New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 अक्टूबर, 2016 08:09 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 के स्मार्टफोन्स फटने की खबरें तो बहुत आई हैं, लेकिन हाल ही में आईफोन 7 की भी एक ऐसी ही खबर ने अपना रास्ता बना लिया है. खबर ये है कि ऑस्ट्रेलिया के साउथ वेल्स में रहने वाले मैट जोन्स का कहना है कि आईफोन 7 उनकी कार में ही फट गया और इसकी वजह से कार को भी नुकसान हुआ है.

क्या थी वजह?

7 न्यूज नाम के एक चैनल के अनुसार जोन्स ने कुछ कपड़ों के नीचे अपना फोन कार में रखा और सर्फिंग के लिए चले गए. वापस आने पर उन्होंने कार से धुआं निकलते हुए देखा. उनका कहना है कि आईफोन 7 में आग लगी थी.

iphone7_2_102116075410.jpg
 जला हुआ आईफोनव 7

जोन्स का कहना है कि आईफोन 7 एक हफ्ते पुराना ही था और किसी भी तरह से डैमेज नहीं हुआ था. ना ही उसमें किसी अन्य चार्जर का प्रयोग किया गया था.

ये भी पढ़ें- काश मैंने ये 'एप्पल' ना खाया होता मालिक...

पहले भी फटा है आईफोन 7...

ये पहली बार नहीं है कि ऐसी कोई रिपोर्ट आ रही है जिसमें आईफोन 7 के फटने के बारे में बताया गया है. इसके पहले भी आईफोन 7 के फटने की खबरें आ चुकी हैं. सितंबर में नया आईफोन 7 प्लस यूजर के पास पहुंचने से पहले ही फट गया था. एपल इस बारे में भी जांच कर रही है और फिलहाल किसी भी तरह का कारण सामने नहीं आया है.

एपल के साथ पहले भी इस तरह की चीजें सामने आई हैं जिसमें कंपनी का कोई सबसे नया फोन या तो फट गया हो या फिर उसके साथ कोई घटना हो गई हो. जहां आईफोन 6 और 6 प्लस के बेंड होने की बात होती थी वहीं आईफोन 6एस के फटने की खबरें आई थीं.

iphone7_1_102116075425.jpg
 रास्ते में फटा था फोन

क्या चल पड़ा है सैमसंग की ओर...

फिलहाल ये घटनाएं इतनी बड़ी नहीं है कि इनके बारे में सोचा जाए या सैमसंग की तरह एपल भी अपने हैंडसेट्स वापस ले, लेकिन सवाल ये उठता है कि क्या आखिर स्मार्टफोन्स सुरक्षित हैं? सभी फोन्स में लीथियम-आयन बैटरी का इस्तेमाल हो रहा है और इनके फटने की खबरें भी आ रही हैं. क्या कंपनियां इन सभी स्मार्टफोन्स को ठीक से जांच नहीं रही हैं? क्या आप और हम सुरक्षित हैं?

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय