं

इस फोन की कीमत महज 10 हजार रुपए है. यानी दुनिया से कटने के लिए और शांति से रहने के लिए आपको 10 हजार रुपए खर्च करने होंगे और ये फोन इतना छोटा है कि मुठ्ठी में आ सकता है स्मार्टफोन और आईफोन की तरह नहीं जिसे इस्तेमाल करने के लिए दोनों हाथों का इस्तेमाल करना पड़े. कुल मिलाकर जिस स्मार्टफोन ने हमारी सुख शांति छीन ली थी और जिस मां के लिए उसका बेटा फोन यूज करने पर निकम्मा साबित कर दिया जाता था. इस फोन के आने के बाद शायद सब समान्य हो जाए.

ये भी पढ़ें-

स्मार्ट कंडोम ने तो सेक्स को खेल ही बना दिया !

सावधान! कोई सुन रहा है आपकी सीक्रेट बातें

स्मार्टफोन में ये सब सेव रखने का भुगतना पड़ेगा खामियाजा!

#स्मार्टफोन, #आईफोन, #फोन, Anti Smartphone, Minimalist Phone Designed, The Light Phone

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय