New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 फरवरी, 2017 01:06 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

हर तीन महीने के बाद मुकेश अंबानी स्टेज पर चढ़ते हैं और इंडिया को खुश कर देते हैं. इस बार भी उन्होंने ऐसा प्लान का एलान किया जिसके बाद फिर वो चर्चा का विषय बन गए. नाम है जियो प्राइम... ये 303 रुपए का प्लान होगा. हर महीने के हिसाब से अनलिमिटेड कॉलिंग और अनलिमिटेड डेटा मिलेगा. इस बार भी मुकेश अंबानी के पिटारे से खुशियों की सौगातें ही निकलीं. लेकिन इस बीच मुकेश जी ने कुछ ऐसे आकड़े सामने रखे जो गले से नीचे उतरना थोड़ा मुश्किल है.

मुकेश जी ने जियो की तारीफ करते हुए यूएस और चीन जैसे देशों का नाम लेना शुरू किया तो लगा कि कोई नई टेक्नोलॉजी के बारे में बात करेंगे. लेकिन उन्होंने कहा कि यूएस और चीन से ज्यादा जियो यूजर मोबाइल डाटा का इस्तेमाल करते हैं.

बात सही भी है. 30 जीबी का मासिक औसत डेटा यूज बड़ी बात है. लेकिन, यह भी तो सच है कि यह डेटा मुफ्त में बांटा गया है. न कि लोगों ने अपनी मर्जी से खरीदकर खर्च किया है. जिन देशों के नाम उन्होंने लिए हैं, वहां कोई कंपनी फ्री इंटरनेट नहीं दे रही.

ग्राहकों को लुभाने के लिए ऐसा नहीं है कि मुकेश अंबानी ने ही जुमला बोला है. इससे पहले आईडिया भी इसी तरह का कमाल कर चुकी है. इस मोबाइल कंपनी ने जोरशोर से IIN कैंपेन चलाया. ऐसे एड बनाए जिसे देखकर लग रहा था कि आईडिया ने IIN नाम का कोई बहुत बड़ा इंस्टिट्यू़ट खोला है, जिसमें उसके ग्राहकों को इंटरनेट सिखाया जा रहा है.  जबकि कंपनी ने इसका फुलफॉर्म बताया 'आईडिया इंटरनेट नेटवर्क'. बाद में कंपनी पर लोगों को भ्रम में डालने के आरोप लगे. इस एड की सोशल मीडिया पर काफी खिल्ली उड़ी थी.

आपको बता दें, अभी तक जियो ने फ्री कॉल्स और फ्री इंटरनेट ही दिया है उनके नए प्लान अब 1 अप्रैल से शुरू होंगे. तब उनका असली इम्तिहान शुरू होगा. चलिए जानते हैं आज उन्होंने और क्या खुलासे किए और आगे का प्लान क्या बताया...

1_022117072210.jpgजियो ने छोड़ा यूएस और चीन को भी पीछे?

यूएस से ज्यादा और चीन द्वारा कंज्यूम किए जाने वाले मोबाइल डाटा का करीब 50 फीसदी ज्यादा जियो ग्राहकों ने कंज्यूम किया. यूएस में एवरेज व्यक्ति हर महीने 11.2gb मोबाइल डाटा यूज करता है. चीन में एवरेज व्यक्ति हर महीने 15gb मोबाइल डाटा यूज करता है वहीं भारत में एवरेज जियो यूजर हर महीने 30gb मोबाइल डाटा यूज करता है.

3_022117065521.jpg170 दिन में 100 मिलियन कस्टमर, यानी हर सेकंड 7 नए कस्टमर्स

रिलायंस 4जी ने अपने 100 मिलियन यूजर्स (10 करोड़) का आंकड़ा पार करने पर कस्टमर्स का शुक्रिया अदा करते हुए इस बात पर जोर दिया कि यह महज 170 दिनों में हासिल किया गया आंकड़ा है. यानी नए प्लान के साथ मुकेश जी का प्लान इससे भी ज्यादा का है.

4_022117072237.jpgजियो के सामने ये कंपनियां हुईं ढेर

जियो की धमाकेदार एंट्री से उनके कॉम्पिटीटर्स को भी नुकसान हुआ है. नेटवर्क के मामले में दिग्गज माने जाने वाली एयरटेल के प्रॉफिट गिरे वहीं आईडिया ने पहली बार क्वाटरली नुकसान झेला.आगे के क्या प्लान 

  •  जियो के सभी टैरिफ प्लान्स में वॉयस कॉल्स, किसी भी नेटवर्क पर, देशभर में पूरी तरह और हमेशा मुफ्त रहेंगी
  • जियो जल्द ही बाजार में बेहद सस्ते 4g फोन पेश करके धमाका करने वाली है. जिसकी कीमत 1500 रुपए होगी.
  • आने वाले महीनों में डाटा क्षमता दो गुना किया जाएगा.

जियो को डेटा प्‍लान भले ही किफायती हों, लेकिन भारत में लोग फ्री में मिलने वाली चीज को छोड़ते नहीं हैं. और जब पैसों की बारी आती है तो लोग पीछे हटने में 4जी से ज्‍यादा स्‍पीड रखते हैं. परीक्षा शुरू होगी 1 अप्रैल से.

ये भी पढ़ें- 

जियो का नया ऑफर 5 सवालों के साथ आया है

999 रु. में JIO का हाईस्पीड 4G फोन, सच है या छलावा?

मुफ्त इंटरनेट डेटा की जंग में असली विजेता कौन है?

#जियो, #मुकेश अंबानी, #जियो डिजिटल, Jio Prime Offer, Jio New Offer, Reliance Jio Tariff Plans

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय